नीरज चोपड़ा ने जिस भाले से जीता ओलंपिक गोल्ड, उसका हुआ ये अंजाम, एथलीट ने खुद किया खुलासा

Neeraj Chopra gifts javelin to Olympic Museum: भारत के स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।

Neeraj Chopra
नीरज चोपड़ा  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचा था
  • वह टोक्यो में भारत के एकमात्र गोल्ड मेडलिस्ट थे
  • उन्होंने 87.58 मीटर दूर भाला फेंका था

भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए ऐतिहासिक गोल्ड मेडल जीता था। उन्होंने दूसरे थ्रो में 87.58 मीटर दूर भाला फेंककर पहला स्थान हासिल किया था। उन्होंने टोक्यो में भारत के लिए एकमात्र गोल्ड अपने नाम किया। वह ओलंपिक के ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं। नीरज ने जिस भाले से गोल्ड जीता था, उसे लेकर उन्होंने बड़ा खुलासा किया है। एथलीट ने बताया कि उन्होंने यह भाला ओलंपिक म्यूजियम को डोनेट कर दिया है। नीरज ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी।

नीरज ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा, 'ओलंपिक म्यूजियम जाना और टोक्यो ओलंपिक का भाला डोनेट करना मेरे लिए सम्मान की बात है। मुझे उम्मीद है कि इसकी यहां मौजूदगी युवा पीढ़ी को अपने सपनों के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करेगी। मेरे लिए यह अवसर और भी खास था क्योंकि अभिनव बिंद्रा सर भी मौजूद थे।' बता दें कि ओलंपिक म्यूजियम को इन खेलों की विरासत को संरक्षित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इस म्यूजियम का प्रबंधन अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की विरासत टीम करती है।

गौरतलब है कि नीरज ओलंपिक में धमाल मचाने के बाद से कई बड़े टूर्नामेंट में अपना जलवा बिखेर चुके हैं। उन्होंने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप (डब्ल्यूएसी) और  पावो नूरमी खेलोंमें सिल्वर पर कब्जा जमाया। वहीं, नीरज ने  लुसाने डायमंड लीग मीट का खिताब जीता। हालांकि, स्टार एतलीट को चोट के कारण बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों 2022 से बाहर होना पड़ा था। दरअसल, 24 जुलाई को अमेरिका के यूजीन में विश्व चैंपियनशिप के फाइनल के दौरान चोटिल हो गए थे और वह राष्ट्रमंडल खेलों तक पूरी तरह फिट नहीं हो सके थे।

यह भी पढ़ें: जैवलिन की दुनिया के चीता हैं नीरज चोपड़ा! देखें- WAC में कैसे भाला फेंक लगे थे दहाड़ने

अगली खबर