नीरज चोपड़ा ने फिर रचा इतिहास, लुसाने डायमंड लीग मीट का खिताब जीता

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Aug 27, 2022 | 01:26 IST

Neeraj Chopra wins Diamond League title: नीरज चोपड़ा ने लुसाने डायमंड लीग खिताब जीतकर विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। वो ये खिताब जीतने वाले पहले भारतीय हैं।

Neeraj Chopra
नीरज चोपड़ा  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • नीरज चोपड़ा ने फिर रचा इतिहास
  • लुसाने डायमंड लीग का खिताब जीता
  • ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

ओलंपिक चैम्पियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने शुक्रवार को एक बार फिर इतिहास रच दिया और वह डायमंड लीग मीट के लुसाने चरण का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए। उनकी इस जीत पर तमाम हस्तियों ने उन्हें बधाई दी है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी नीरज चोपड़ा को शानदार जीत की बधाई दी है।

इसी के साथ वह सात और आठ सितंबर को ज्यूरिख में डायमंड लीग के फाइनल में भी पहुंच गए हैं। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय है। साथ ही उन्होंने हंगरी के बुडापेस्ट में 2023 में होने वाले विश्व चैम्पियनशिप के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है।

चोपड़ा (24) ने इस खिताब को हासिल करने के लिए पहले प्रयास में भाला 89.08 मीटर रिपीट 89.08 मीटर दूर फेंका। यह उनके करियर का तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रयास है। वह चोट के कारण बर्मिंघम में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में भाग नहीं ले पाए थे।

हरियाणा में पानीपत के रहने वाले चोपड़ा डायमंड लीग का कोई खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। चोपड़ा से पहले चक्का फेंक खिलाड़ी विकास गौड़ा डायमंड लीग मीट के शीर्ष तीन में जगह बनाने वाले इकलौते भारतीय हैं।

अगली खबर