Novak Djokovic's Australian visa controversy: जोकोविच ने दिया घटना का पूरा ब्यौरा और स्पष्टीकरण, वीजा पर अब भी संशय बरकरार

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Jan 12, 2022 | 13:45 IST

Novak Djokovic's Australian visa controversy: नोवाक जोकोविच ने अदालत से जंग जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया वीजा विवाद का पूरा विवाद और स्पष्टीकरण जारी किया है और कहा है कि वो और कोई बयान जारी नहीं करेंगे।

Novak Djokovic
नोवाक जोकोविच 
मुख्य बातें
  • नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलिया वीजा विवाद पर अपना स्पष्टीकरण जारी किया है
  • उन्होंने एयरपोर्ट पर दी गलत जानकारी को अपने एजेंट की मानवीय भूल बताया है
  • जोकोविच ने कहा है कि वो ऑस्ट्रेलिया की सरकार का पूरा सम्मान करते हैं और अब इस बारे में कोई बयान नहीं देंगे

मेलबर्न: नोवाक जोकोविच ने यह स्पष्ट करने का प्रयास किया है कि पिछले सप्ताह मेलबर्न आगमन पर उनके इमीग्रेशन(आव्रजन) दस्तावेजों में कैसे गलतियां हुईं। कोविड-19 टीकाकरण मामले में जोकोविच का वीजा पहले रद्द और फिर बहाल कर दिया लेकिन इस कारण उनकी ऑस्ट्रेलियाई ओपन में भाग लेने को लेकर संशय की स्थिति बन गयी।

यह बयान जोकोविच के सोशल मीडिया अकाउंट पर बुधवार को पोस्ट किया गया जबकि पुरुष वर्ग में विश्व का नंबर एक खिलाड़ी रॉड लेवर एरेना में ऑस्ट्रेलिया के 20 वर्षीय खिलाड़ी ट्रिस्टन स्कूलकेट के साथ अभ्यास कर रहा था। 

ऑस्ट्रेलियाई ओपन में नौ बार के और मौजूदा चैंपियन का अगले सोमवार से शुरू होने वाले साल के पहले ग्रैंडस्लैम में भाग लेने को लेकर अब भी स्थिति स्पष्ट नहीं है। जोकोविच को अदालत ने देश में रहने की अनुमति दे रखी है लेकिन उन्होंने कोविड-19 के लिये टीकाकरण नहीं किया है और उन्हें अब भी निर्वासित किया जा सकता है।

रिपोर्टों के अनुसार उन्होंने संक्रमित होने के बावजूद पिछले महीने अपने देश सर्बिया में कार्यक्रमों में भाग लिया था तथा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करने के लिये आव्रजन फॉर्म में गलतियां की थी जिनके कारण अब भी उनका वीजा रद्द हो सकता है।

जोकोविच ने फॉर्म में जानकारी दी थी कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिये उड़ान पकड़ने से पहले 14 दिन तक यात्रा नहीं की थी। मोंटेकार्लो में रहने वाले इस खिलाड़ी को इस दो सप्ताह के समय में स्पेन और सर्बिया में देखा गया था।

जोकोविच ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट जारी किये गये बयान में अटकलों को ‘आहत करने वाला’ बताया और कहा कि वह ऑस्ट्रेलिया में अपनी मौजूदगी पर लोगों में व्यापक चिंता को कम करने के लिये गलत सूचनाओं को लेकर स्पष्टीकरण देना चाहते हैं। जोकोविच ने कहा कि उन्होंने रैपिड परीक्षण करवाये जो कि नेगेटिव आये थे। बाद में एक परीक्षण पॉजिटिव आया तो उन्होंने सावधानी बरती जबकि उनमें बीमारी के कोई लक्षण नहीं थे।

जोकोविच द्वारा 12 जनवरी को जारी किया गया क्रमबद्ध ब्यौरा और स्पष्टीकरण

  1. गलत जानकारी को सही करना जरूरी है।
  2. उन विषयों पर स्पष्टीकरण देना जरूरी है जो मेरे परिवार के लिए नुकसानदायक हैं।
  3. मैंने सबकी सुरक्षा सुनिश्चित करने की पुरजोर कोशिश की।
  4. दिसंबर में मैंने दो बार रैपिड एंटिजन टेस्ट कराया जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई।
  5. मुझे कोरोना संक्रमण के हल्के लक्षण थे। मुझे उस घटना के बाद आरटीपीसीआर की पॉजीटिव रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई थी। 
  6. मुझे L'EQUIPE को दिसंबर में दिए साक्षात्कार की तारीख को आगे बढ़ा देना चाहिए था।
  7. मेरी एजेंसी ने ऑस्ट्रेलिया में एयरपोर्ट पर गलत बॉक्स पर टिक करने के लिए माफी मांगी।
  8. ये एक मानवीय भूल थी जो जानबूझ कर नहीं की गई।
  9. मेरे लिए ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलना हमेशा से गर्व की बात रही है।
  10. मैं ऑस्ट्रेलिया की सरकार और प्रक्रिया का पूरा सम्मान करता हूं, मैं इसके बाद अपनी ओर से कोई बयान नहीं दूंगा। 
     

मेरे एजेंट की ओर से हुई मानवीय भूल
उन्होंने यात्रा दस्तावेजों में की गयी गलती पर बात करते हुए कहा कि इसे उनकी सहयोगी टीम ने पेश किया था। जोकोविच ने कहा, 'मेरा एजेंट गलत बॉक्स में निशान लगाने की प्रशासनिक गलती के लिये क्षमा चाहता है। यह मानवीय गलती है और निश्चित तौर पर ऐसा जानबूझकर नहीं किया गया।' उन्होंने कहा, 'टीम ने इस मामले को स्पष्ट करने के लिये ऑस्ट्रेलियाई सरकार को अतिरिक्त जानकारी उपलब्ध करायी है।'

अगली खबर