ओलंपिक्‍स: सर्फिंग और ब्रेकडांस सहित चार खेलों को पेरिस 2024 में मिली जगह

Olympics: सर्फिंग, क्‍लाइंबिंग और स्‍केडबोर्डिंग पहले ही टोक्‍यो 2020 ओलंपिक्‍स का हिस्‍सा थी। इसके लिए जापानी आयोजकों ने कराते के साथ-साथ सिफारिश की थी। 2024 पेरिस ओलंपिक्‍स में कुल चार खेलों को जगह मिली है।

olympics
ओलंपिक्‍स 
मुख्य बातें
  • पेरिस 2024 ओलंपिक्‍स में चार नए खेलों को जगह मिली है
  • आईओसी अध्‍यक्ष थॉमस बाख ने इसकी पूरी जानकारी दी है
  • आयोजकों ने कहा कि वो इस तरह का कार्यक्रम दिखाना चाहते हैं जो युवाओं को आकर्षित कर सकें

नई दिल्‍ली: ब्रेकडांस, सर्फिंग, स्‍केटबोर्डिंग और स्‍पोर्ट्स क्‍लाइंबिंग खेलों को 2024 पेरिस ओलंपिक्‍स में जगह मिल गई है। अंतरराष्‍ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने सोमवार को अपने शामिल किए गए खेलों में सुधार करते हुए यह फैसला लिया। इसकी जानकारी आईओसी अध्‍यक्ष थॉमस बाख ने दी। पेरिस 2024 आयोजक समिति ने पिछले साल चार खेलों को शामिल करने का प्रस्‍ताव दिया था और उन्‍हें आईओसी के कार्यकारी बोर्ड के निर्णाय‍क समीक्षा का इंतजार था।

सर्फिंग, क्‍लाइंबिंग और स्‍केटबोर्डिंग पहले से ही टोक्‍यो 2020 ओलंपिक्‍स का हिस्‍सा हैं। जापानी आयोजकों ने कराते के साथ पहले ही इन खेलों का प्रस्‍ताव दिया था। पेरिस गेम्‍स आयोजकों ने कहा कि वो इस तरह का कार्यक्रम दिखाना चाहते हैं कि नए और युवा दर्शकों को आकर्षित कर सकें। टोक्‍यो ओलंपिक्‍स के लिए आईओसी के नए नियम के अंतर्गत मेजबान देश कुछ खेल चुनकर उसे शामिल करने का प्रस्‍ताव रख सकता है। यह वो खेल भी हो सकते हैं, जो उस देश में काफी लोकप्रिय हो और खेल की अपील में जुड़ने लायक हो।

आईओसी अध्‍यक्ष थॉमस बाख ने कहा, 'इस कार्यक्रम के साथ हम ओलंपिक गेम्‍स पेरिस 2024 को कोरोना दुनिया के बाद फिट बनाएंगे। हम खेलों की लागत और जटिलता को कम कर रहे हैं। युवाओं पर भी मजबूती से ध्‍यान है।' आईओसी ने कुल एथलीट कोटा 10,500 कर दिया है। हाल ही में समर ओलंपिक्‍स में 11,000 से ज्‍यादा संख्‍या हुई थी। पेरिस में पुरुष और महिला एथलीट बराबरी से 50-50 प्रतिशत होगी, जो टोक्‍यो ओलंपिक (48.8 प्रतिशत महिला) से ज्‍यादा होगी।

बाख ने कहा, 'जहां हम आगामी टोक्‍यो 2020 में लैंगिक समानता प्राप्‍त करेंगे, हम ओलंपिक इतिहास में पहली बार देखेंगे कि महिला और पुरुष एथलीटों की संख्‍या एकदम बराबर है। यह 1900 पेरिस ओलंपिक्‍स का अच्‍छा संदर्भ होगा, जहां पहली बार महिलाओं को खेलों में हिस्‍सा लेने दिया गया था।'

अगली खबर