लेफ्टिनेंट राजीव बख्शी मेमेरियल फुटबॉल टूर्नामेंट, पारबुंग 'ए' ने जीता खिताब

असम राइफल्स के सहयोग से आयोजित होने वाले लेफ्टिनेंट कर्नल राजीव बख्शी मेमेरियल फुटबॉल टूर्नांमेंट के 15वें सीजन की खिताब पारबुंग ए के अपने नाम किया।

Winner's Trophy
पारबुंग टीम के कप्तान को विजयी ट्रॉफी देते ब्रिगेडियर  
मुख्य बातें
  • असम राइफल्स की ऐना बटालियन हर साल करती है इस फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन
  • मेजबान पारबंग ए ने किया हैं इस साल खिताब पर कब्जा, फर्स्ट हाफ में पिछड़ने के बाद की शानदार वापसी
  • रोमांचक मैच में मेजबान टीम ने शानदार वापसी करते हुए जीता खिताब

इम्फाल: मणिपुर के सीमांत गांव पारबुंग में आयोजित होने वाले लेफ्टिनेंट राजीव बख्शी मेमोरियल फुटबॉल टूर्नामेंट के 15वें संस्करण का खिताब पारबुंग 'ए' की टीम ने दमदीई 'ए' की टीम को 2-1 के अंतर से मात देकर खिताब अपने नाम कर लिया। साल 2006 में क्षेत्र के हमार जनजाति के लोगों की जान बचाने की कोशिश में शहीद होने वाले लेफ्टिनेंट राजीव बख्शी की याद में हर साल आयोजित किए जाने वाले टूर्नामेंट का आयोजन स्थानीय लोगों और असम रायफल्स की ऐना बटालियन के सहयोग से किया जाता है। 

साल 2007 से शुरू हुए इस टूर्नामेंट के इस साल आयोजित किए गए 15वें संस्करण में 14 टीमों ने भाग लिया था। 13 जनवरी से 20 जनवरी के बीच आयोजित इस टूर्नामेंट के फाइमन में पारबुंग 'ए' और दमदीई 'ए' के बीच बुधवार को खेला गया खिताबी मुकाबला बेहद रोमांचक रहा। मैच की शुरुआत दोनों टीमों ने शानदार तरीके से की लेकिन फर्स्ट हाफ में मेजबान पारबुंग की टीम थोड़ी पिछड़ती नजर आई और दमदीई की टीम ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली थी। 


दर्शकों के समर्थन ने कराई मेजबान टीम की वापसी 
मैच के सेकेंड हाफ में 1300 दर्शकों की मौजूदगी में मेजबान टीम ने शानदार वापसी करते हुए पहले तो 1-1 की बराबरी की और अंत में 2-1 के अंतर से मैच और खिताब अपने नाम कर लिया। मेजबान टीम की मैच में वापसी में स्थानीय दर्शकों की अहम भूमिका रही दर्शकों ने अपनी टीम का उत्साह बढ़ाया और उसे जीत दिला दी। मैच के हॉफ टाइम के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित हुए।

स्थानीय लोगों ने अपने हीरो को दी विशेष श्रद्धांजली
खिताबी मुकाबले के आगाज से पहले मुख्य अतिथि ने शहीद लेफ्टिनेंट कर्नल राजीव बख्शी को श्रद्धांजली अर्पित की। स्थानीय हमार जनजाति के लोगों ने अपने हीरो को 'कॉफिन मार्च' निकालकर विशेष तरीके से श्रद्धांजली दी। इसके अलावा स्थानीय महिलाओं ने बंबू डांस और हमार पुरुषों ने वॉरियर डांस भी प्रस्तुत किया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्थानीय छात्राओं ने भी भाग लिया। 

असम रायफल्स के 27वें सेक्टर के डीआईजी ब्रिगेडियर आशीष रंजन(वीएसएम) ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उनके साथ 34 असम रायफल्स के कर्नल आरएस काराकोटी और पूर्व स्थानीय विधायक एनजी संगलूर भी कार्यक्रम के दौरान मौजूद थे। 


विजेता को मिला 35 हजार का नकद पुरस्कार
खिताब जीतने वाली पारबुंग ए को ट्रॉफी के साथ-साथ 35 हजार रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया गया। वहीं उपविजेता दमदीई 'ए' की टीम को 23 हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया। विजयी टीम के खिलाड़ियों को गोल्ड और उपविजेता टीम के खिलाड़ियों को सिल्वर मेडल दिए गए।  टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 17 गोल करने वाले पारबुंग के स्ट्राइकर पु रोसंगलियन को गोल्डन बूट के साथ 2500 रुपये का पुरस्कार दिया गया। वहीं सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का गोल्डन ग्लव्स पुरस्कार पारबुंग टीम के गोलकीपर टीवी अल्फ्रेड लालरीनामविया को दिया गया। उन्हें भी ट्रॉफी के साथ 2500 रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया। 

अगली खबर