फेडरर की कमाई के सामने मेसी-रोनाल्‍डो हुए फिसड्डी, फोर्ब्‍स की टॉप-100 में कोहली इकलौते भारतीय

Roger Federer tops Forbes list: रोजर फेडरर ने पिछले 12 महीनों में 106.3 मिलियन यूएस डॉलर की कमाई की, जिसमें 100 मिलियन यूएस डॉलर एंडोर्समेंट के जरिये शामिल हैं। फेडरर को चार स्‍थान का फायदा हुआ।

roger federer and virat kohli
रोजर फेडरर और विराट कोहली 
मुख्य बातें
  • रोजर फेडरर फोर्ब्‍स की लिस्‍ट में सबसे अमीर एथलीट बनने वाले पहले टेनिस खिलाड़ी बने
  • विराट कोहली को टॉप-100 अमीर खिलाड़‍ियों में 66वां स्‍थान मिला
  • विराट कोहली की सालाना कमाई करीब 196 करोड़ रुपए रही

नई दिल्‍ली: फोर्ब्‍स मैग्‍जीन ने शुक्रवार को दुनिया के सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले एथलीट्स की लिस्‍ट जारी की। स्विट्जरलैंड के महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने रिकॉर्ड बनाते हुए नंबर-1 स्‍थान हासिल किया। फेडरर सबसे ज्‍यादा कमाई करके फोर्ब्‍स में शीर्ष पर आने वाले दुनिया के पहले टेनिस खिलाड़ी बने। फेडरर ने पिछले साल 106.3 मिलियन डॉलर (करीब 802 करोड़ रुपए) की कमाई की, जिसमें 100 मिलियन एंडोर्समेंट के शामिल हैं। फेडरर को चार स्‍थान का फायदा हुआ।

फेडरर की कमाई के सामने स्‍टार फुटबॉलर्स क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो और लियोनेल मेसी भी फिसड्डी साबित हुए। रोनाल्‍डो और मेसी क्रमश: दूसरे व तीसरे स्‍थान पर रहे। ब्राजील के फुटबॉलर नेमार चौथे स्‍थान पर रहे। भारतीय कप्‍तान विराट कोहली इकलौते क्रिकेटर हैं, जो फोर्ब्‍स मैग्‍जीन की सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले शीर्ष-100 एथलीट्स में शामिल हैं। भारतीय कप्‍तान कोहली 26 मिलियन डॉलर (करीब 196 करोड़ रुपए) के साथ 66वें नंबर पर रहे।

रोनाल्‍डो-मेसी की कमाई में इतना फर्क

इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो काबिज हैं। रोनाल्‍डो ने पिछले साल 105 मिलियन डॉलर (करीब 793 करोड़ रुपए) कमाई की है। वहीं मेसी की कमाई पुर्तगाली फुटबॉलर से 8 करोड़ रुपए कम रही। ब्राजील के स्‍ट्राइकर नेमार जूनियर 95.5 मिलियन डॉलर (करीब 721 करोड़ रुपए) के साथ चौथे स्‍थान पर काबिज हैं।

ओसाका सबसे अमीर

महिलाओं में जापान की टेनिस स्‍टार नाओमी ओसाका दुनिया की सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली एथलीट बन गई हैं। उन्‍होंने पिछले साल 37.4 मिलियन डॉलर (करीब 284 करोड़ रुपए) की कमाई की थी। ओसाका ने सेरेना विलियम्‍स को पीछे छोड़ा। सेरेना की ओसाका से कमाई 11 करोड़ रुपए कम रही। हालांकि, दोनों ने कमाई के मामले में रूस की मारिया शारापोवा का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड तोड़ दिया। शारापोवा ने 29.7 मिलियन डॉलर (करीब 226 करोड़ रुपए) की कमाई की थी। वैसे, ओसाका ओवरऑल एथलीट्स की लिस्‍ट में 29वें स्‍थान पर हैं। सेरेना 33वें नंबर पर काबिज हैं। ओसाका ने लगातार दो ग्रैंडस्‍लैम जीते हैं।

कोहली की कमाई

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली फोर्ब्‍स की सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले एथलीट्स की लिस्‍ट में 66वें स्‍थान पर हैं। कोहली ने पिछले साल करीब 196 करोड़ रुपए की कमाई की, जिसमें से मोटा हिस्‍सा एंडोर्समेंट का शामिल है। कोहली ने फैशन, टक्‍नोलॉजी और ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री की कई ब्रांड्स का चेहरा हैं। कोहली की सबसे बड़ी ब्रांड एंडोर्समेंट रोग्‍न और प्‍यूमा की वन8 है। 

पिछले साल भारतीय कप्‍तान ने पत्‍नी अनुष्‍का के साथ ई-कॉमर्स इंडस्‍ट्री में कदम रखा और मिंत्रा के साथ करार किया। मान्‍यवर के साथ वो पहले से जुड़े हैं। इसके अलावा कोहली का कार प्रेम किसी से छिपा नहीं हैं। वह ऑडी इंडिया के ब्रांड एम्‍बेस्‍डर भी हैं। हीरो मोटोकॉर्प को भी एंडोर्स करते हैं। इसके अलावा मोबाइल प्रीमियर लीग का चेहरा भी कोहली हैं। इसके अलावा भारतीय कप्‍तान ने उबर, अमेरिकन टूरिस्‍टर, फिलिप्‍स इंडिया, टू यम, हिमालय, विक्‍स, वोलिनी, रॉयल चैलेंज जैसे कई ब्रांड्स के साथ करार किया है।

अगली खबर