Rural Olympic: राजस्थान में ग्रामीण ओलंपिक का हुआ आगाज, करीब 30 लाख लोग लेंगे हिस्सा

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Aug 29, 2022 | 23:24 IST

Rural Olympic Games begin in Rajasthan: राजस्थान में ग्रामीण ओलंपिक शुरू हो गया है। इसमें हिस्सा लेने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है। करीब 30 लाख लोगों ने पंजीकरण करवाया है।

Rural Olympics
ग्रामीण ओलंपिक हुआ शुरू।  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • राजस्‍थान में ग्रामीण ओलंपिक का आगाज
  • अशोक गहलोत ने खेलों का किया उद्घाटन
  • ग्रामीण ओलंपिक में छह प्रकार के खेल हैं

जोधपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को यहां एक महीने तक चलने वाले राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का उद्घाटन किया और कुछ समय के लिए कबड्डी के खेल में हाथ आजमाया। इन खेलों के लिए लगभग 30 लाख ग्रामीणों ने पंजीकरण कराया है।

यह सिर्फ जीत या हार के बारे में नहीं

तीन दिवसीय दौरे पर आज सुबह अपने गृहनगर जोधपुर आये गहलोत हेलीकॉप्टर से लूनी पहुंचे और खेल मंत्री अशोक चंदना तथा राज्य खेल परिषद की अध्यक्ष कृष्णा पूनिया के साथ कार्यक्रम का उद्घाटन किया। गहलोत ने इस आयोजन को पूरे देश में अपनी तरह का पहला कार्यक्रम बताते हुए कहा कि यह सिर्फ जीत या हार के बारे में नहीं है।

'इस दर्द को ध्यान में रखते हुए की  शुरुआत'

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ हम 135 करोड़ की जनसंख्या वाले देश हैं, लेकिन इतने बड़े देश होने के बावजूद बड़े आयोजनों में ज्यादा पदक दूसरे देशों को जाते हैं। यह दर्द हर किसी के दिल में है और इस दर्द को ध्यान में रखते हुए इसकी शुरुआत की गई है।’’

उन्होंने सभी राजनीतिक दलों से इसके समर्थन का आह्वान करते हुए कहा, ‘‘हम इसी तर्ज पर राजीव गांधी शहरी ओलंपिक का भी आयोजन करेंगे और इसे वार्षिक आयोजन में बदलेंगे।’’
 

अगली खबर