विंबलडन 2022 में भाग नहीं ले पाएंगे रूस और बेलारूस के खिलाड़ी, भाग लेने पर लगा प्रतिबंध

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध ते मद्देनजर विबंलडन का आयोजन करने वाले ऑल इंग्लैंड बैडमिंट क्लब ने रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों के इस साल प्रतियोगिता में भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Wimbledon
विंबलडन 
मुख्य बातें
  • रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का दिखा खेल के मैदान पर असर
  • इस साल विंबलडन में शिरकत नहीं कर पाएंगे रूस और बेलारूस के खिलाड़ी
  • आयोजन समिति ने किया है ये कड़ा फैसला

लंदन: दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित लॉन टेनिस टूर्नामेंट विबंलडन में इस बार रूस और बेलारूस के खिलाड़ी भाग नहीं ले पाएंगे। यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध के मद्देनजर दोनों देशों के खिलाड़ियों के विंबलडन 2022 में भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। 

इस बात का ऐलान विंबलडन का आयोजन करने वाले ऑल इंग्लैंड टेनिस क्लब और चैंपियनशिप की प्रबंधन समित ने बयान जारी करके किया। इस संबंध में जारी बयान में कहा गया है कि हम अपना यूक्रेन में संघर्ष से प्रभावित लोगों के प्रति इस मुश्किल समय में अपना समर्थन व्यक्त करना चाहते हैं। 

बेलारूस को भरना पड़ा रूस की मदद का खामियाजा
हम रूस द्वारा यूक्रेन में की जा रही अवैध कार्रवाही के हम खिलाफ हैं और इसकी हो रही वैश्विक आलोचना के मद्देनजर खिलाड़ियों के प्रति अपने कर्तव्यों को ध्यान में रखते हुए ब्रिटेन की सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों के मद्देनजर हमने इस बार प्रतियोगिता में रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों को प्रवेश नहीं देने का फैसला किया है। यूक्रेन पर हमले के चलते रूस के खिलाड़ियों को कई खेलों में प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। इस युद्ध में बेलारूस ने रूस की मदद की है।

दानिल देमेदेव भी नहीं ले पाएंगे भाग
इस प्रतिबंध के कारण कई बड़े खिलाड़ी विम्बलडन में नहीं खेल पायेंगे जिसमें मौजूदा अमेरिकी ओपन चैम्पियन दानिल मेदवेदेव भी शामिल हैं। जो हाल में एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे थे और फिलहाल दूसरे नंबर पर हैं। उनके अलावा पुरुषों में रैंकिंग में आठवें नंबर के खिलाड़ी आंद्रे रूबलेव तथा महिलाओं में आर्यना सबालेंका, विक्टोरिया अजारेंका और अनास्तासिया पावलुचेंकोवा शामिल हैं जो 27 जून से शुरू हो रहे विम्बलडन में हिस्सा नहीं ले पायेंगे।

(एजेंसी इनपुट के साथ) 

अगली खबर