साजन प्रकाश ने रचा इतिहास, टोक्‍यो ओलंपिक में सीधे क्‍वालीफाई करने वाले बने पहले भारतीय तैराक

स्पोर्ट्स
आईएएनएस
Updated Jun 26, 2021 | 23:13 IST

Sajan Prakash: 27 साल के साजन प्रकाश ने 2016 रियो ओलंपिक्‍स में भारत का प्रतिनिधित्‍व किया था। पुरुषों की 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में 1 मिनट 56.38 सेकेंड का समय लेकर साजन ने क्‍वालीफाई किया।

sajan prakash
साजन प्रकाश 
मुख्य बातें
  • साजन प्रकाश ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय तैराक बने
  • साजन का समय 1 मिनट 56.48 सेकेंड के ओलंपिक ए क्वालिफिकेशन मार्क से बेहतर है
  • साजन से पहले कोई भारतीय तैराक ए क्‍वालिफिकेशन मार्क को तोड़ नहीं पाया

नई दिल्ली: साजन प्रकाश ओलंपिक 'ए' क्वालीफिकेशन टाइम पार करने वाले पहले भारतीय तैराक बन गए, जिन्होंने रोम में सेट्टे कोली ट्रॉफी में पुरूषों के 200 मीटर बटरफ्लाय वर्ग में एक मिनट 56.38 सेकंड का समय निकाला। रियो ओलंपिक 2016 खेल चुके साजन टोक्‍यो ओलंपिक 'ए' स्टैंडर्ड में प्रवेश में 0.1 सेकंड से कामयाब रहे। टोक्‍यो ओलंपिक ए स्टैंडर्ड एक मिनट 56.48 सेकंड है।

प्रकाश ने एक विज्ञप्ति में कहा, 'मैंने इसके लिये बहुत मेहनत की है और अपनी तैयारियों की वजह से मुझे पूरा आत्मविश्वास था। यह मेरे पास आखिरी मौका था और मुझे पता था कि यहां करना ही है। मैं पहले भी क्वालीफाइंग मार्क के करीब पहुंचा, लेकिन मेरे कोच प्रदीप सर और मैंने इस तरह रणनीति बनाई थी कि सर्बिया और रोम में दोनों टूर्नामेंटों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हो। मैं एसएफआई, साई और खेल मंत्रालय से मिले सहयोग के लिये शुक्रगुजार हूं। मुझे खुद पर और कोच प्रदीप सर पर भरोसा था। यह उन्हीं की वजह से संभव हुआ है।'

केरल के इस तैराक ने पिछले सप्ताह बेलग्रेड ट्रॉफी तैराकी प्रतियोगिता में एक मिनट 56.96 सेकंड का समय निकाला था जो उनका राष्ट्रीय रिकॉर्ड था। भारतीय तैराकी महासंघ ने ट्वीट किया, 'भारतीय तैराकी के लिये ऐतिहासिक पल। साजन प्रकाश ने ओलंपिक क्वालीफिकेशन समय निकाला। बधाई।'

प्रकाश टोक्‍यो ओलंपिक की तैराकी स्पर्धा में माना पटेल के साथ भाग लेंगे। माना को भारतीय तैराकी महासंघ ने नामित किया है। प्रकाश के सीधे क्वालीफाई करने के मायने हैं कि श्रीहरि नटराज टोक्‍यो ओलंपिक में भाग नहीं ले सकेंगे जिन्हें माना के साथ यूनिवर्सिटिलिटी कोटा के तहत नामांकित किया गया था। नटराज रोम में शुक्रवार को 100 मीटर बैकस्ट्रोक में क्वालीफाई करने से 0.5 सेकंड से चूक गए थे।

यूनिवर्सिलिटी कोटा के तहत देश से एक पुरूष और एक महिला तैराक को ओलंपिक खेलने का मोका मिलता है बशर्ते कोई सीधे क्वालीफाई नहीं कर ले या उसे ओलंपिक चयन समय (बी) के आधार पर फिना से न्यौता नहीं मिले। प्रकाश को हमेशा से ए मार्क हासिल करने का यकीन था। उन्होंने अप्रैल में पीटीआई से कहा था, 'अभी मैं सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहनीं कर रहा हूं लेकिन मुझे यकीन है कि जल्दी ही करूंगा। इसके लिये सब्र रखना होगा।' भारत की केनिषा गुप्ता ने भी रोम में 100 मीटर फ्रीस्टाइल में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया।

अगली खबर