खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा- 'इस समय फिटनेस और इम्यूनिटी अहम'

स्पोर्ट्स
आईएएनएस
Updated Jul 31, 2020 | 03:50 IST

कोरोना वायरस महामारी के दौरान लोगों के लिए दो चीजें सबसे महत्वपूर्ण हैं- फिटनेस और इम्यूनिटी (प्रतिरोधक क्षमता)। खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने भी इस पर अपनी सलाह दी है।

Kiren Rijiju
Kiren Rijiju 

नई दिल्ली, 30 जुलाई: भारत के अग्रणी स्पोर्ट्स आईपी क्रिएटर प्रोकैम इंटरनेशनल ने 'इट्स टाइम टू गेट इंडिया टू मूव फार गुड' अभियान के तहत गुरुवार को लाइवलीहूड्स के सपोर्ट में देश का सबसे बड़ा सिटिजन आधारित मूवमेंट शुरू करने की घोषणा की। इसे सनफीस्ट इंडिया रन एज वन नाम दिया गया है।

इस मुहिम की शुरुआत समाज के उस वर्ग को मदद पहुंचाने के लिए की गई है, जो आज सबसे अधिक हाशिए पर है और जिसे इस महामारी से सबसे अधिक आर्थिक और मानसिक नुकसान हुआ है। सनफीस्ट इंडिया रन एज वन के लिए रजिस्ट्रेशन 1 अगस्त से शुरू हो रहा है और इसकी शुरूआत 15 अगस्त, 2020 को होगी। 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शुरू हो रहे सनफीस्ट इंडिया रन एज वन के माध्यम से कश्मीर से कन्याकुमारी के बीच की दूरी को 74 बार नापने की लक्ष्य रखा गया है।

क्षमता को दिखाने का प्रयास

यह मुहिम यह दिखाने का प्रयास है कि हमारे अंदर कितनी क्षमता है और इस क्षमता के दम पर हम उन लोगों की जिंदगी में कितना बदलाव ला सकते हैं, जो आज सबसे अधिक हाशिए पर हैं। इस अभियान के लिए लाइवलीहूड्समैट हैशटैग चुना गया है।

फिटनेस और इम्यूनिटी अहमः रिजिजू

सनफीस्ट इंडिया रन एज वन के साथ फिट इंडिया की साझेदारी को लेकर केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, ऐसे वक्त में फिट रहना और इम्यूनिटी बनाए रखना सबसे अहम है। फिट इंडिया मूवमेंट हमारे माननीय प्रधानमंत्री का विजन है और इसकी शुरूआत अगस्त 2019 में हुई थी। इसने महामारी के दौरान लाखों लोगों के बीच फिट रहने सम्बंधी एवेयरनेस दिया है। फिट इंडिया मूवमेंट ने लोगों को फिटनेस को वे आफ लाइफ के तौर पर अपनाने के लिए प्रेरित किया है।

'हमें चुनौतियों का सामना करने की जरूरत है'

खेल मंत्री ने आगे कहा, मुझे खुशी है कि फिट इंडिया फ्रीडम रन के रूप में एक बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है और इसमें सनफीस्ट इंडिया रन एज वन हमारा पार्टनर है। एक राष्ट्र के तौर पर हमें आगे आकर चुनौतियों का सामना करने की जरूरत है और इस महामारी को हराते हुए एसे लोगों के लिए बेहतर रास्ते और अवसर तैयार करने हैं, जो इसके कारण सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। मैं इस अभियान की तारीफ करता हूं, जो फिट इंडिया के वैल्यूज और विजन के करीब है।

अगली खबर