जैवलिन की दुनिया के चीता हैं नीरज चोपड़ा! देखें- WAC में कैसे भाला फेंक लगे थे दहाड़ने; लोग बता रहे- शूरवीर

स्पोर्ट्स
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Jul 25, 2022 | 11:00 IST

नीरज चोपड़ा के भाला फेंकने वाले वीडियो को लेकर टि्वटर पर @dkjena123 नाम के हैंडल से कहा गया- यह दहाड़ है शूरवीर की। बहुत सारी बधाई।

World Athletics Championships, Neeraj Chopra, India
World Athletics Championships में सिल्वर जीतने वाले नीरज चोपड़ा कुछ इस तरह अपनी खुशी का इजहार करते हुए। (एपी फोटो)  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • सिल्वर जीतकर गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा ने फिर रच डाला इतिहास
  • 88.13 मीटर के थ्रो के साथ सिल्वर और दूसरा पायदान किया अपने नाम
  • जीत के बाद बोले- अगले साल स्वर्ण पदक जीतने का करूंगा प्रयास

विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप (डब्ल्यूएसी) में ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा भले ही गोल्ड मेडल से चूक गए हों, पर उन्होंने जैवलिन इवेंट में हारी हुई बाजी को जीता। 19 साल बाद इस इवेंट में भारत के लिए मेडल का सूखा खत्म कर वह जैवलिन की दुनिया के इंडियन चीता कहलाए जा रहे हैं। दरअसल, डब्ल्यूएसी ने उन्होंने जब सिल्वर के लिए जो शानदार थ्रो किया था, उसे करते ही वह पूरे जोश में चीखकर अपना उत्साह जाहिर करते नजर आए। उनकी इसी दहाड़ पर सोशल मीडिया यूजर्स और फैंस उन्हें शूरवीर बताते हुए तारीफों के पुल बांधने लगे।

दरअसल, इस इवेंट में सिल्वर जीतकर उन्होंने एक बार फिर इतिहास रचा। वह विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय और पहले भारतीय पुरूष एथलीट बन गए। भालाफेंक स्टार ने 88.13 मीटर के थ्रो के साथ सिल्वर और दूसरा पायदान अपने नाम किया। फाउल से शुरूआत करने वाले चोपड़ा ने शानदार वापसी करते हुए दूसरे प्रयास में 82.39, तीसरे में 86.37 और चौथे प्रयास में 88.13 मीटर का थ्रो फेंका जो सत्र का उनका चौथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उनका पांचवां और छठा प्रयास फाउल रहा।

'अगले साल गोल्ड जीतने का करूंगा प्रयास'
गोल्डन बॉय नीरज ने कहा कि अगले साल वह स्वर्ण पदक जीतने की कोशिश करेंगे। इवेंट के बाद उन्होंने भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) की ओर से जारी वीडियो में कहा, ‘‘काफी अच्छा लग रहा है आज। देश के लिये रजत जीता है। अगले साल फिर विश्व चैम्पियनशिप है और कोशिश करेंगे कि उसमें स्वर्ण जीतेंगे।’’ अगली विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप हंगरी के बुडापेस्ट में 18 से 27 अगस्त तक खेली जायेगी।

PM ने दी भालाफेंक स्टार को बधाई
अमेरिका के यूजीन में चल रही चैम्पियनशिप की भालाफेंक स्पर्धा में चोपड़ा के सिल्वर जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत पूरे देश ने उन्हें बधाई दी। पीएम ने ट्वीट किया, ‘‘हमारे सबसे प्रतिभावान खिलाड़ियों में से एक नीरज चोपड़ा की महान उपलब्धि। विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने पर नीरज चोपड़ा को बधाई।’’ उन्होंने आगे लिखा , ‘‘भारतीय खेलों के लिये यह खास पल । आगामी टूर्नामेंटों के लिये नीरज को शुभकामना।’’

अगली खबर