क्रोएशिया ग्रैंड शतरंज टूर में विश्वनाथन आनंद का धमाल, कास्पारोव को फिर दी मात, इयान पर दर्ज की शानदार जीत

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Jul 12, 2021 | 08:08 IST

Viswanathan Anand in Croatia Grand Chess Tour: विश्वनाथन आनंद ने क्रोएशिया ग्रैंड शतरंज टूर में धमाल मचा दिया। उन्होंने कास्पारोव को फिर से मात दी और इयान के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की।

Viswanathan Anand
विश्वनाथन आनंद (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • क्रोएशिया ग्रैंड शतरंज टूर
  • आनंद ने कास्पारोव को हराया
  • नेपोमिनियाची पर जीत दर्ज की

जगरेब: पांच बार के पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने रविवार को यहां क्रोएशिया ग्रैंड शतरंज टूर के ब्लिट्ज स्पर्धा के 13वें दौर में लगातार दूसरी बार लंबे समय तक अपने प्रतिद्वंद्वी रहे गैरी कास्पारोव को हराया। उन्होंने प्रतियोगिता के पहले दिन भी कास्पारोव को हराया था। आनंद को यह जीत अनीश गिरी (नीदरलैंड), जान-क्रिजस्टोफ डूडा (पोलैंड) और मैक्सिम वाचियर-लाग्रेव (फ्रांस) के खिलाफ लगातार तीन ड्रॉ के बाद मिली।

नेपोमिनियाची पर शानदार जीत दर्ज की 

उन्होंने इसके बाद 14वें दौर में शीर्ष वरीयता प्राप्त रूस के इयान नेपोमिनियाची पर शानदार जीत दर्ज की और गिरी के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर हैं। दोनों खिलाड़ियों के नाम 18-18 अंक हैं। आनंद ने कास्पारोव के खिलाफ काले मोहरों से खेलते हुए 25 चालों में जीत दर्ज की। इस भारतीय दिग्गज ने इससे पहले शनिवार को ब्लिट्ज प्रतियोगिता के शुरूआती दिन चार जीत दर्ज की जबकि तीन मैच ड्रॉ खेले थे। उन्हें इस दौरान दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा था।

वाचियर-लाग्रेव शीर्ष पर पहुंच गये हैं

पूर्व विश्व चैंपियन रैपिड दौर के बाद नौ अंकों के साथ सातवें स्थान पर थे। उन्होंने इसमें दो जीत दर्ज की थी और पांच मुकाबले ड्रॉ खेले थे। उन्हें रैपिड के दो मैच हार का सामना करना पड़ा था। इस बीच, फ्रांस के वाचियर-लाग्रेव 14 दौर के बाद 19.5 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गये हैं। नेपोमिनियाची (18.5 अंक) दूसरे स्थान पर हैं।

अगली खबर