Tennis Returns: इन कड़े कोरोना नियमों के साथ पटरी पर लौट आया टेनिस

Palermo Ladies Open 2020 : कोरोना वायरस की वजह से तकरीबन 5 महीने से थमा शीर्ष स्तर टेनिस सोमवार को फिर से शुरू हो गया। हालांकि इसकी शुरुआत बेहद कड़े नियमों के साथ हुई है।

Aljaksandra Sasnovich in Palermo Ladies Open
Aljaksandra Sasnovich in Palermo Ladies Open  |  तस्वीर साभार: AP

पालेरमो: कोविड-19 की वजह से पूरे विश्व में तमाम खेल गतिविधियां लंबे समय तक थमी रहीं। अब धीरे-धीरे सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए कई खेल पटरी पर लौट रहे हैं जबकि दर्शक अभी भी मैदानों से दूर हैं। फुटबॉल और क्रिकेट जैसे खेलों के बाद अब एक और लोकप्रिय खेल शीर्ष स्तर पर शुरू हो गया है। हम बात कर रहे हैं टेनिस की।

महामारी के कारण पांच महीने के ब्रेक के बाद टूर स्तर का टेनिस सोमवार को शुरू हो गया लेकिन पालेरमो लेडीज ओपन में खिलाड़ी अपने टॉवेल अलग रखेंगे और दूसरे खिलाड़ियों से हाथ नहीं मिलायेंगे। हालांकि दर्शकों के मामले में यहां अन्य खेलों से थोड़ा अलग नियम होगा।

कुछ अन्य नियम

इसके अलावा मैदान पर खिलाड़ी शावर नहीं ले पायेंगे और ना ही खिलाड़ियों को आटोग्राफ देंगे। एकल मुख्य ड्रॉ में 15 देशों के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।
करीब 1500 की क्षमता वाले स्टेडियम में सीमित संख्या में प्रशंसकों को आने की अनुमति दी गई है। उन्हें सामाजिक दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा।

शुरुआती मुकाबला, खिलाड़ी दूरी बनाती दिखीं

पालेरमो लेडीज ओपन के पहले दिन छठी वरीयता प्राप्त क्रोएशिया की डोन्ना वेकिच ने नीदरलैंड की अरांतजा रूस को 6-1, 6-2 से हराया। इस दौरान कोर्ट में सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य सुरक्षा नियमों को पूरा ध्यान रखा गया।

सर्बिया वाला पाठ ना भूलें !

गौरतलब है कि कुछ ही समय पहले दुनिया के शीर्ष टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने सर्बिया और क्रोएशिया में एक टूर्नामेंट का आयोजन किया था। उन्होंने शुरुआत में दावा किया था कि कोरोना नियमों का पालन करते हुए इस टूर्नामेंट को कराया जाएगा लेकिन कुछ ही दिनों में स्थिति भयावह हो गई। कई खिलाड़ी कोरोनावायरस से संक्रमित हो गए जिसमें नोवाक जोकोविच और उनके कोच भी शामिल थे। इसके बाद टूर्नामेंट को रद्द करना पड़ा था और जोकोविच को चौतरफा आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा था।

अगली खबर