1GB Daily Data: प्रीपेड ग्राहकों के लिये खुशखबरी, यहां जानें किसकी सेवा सबसे बेहतर

कहा जाता है कि बाजार में एक ही तरह की सेवा प्रदान करने वालों की संख्या जितनी ज्यादा होती है, ग्राहकों के लिए उतनी ही सहुलियत होती है। भारत के मशहूर ऑपरेटर प्रीपेड प्लान पर 1 जीबी डेटा हर रोज हासिल कर सकते हैं।

1GB Daily Data: प्रीपेड ग्राहकों के लिये खुशखबरी, यहां जानें किसकी सेवा सबसे बेहतर
टेलीकॉम ऑपरेटर की तरफ से प्रीपेड ग्राहकों के लिए 1 जीबी दैनिक डेटा प्लान का ऑफर 
मुख्य बातें
  • रिलायंस जियो 1 जीबी डेटा दैनिक प्लान की कीमत 149 रुपएस वैधता 24 दिन
  • भारतीय एयरटेल 1 जीबी डेटा दैनिक प्लान की कीमत 199 रुपए, वैधता 24 दिन
  • वोडाफोन आइडिया 1 जीबी डेटा दैनिक प्लान की कीमत 219 रुपए, वैधता 28 दिन

भारत में टेलीकॉम ऑपरेटर ग्राहकों को  दैनिक उचित-उपयोग-नीति आधारित डेटा प्लान प्रदान करते हैं। प्रीपेड योजनाओं की कम लोकप्रिय कैटेगिरी में  1GB दैनिक डेटा प्लान है और उसके पीछे वजह यह है कि अधिकांश ग्राहक कम से कम 1.5GB दैनिक डेटा प्लान के साथ जाना पसंद करते हैं। लेकिन यदि आप 1 जीबी दैनिक डेटा प्लान की तलाश में हैं तो आपके लिए भी विकल्प मौजूद है।  हम उन सभी प्रीपेड योजनाओं के बारे में जानकारी देंगे जो 1GB दैनिक डेटा प्रदान करते हैं। इस समय Reliance Jio, Bharti Airtel, और Vodafone Idea (Vi) जैसे टेलीकॉम कंपनियां 1GB दैनिक डेटा प्लान प्रदान कर रहे हैं। 

भारती एयरटेल 1 जीबी डेली डेटा प्लान
भारती एयरटेल इस श्रेणी के तहत एकल प्रीपेड योजना प्रदान करता है। यह प्लान 199 रुपये में उपलब्ध है। इसमें यूजर्स को अनलिमिटेड कॉलिंग और 100 एसएमएस / दिन के साथ 1GB डेली डेटा दिया जाता है। इसकी वैधचा 24 दिनों की है, इसमें एक वर्ष के लिए अतिरिक्त लाभ जैसे कि फ्री हेलोट्यून्स, विंक म्यूजिक सब्सक्रिप्शन और एयरटेल एक्सस्ट्रीम प्रीमियम शामिल हैं। FUP डेटा का उपभोग करने वाला पोस्ट उपयोगकर्ता की गति 64 केबीपीएस तक गिर जाती है।

रिलायंस जियो 1 जीबी डेटा प्लान
Reliance Jio भी  1GB दैनिक डेटा लाभ के साथ एक एकल प्रीपेड योजना भी प्रदान करता है। 149 रुपये के प्लान में यूजर्स को रोजाना 1GB डेटा मिलता है। बड़ी बात यह है कि Jio को गैर-Jio कॉल करने के लिए कोई FUP मिनट की सीमा नहीं है। टेल्को ने वॉयस कॉलिंग को उपयोगकर्ताओं के लिए वास्तव में असीमित बना दिया है। 100 Jio / Day और सभी Jio ऐप्स की एक मानार्थ सदस्यता भी है। इस प्लान की भी एयरटेल की 199 रुपये की योजना के समान 24 दिनों की वैधता है।

वोडाफोन आइडिया 1 जीबी डेली डेटा प्लान
वोडाफोन आइडिया (वीआई) 219 रुपये में अपना 1 जीबी दैनिक डेटा प्लान प्रदान करता है। यह 28 दिनों की वैधता के साथ उपयोगकर्ताओं को 1 जीबी दैनिक डेटा के साथ असीमित वॉयस कॉलिंग, 100 एसएमएस / दिन और एक ओवर-द-टॉप (ओटीटी) का लाभ प्रदान करता है। Vi मूवीज और टी.वी. इस प्लान के साथ रिचार्ज करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए एक / ऐप / वेब एक्सक्लूसिव ऑफर ’भी है जो उन्हें 2GB अतिरिक्त डेटा प्रदान करता है।

इन सभी में ग्राहकों के लिए किफायती कौन
अब सवाल यह है कि किस ऑपरेटर का प्लान किफायती है तो तीनों ऑपरेटर द्वारा वसूली जाने वाली कीमत में रिलायंस जियो 1GB दैनिक डेटा योजना सबसे सस्ती है। वॉयस कॉलिंग, एसएमएस, और डेटा लाभ इन योजनाओं में से किसी एक के साथ समान हैं। हालांकि, वोडाफोन आइडिया 1 जीबी डेली डेटा प्लान की सबसे लंबी वैधता 28 दिनों की है। जबकि Jio और Airtel का 1GB डेली डेटा प्लान 24 दिनों की छोटी वैधता के साथ आता है। गौर करने वाली बात है कि Jio और Airtel की तुलना में Vodafone Idea की ओर से दिया जाने वाला 1GB डेली डेटा सबसे महंगा है।

अगली खबर