World Asteriod Day 2021: आखिर क्या है तंगुस्का इवेंट और एस्टेरॉयड दिवस पर क्यों हो रही है इतनी चर्चा

30 जून को अंतरराष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस खास दिन के बारे में हम बताएंगे कि इसके पीछे की वजह क्या है।

asteriod meaning, asteriod meaning in hindi, 30 june special day, international asteriod day, international asteriod day 2021, tunguska event
आखिर क्या है तंगुस्का इवेंट और एस्टेरॉयड दिवस पर क्यों हो रही है इतनी चर्चा  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • 113 साल पहले साइबेरिया की तंगुस्का नदी के किनारे एस्टेरॉयड ने मचाई थी तबाही
  • एस्टेरॉयड के बारे में जानकारी और जनजागरण के लिए 30 जून को किया गया समर्पित
  • संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त अभियान को बढ़ाया जा रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह ( उल्कापिंड) दिवस हर साल 30 जून को मनाया जाता है।  क्षुद्रग्रहों (Asteriod) के बारे में जागरूकता बढ़ाने, हमारे ग्रह के लिए उनके संभावित खतरे और उन वैज्ञानिक रहस्यों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त अभियान है जो उनका अध्ययन करके खोजा जा सकता है। यह दिन क्षुद्रग्रहों के अवसरों और जोखिमों के बारे में लोगों को प्रेरित करने, संलग्न करने और शिक्षित करने के लिए मनाया जाता है।

तंगुस्का नदी के किनारे एस्टेरॉयड ने मचाई थी तबाही
इस वर्ष का अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस रूस के साइबेरिया में तुंगुस्का नदी के पास हुए सबसे बड़े दर्ज क्षुद्रग्रह प्रभाव की 113 वीं वर्षगांठ का प्रतीक है।दिसंबर 2016 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने 30 जून को अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस के रूप में घोषित करने के लिए एक प्रस्ताव अपनाया ताकि "अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हर साल साइबेरिया पर तुंगुस्का प्रभाव की सालगिरह का निरीक्षण किया जा सके और क्षुद्रग्रह के बारे में जन जागरूकता बढ़ाई जा सके। 

क्या है तंगुस्का घटना
नासा का कहना है कि धुनिक इतिहास में पृथ्वी के वायुमंडल में एक बड़े उल्कापिंड का पहला प्रवेश तंगुस्का घटना था ।  कुछ मील ऊपर हवा में विस्फोट हो गया था। विस्फोट की ताकत इतनी अधिक थी कि सौकड़ों मील चौड़े क्षेत्र में पेड़ों पर असर डालने के लिए पर्याप्त साबित हुई और सैकड़ों हिरन मारे गए थे।

(सौजन्य - NASA)

क्षुद्रग्रह क्या हैं?
नासा के अनुसार, क्षुद्रग्रह "लगभग 4.6 अरब साल पहले हमारे सौर मंडल के प्रारंभिक गठन से बचे हुए चट्टानी अवशेष" हैं। वर्तमान में 1,097,106 ज्ञात क्षुद्रग्रह हैं। क्षुद्रग्रह उल्काओं से भिन्न होते हैं, जो पदार्थ के छोटे पिंड होते हैं जो पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करते समय प्रकाश की एक लकीर के रूप में दिखाई देते हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2016 में एक प्रस्ताव A/RES/71/90 अपनाया और 30 जून को अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस के रूप में घोषित किया। यह दिन 30 जून, 1908 को साइबेरिया, रूसी संघ पर तुंगुस्का प्रभाव की वर्षगांठ का प्रतीक है। महासभा ने अंतरिक्ष खोजकर्ताओं के संघ और बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग पर समिति द्वारा किए गए प्रस्ताव के आधार पर निर्णय लिया। (कॉपूस)।

ईएसए (यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी), जेएक्सए (जापानी एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी), रोस्कोस्मोस (रूस), इसरो (भारत), और नासा (यूएसए) जैसे कई देशों में अंतरिक्ष एजेंसियां इस दिन आम लोगों को क्षुद्रग्रहों के प्रभाव के बारे में शिक्षित करने के लिए कार्यक्रम आयोजित करती हैं। और उल्का।

विश्व क्षुद्रग्रह दिवस का महत्व
B612 नाम की संस्था पृथ्वी को क्षुद्रग्रहों के प्रभाव से बचाने की दिशा में काम करती है। क्षुद्रग्रह दिवस लोगों को यह समझाने के लिए मनाया जाता है कि क्षुद्रग्रह हमारे ग्रह के लिए खतरा हैं और इसलिए इसकी खोज की जानी चाहिए। जानकार कहते हैं कि क्षुद्रग्रहों के बारे में और ज्यादा अध्ययन की जरूरत है। एस्टेरॉयड के अध्ययन से हमें पृथ्वी के बारे में और गहराई से समझ विकसित होगी।

अगली खबर