Moose Wala Murder: तिहाड़ जेल में VoIP कॉल के जरिए गोल्डी से बात करता था बिश्नोई, जानें ये क्या है?

बीते दिनों पंजाबी सिंगर और रैपर सिद्धू मूसेवाला की दिनदहाड़े पंजाब में गोलियों से छलनी कर हत्या कर दी गई। कहा जा रहा है कि इस हत्या का जिम्मेदार तिहाड़ जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई है। इसने जेल से ही फोन में कनाडा में बैठे अपने साथी गोल्डी बरार से बात की और इस हत्याकांड को अंजाम दिया।

Photo For Representation
Photo Credit- iStock 
मुख्य बातें
  • VoIP कॉल का सीधा मतलब होता है इंटरनेट के जरिए किया गया वॉयस कॉल
  • यहां कॉलिंग के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है
  • इसके लिए किसी सिम कार्ड की भी जरूरत नहीं होती

बीते दिनों पंजाबी सिंगर और रैपर सिद्धू मूसेवाला की दिनदहाड़े पंजाब में गोलियों से छलनी कर हत्या कर दी गई। कहा जा रहा है कि इस हत्या का जिम्मेदार तिहाड़ जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई है। इसने जेल से ही फोन में कनाडा में बैठे अपने साथी गोल्डी बरार से बात की और इस हत्याकांड को अंजाम दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जेल में बिश्नोई गोल्डी से बात करने के लिए VoIP कॉल का इस्तेमाल करता था। ऐसे में हम यहां आज इसी पर बात करने जा रहे हैं। 

क्या होता है VoIP कॉल? 

VoIP कॉल का सीधा मतलब होता है इंटरनेट के जरिए किया गया वॉयस कॉल। यानी यहां कॉलिंग के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है। इसके लिए किसी सिम कार्ड की भी जरूरत नहीं होती। इसे सेट करना आसान होता है। केवल इसके लिए आपके पास WiFi नेटवर्क होना जरूरी होता है। VoIP कॉलिंग के लिए SIP या सेशन इनिशिएशन प्रोटोकॉल को सेटअप करना होता है। 

WhatsApp में जल्द मिल सकता है भेजे गए मैसेज को एडिट करने का ऑप्शन, चल रही है टेस्टिंग

एक तरह से ये एक सिग्नलिंग टेक्नलॉजी होती है जिसे VoIP सर्विस देने वाले ऐप्स यूज करते हैं। ऐसी कॉलिंग के लिए लोगों के बीच Skype और Hangouts जैसे ऐप्स काफी फेमस हैं। लोग इसका उपयोग सबसे ज्यादा विदेशों में रह रहे लोगों से बात करने के लिए करते हैं।

इसके लिए यूजर्स ऐसी सर्विस देने वाले एंड्रॉयड या iOS ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, कई ऐसी भी वेबसाइट्स हैं जिनसे कॉलिंग की जा सकती है। इसके लिए ऐप की जरूरत नहीं होती। VoIP कॉल्स को ट्रैक करना मुश्किल होता है क्योंकि इसमें रिसीवर को वर्चुअल नंबर दिखाई देता है। 

गुम हो गया Android स्मार्टफोन? नहीं रहेगा डर, ऐसे डिलीट करें डेटा

आपको बता दें कि एक बार साइअप करने के बाद आमतौर पर आप सेम सर्विस को इस्तेमाल करने वाले किसी भी व्यक्ति को फ्री VoIP कॉल कर सकते हैं। हाालंकि, अगर आप रेगुलर लैंडलाइन या मोबाइल नंबर पर फोन करना चाहते हैं तो आपसे चार्ज लिया जा सकता है। 
 

अगली खबर