भारत में इस साल की पहली तिमाही में सबसे ज्यादा बिके इस कंपनी के नेकबैंड्स, Realme-OnePlus रह गए पीछे

घरेलू ब्रांड बोट ने 2022 की पहली तिमाही में 25.7 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ नेकबैंड बाजार का नेतृत्व किया। एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

boAt Rockerz 255 Pro
Photo Credit- boAt  

घरेलू ब्रांड बोट ने 2022 की पहली तिमाही में 25.7 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ नेकबैंड बाजार का नेतृत्व किया। एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। मार्केट रिसर्च फर्म काउंटरपॉइंट के अनुसार, 2022 की पहली तिमाही में भारत के नेकबैंड मार्केट शिपमेंट में साल-दर-साल 13 फीसदी की गिरावट आई, लेकिन 2021 में सालाना आधार पर 34 फीसदी की वृद्धि हुई।

सीनियर रिसर्च एनालिस्ट अंशिका जैन ने एक बयान में कहा, "कुल नेकबैंड बाजार का आधा हिस्सा 2022 की पहली तिमाही में शीर्ष तीन ब्रांडों द्वारा ले लिया गया था। बोट ने कम कीमत खंड (1,000-2,000 रुपये) में अपनी महत्वपूर्ण उपस्थिति के कारण पहला स्थान हासिल किया।"

जैन ने कहा, "प्राथमिक कारक जिसने बोट को अपनी नेतृत्व की स्थिति बनाए रखने में मदद की है, वह मजबूत विपणन प्रयासों के साथ-साथ सुनवाई योग्य उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला है।"

वनप्लस और रियलमी ने क्रमश: 14.9 प्रतिशत और 9.6 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर कब्जा किया।

शोध निदेशक तरुण पाठक ने कहा, "भारत के नेकबैंड बाजार में जबरदस्त संभावनाएं हैं। हमारा अनुमान है कि आने वाले समय में यह बाजार दो अंकों में बढ़ता रहेगा। हमने इस सेगमेंट में नए खिलाड़ियों के प्रवेश को भी देखा है, जिसके 2022 की दूसरी छमाही में वॉल्यूम बढ़ने की उम्मीद है।"

पाठक ने कहा, "वायरलेस श्रवण योग्य उत्पादों के लिए सीमा शुल्क में वृद्धि के कारण घरेलू विनिर्माण में भी तेजी आने की संभावना है। घरेलू उत्पादों की वर्तमान पहुंच 5 प्रतिशत है।"

अगली खबर