CBSE 10th Result 2022: डिजीलॉकर से ऐसे आसानी से डाउनलोड करें मार्कशीट

CBSE 10th Result 2022 Marksheet Download from www.parikshasangam.cbse.gov.in, digilocker.gov.in, cbseresults.nic.in: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। अब कुछ रिपोर्ट्स में ये बताया जा रहा है कि 10वीं के टर्म 2 के परीक्षा परिणाम आज दोपहर 2 बजे तक घोषित किए जा सकते हैं। बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और results.cbse.nic.in पर कक्षा 10 के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करेगा।

Photo For Representation
Photo Credit- CBSE 
मुख्य बातें
  • CBSE ने कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं
  • 10वीं के टर्म 2 के परीक्षा परिणाम आज दोपहर 2 बजे तक घोषित किए जा सकते हैं
  • आप भी अगर मार्कशीट डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसका तरीका हम आपको यहां बताने जा रहे हैं

CBSE 10th Result 2022 Marksheet Download Steps: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। अब कुछ रिपोर्ट्स में ये बताया जा रहा है कि 10वीं के टर्म 2 के परीक्षा परिणाम आज दोपहर 2 बजे तक घोषित किए जा सकते हैं। बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और results.cbse.nic.in पर कक्षा 10 के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करेगा। अगर आप भी उनमें से हैं जिन्हें रिजल्ट का इंतजार है और आप भी अगर मार्कशीट डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसका तरीका हम आपको यहां बताने जा रहे हैं। मार्कशीट को डिजीलॉकर के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है। 

CBSE 10th Result 2022 Declared: Check marks here

छात्रों को DigiLocker से मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए cbseservices.digilocker.gov.in/activatecbse पर जाना होगा। यहां से अकाउंट कंफर्मेशन प्रोसेस शुरू होगा। स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि उन्हें ऐप से मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए पिन को डाउनलोड करने की जरूरत होगी। 

CBSE 10th Marksheet download direct link

ऐसे मिलेगा डिजीलॉकर पिन: 

सबसे पहले DigiLocker अकाउंट कंफर्म करने के लिए स्टूडेंट्स को अपना क्लास यानी 10th सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद अपना स्कूल कोड और रोल नंबर एंटर करना होगा। इसके बाद छात्र अपने स्कूल से 6 डिजिट सिक्योरिटी पिन एक्सेस कर सकेंगे। ये पिन स्कूल द्वारा दिया जाएगा। इस पिन के लिए स्टूडेंट्स को अपने स्कूल में कॉन्टैक्ट करना होगा। ये पिन न्यूमेरिक वैल्यू वाला होगा। 

DigiLocker से ऐसे पाएं रिजल्ट: 

  • सबसे पहले DigiLocker वेबसाइट पर जाएं। 
  • फिर पिन, स्कूल कोड और रोल नंबर एंटर करें। 
  • इसके बाद 10 डिजिट मोबाइल नंबर डालें। 
  • इस नंबर पर आपको एक OTP मिलेगा। इसे एंटर करें। 
  • फिर आपका DigiLocker अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा। 

CBSE Class 12th Compartment Exam 2022: जारी हुए सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट, जानें कब होगी कंपार्टमेंट परीक्षा

सिक्स डिजिट पिन से एक्टिवेट हुए DigiLocker अकाउंट्स में issued सेक्शन में मार्कशीट्स ऑटोमैटिकली पुश हो जाएंगे। फिर इसे एक्सेस किया जा सकता है। 

अगली खबर