अगर यूज करते हैं Apple का ये प्रोडक्ट तो सावधान! भारत सरकार ने जारी की है चेतावनी

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (Meity) के अंदर आने वाली नोडल साइबर सिक्योरिटी एजेंसी इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने नई एडवाइजरी जारी की है। ये नई एडवाइजरी Apple Watch यूजर्स के लिए जारी की गई है।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • ऐपल स्मार्टवॉच में यूज होने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम यानी WatchOS में एक दिक्कत है
  • इसका फायदा उठाकर हैकर्स दूर बैठे हुए डिवाइस के सिक्योरिटी रेस्ट्रिक्शन को बायपास कर सकते हैं और डेटा को चुरा सकते हैं
  • Apple ने WatchOS 8.7 अपडेट में इसके लिए सिक्योरिटी पैच जारी कर दिया है

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (Meity) के अंदर आने वाली नोडल साइबर सिक्योरिटी एजेंसी इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने नई एडवाइजरी जारी की है। ये नई एडवाइजरी Apple Watch यूजर्स के लिए जारी की गई है। एजेंसी ने यूजर्स को अपनी वॉच को अपडेट करने के लिए कहा है। 

एजेंसी ने कहा है कि ऐपल स्मार्टवॉच में यूज होने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम यानी WatchOS में एक दिक्कत है। इसका फायदा उठाकर हैकर्स दूर बैठे हुए डिवाइस के सिक्योरिटी रेस्ट्रिक्शन को बायपास कर सकते हैं और डेटा को चुरा सकते हैं। 

जमकर होगी कमाई! Instagram में फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

CERT-In ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि Apple के WatchOS 8.6 में कई दिक्कते हैं। इन खराबियों का फायदा साइबर अटैकर्स उठा सकते हैं और आर्बिटरी रिमोट कोड एग्जीक्यूट कर सकते हैं। इसकी मदद से हैकर्स संवेदनशील यूजर्स डेटा तक पहुंच सकते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो WatchOS की खामी का फायदा उठाकर हैकर्स दूर बैठे भी आपकी परमिशन के बगैर ही आपके डेटा को एक्सेस कर सकते हैं। 

इस खामी को ध्यान में रखकर Apple ने WatchOS 8.7 अपडेट में इसके लिए सिक्योरिटी पैच जारी कर दिया है। ऐसे में यूजर्स किसी भी संभावित खतरे से बचने के लिए जल्द से जल्द WatchOS 8.7 अपडेट को अपनी वॉच में इंस्टॉल कर लें। 

Amazon पर फिर लगा स्मार्टफोन्स का मेला, नए-पुराने सभी हैंडसेट्स मिल रहे हैं सस्ते में

ऐसे करें अपडेट

Apple Watch को अपडेट करने से पहले ध्यान रखें कि वॉच में कम से कम 50 प्रतिशत बैटरी हो। साथ ही ये WiFi नेटवर्क से कनेक्टेड हो। इसके बाद वॉच में सेटिंग्स ऐप में General/ Software अपडेट पर जाएं और अगर अपडेट नजर आए तो तुरंत इंस्टॉल करें। 

अगली खबर