WhatsApp ने दिया झटका, अब एक ही बार फॉरवर्ड कर पाएंगे मैसेज

दुनिया भर में कोरोना वायरस को लेकर फेक न्यूज के प्रसार से व्हाट्सएप भी चिंतत है और मैसेज को फॉरवर्ड करने पर लिमिट लगाई।

Coronavus: WhatsApp to limit sharing of frequently forwarded messages to one chat at a time
फेक न्यूज फैलने से रोकने के लिए WhatsApp ने उठाया कदम  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी की तरह फैल गया है
  • कोरोना वायरस को लेकर फेक न्यूज भी तेजी से फैलाए जा रहे हैं
  • व्हाट्सएप ने फेक न्यूज को फैलने से रोकने के लिए कदम उठाया है

नई दिल्ली: व्हाट्सएप ने यूजर्स बड़ा झटका दिया है। अब यूजर एक चैट को एक ही बार फॉरवर्ड कर पाएगा। कोरोनो वायरस महामारी के बीच गलत सूचना को फैलाने से रोकने के प्रयासों के तहत यह फैसला लिया गया है। यह सीमा तब होगी जब कोई मैसेज पहले 5 बार या उससे अधिक बार भेजा गया हो। यह नया कदम भारत समेत अन्य देशों में अफवाहों के प्रसार, फेक न्यूज और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गलत जानकारी से निपटने के लिए उपाय तौर पर शुरू हो रहा है। फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने मंगलवार को अपने ब्लॉग में लिखा कि अब हम एक लिमिट की शुरुआत कर रहे हैं ताकि इन मैसेजों को एक बार में केवल एक चैट पर फॉवर्ड किया जा सके। हमने उन फॉरवार्डेड मैसेज की मात्रा में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है। यूजर्स ने हमें जानकारी दी है कि हम भारी महसूस कर सकते हैं और गलत सूचना के प्रसार में योगदान कर सकते हैं।

पिछले साल पांच चैट तक हुआ था सीमित
पिछले साल, व्हाट्सएप ने डबल ऐरो के साथ, फॉरवर्ड लेबल लॉन्च किया था ताकि यह सूचित किया जा सके कि मैसेज एक करीबी संपर्क से उत्पन्न नहीं हुआ हो। और एक बार में पांच चैट तक मैसेज को 'फॉरवर्ड' करने तक सीमित कर दिया था। व्हाट्सएप जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल लोगों द्वारा लॉकडॉन और सामाजिक विकृति के बीच कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए तेजी से किया जा रहा है।

पिछले चरण में  25 प्रतिशत की आई थी कमी 
कंपनी ने कहा कि उसका मानना है कि व्हाट्सएप को व्यक्तिगत बातचीत के लिए रखने के लिए इन मैसेजों के प्रसार को धीमा करना महत्वपूर्ण है। 
व्हाट्सएप भारत में 400 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं, कंपनी ने कहा कि वायरलिटी को रोकने के लिए पिछले चरण में फॉरवार्डेड मैसेज की सीमा तय करने से विश्व स्तर पर एक बार में मैसेज में 25 प्रतिशत की कमी आई थी। 

व्हाट्सएप पर पहले से कहीं ज्यादा भरोसेमंद है
कंपनी ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते अरबों लोग अपने दोस्तों और परिवार को व्यक्तिगत रूप से नहीं देख पा रहे हैं, लोग व्हाट्सएप पर पहले से कहीं ज्यादा भरोसा कर रहे हैं। यह कहा गया कि लोग इस संकट के दौरान व्हाट्सएप के माध्यम से डॉक्टरों, शिक्षकों, और प्रियजनों से बात कर रहे हैं। यही कारण है कि व्हाट्सएप पर आपके सभी मैसेज और कॉल डिफ़ॉल्ट रूप से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं जो आपको आपकी सबसे अधिक व्यक्तिगत बातचीत के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान करते हैं।

अगली खबर