COVID-19: बूस्टर शॉट के लिए CoWin के जरिए ऐसे स्लॉट करें बुक, जानें तरीका

भारत में कोरोना का ग्राफ काफी गिर गया था। इसी वजह से दिल्ली और महाराष्ट्र की सरकारों ने कुछ समय पहले मास्क की अनिवार्यता खत्म कर दी थी। हाालांकि, बीते कुछ दिनों में कोरोना के मामलों में अचानक तेजी आने के बाद से सरकारों ने फिर से मास्क अनिवार्य कर दिया है।

Photo For Representation
Photo Credit- iStock 
मुख्य बातें
  • मास्क के अलावा कोरोना से लड़ने के लिए वैक्सीन भी एक अहम हथियार है
  • अगर आपने वैक्सीन का पहला और दूसरा डोज पूरा कर लिया है तो आप बूस्टर शॉट यानी थर्ड डोज के लिए एलिजिबल हैं
  • अगर आप 18 साल से ज्यादा उम्र के हैं और आपको दूसरा डोज लगे हुए 9 महीने बीत गए हैं तो आप कोविड का बूस्टर डोज लगवा सकते हैं

भारत में कोरोना का ग्राफ काफी गिर गया था। इसी वजह से दिल्ली और महाराष्ट्र की सरकारों ने कुछ समय पहले मास्क की अनिवार्यता खत्म कर दी थी। हाालांकि, बीते कुछ दिनों में कोरोना के मामलों में अचानक तेजी आने के बाद से सरकारों ने फिर से मास्क अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में कोरोना को लेकर अभी भी सतर्क रहने की काफी जरूरत है। 

मास्क के अलावा कोरोना से लड़ने के लिए वैक्सीन भी एक अहम हथियार है। अगर आपने वैक्सीन का पहला और दूसरा डोज पूरा कर लिया है तो आप बूस्टर शॉट यानी थर्ड डोज के लिए एलिजिबल हैं। हाालांकि, आपको वैक्सीन सेंटर जाने से पहले कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना है। अगर आप 18 साल से ज्यादा उम्र के हैं और आपको दूसरा डोज लगे हुए 9 महीने बीत गए हैं तो आप कोविड का बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। 

RCB vs SRH IPL 2022 Live Cricket Streaming: आज का मैच अपने फोन पर ऐसे देखें लाइव

ये फैसिलिटी सभी प्राइवेट वैक्सीन सेंटर्स पर उपलब्ध है। कई ऐप्स भी हैं, जिनके जरिए आप बूस्टर डोज का स्लॉट बुक कर सकते हैं। आप ये काम सीधे CoWin वेबसाइट के जरिए भी कर सकते हैं। 

CoWin वेबसाइट के जरिए ऐसे बुक करें स्लॉट

सबसे पहले आपको CoWin वेबसाइट पर जाना होगा और इसके बाद अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। अगर आपने पहले ही वैक्सीन के दो डोज लगवा लिए हैं तो वेबसाइट में आपका वैक्सीनेशन रिकॉर्ड नजर आएगा। आप जैसे ही पहले से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को डालेंगे। आप उस पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपकी वैक्सीनेशन डिटेल दिखाई देगी। 

यहां पहले के दो डोज की डिटेल आपको नजर आएगी। अगर आपने दूसरे डोज के बाद 9 महीने का टाइम पूरा कर लिया है तो आपको तीसरे डोज के लिए तारीख मिल जाएगी। इसके बाद आपको शेड्यूल ऑप्शन पर टैप करना होगा। इसके बाद आपको अपना पिनकोड एंटर करना होगा। जब आपने अपना नंबर एंटर किया होगा तो आपको आपके एरिया में वो सेंटर्स दिखाई दे रहे होंगे जहां बूस्टर शॉट मौजूद है। आपको केवल इनमें डेट और टाइम सेलेक्ट करना है और तीसरे डोज के लिए स्लॉट बुक करना है। 

WhatsApp: ग्रुप कॉल्स में अब 32 लोग एक साथ कर सकते हैं बात, नया फीचर जारी

Paytm के जरिए ऐसे करें स्लॉट बुक: 

  • पेटीएम ऐप ओपन करें। 
  • इसके बाद कोविड वैक्सीन स्लॉट फाइंडर पर जाएं। 
  • एज ग्रुप सेलेक्ट करें और डोज सेलेक्ट करें। 
  • जैसे ही आप इन दो ऑप्शन टिक करेंगे। इसके बाद आपको बुक नाउ पर टैप करना होगा। 
  • इसके बाद आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा। 
  • फिर हॉस्पिटल के नाम से सर्च करना होगा या अपना पिन कोड एंटर करना होगा। 
  • इसके बाद आपको डेट और टाइम सेलेक्ट करना होगा और पेमेंट कर स्लॉट बुक करना होगा। 
अगली खबर