Confirm Train Ticket: दिवाली में घर जाने के लिए मिलेगा कंफर्म ट्रेन टिकट, ये ऐप करें डाउनलोड

Confirm Train Ticket: अगर आप दिवाली में घर जाना चाहते हैं तो कंफर्म ट्रेन टिकट के लिए परेशान हो रहे हैं। तो घबराने की जरूरत नहीं है। इसका तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं।

Photo For Representation
ऐसे मिलेगा कंफर्म ट्रेन टिकट (Photo- iStock) 

Confirm Train Ticket: भारत में अगले महीने यानी अक्टूबर में दिवाली का पर्व मनाया जाएगा। दिवाली के मौके पर ज्यादातक घर से बाहर रहने वाले लोग अपने घर जाते हैं। ऐसे में ट्रेनों, बसों और फ्लाइट्स में बुकिंग मिलने में काफी दिक्कत आती है। पहले से भी टिकट बुक करें तब भी कंफर्म टिकट के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। 

बीच में एक ऐसा वक्त था कि काफी सारे लोग फ्लाइट्स से सफर करते थे। लेकिन, अब फ्लाइट्स भी काफी महंगे हो गए हैं। ऐसे में लंबी दूरी की यात्रा के लिए ट्रेन एक अच्छा विकल्प होता है। इस बीच अगर आप भी दिवाली में घर जाना चाहते हैं और कंफर्म ट्रेन नहीं मिल रहा है। तो परेशान ना हो कंफर्म टिकट पाने का तरीका हम आपको यहां बताने जा रहे हैं। 

Portable Washing Machine: आधी कीमत में खरीदें पोर्टेबल वॉशिंग मशीन, बैग में भरकर कहीं भी ले जाएं

दरअसल, IRCTC की ओर से दिवाली में घर जाने के लिए यात्रियों को कंफर्म टिकट की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसके लिए केवल आपको ऐप स्टोर से confirmTkt-Train booking ऐप को डाउनलोड करना होगा। इस ऐप का अथरॉइज्ड पार्टनर IRCTC है। ऐसे में किसी तरह के फ्रॉड की भी कोई संभावना नहीं है। इसे iOS और Android दोनों ही यूजर्स डाउनलोड कर सकते हैं। 

ऐसे मिलेगा कंफर्म टिकट: 

इस ऐप के जरिए आपको लगभग सभी जगहों के लिए कंफर्म ट्रेन टिकट मिल जाएगा। केवल दिल्ली से लखनऊ, कानपुर और बिहार जाने वाली ट्रेनों के लिए यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कंफर्म टिकट देने के लिए रेलवे की तरफ से खास व्यस्था की गई है। त्योहारों को ध्यान में रखकर रेलवे ने अतिरिक्त ट्रेनें चलाई हैं। 

Amazon ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल प्राइम मेंबर्स के लिए शुरू, ये हैं 5 बेस्ट स्मार्टफोन डील्स

इतना ही नहीं यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए जा रहे हैं। आपको अगर कंफर्म टिकट ना मिले तो आप दिवाली पर घर जाने के लिए वेटिंग टिकट ले सकते हैं। टिकट कंफर्म होते ही इसकी सूचना आपको मिल जाएगी। आप ये ऐप के जरिए चेक कर सकते हैं कि किस ट्रेन में टिकट कंफर्म होने के ज्यादा चांस हैं। अगर 50 प्रतिशत से ज्यादा हो तो ले सकते हैं। ट्रेन टिकट ना मिलने पर आप वैकल्पिक तौर बस टिकट खरीद सकते हैं।  

अगली खबर