दिल्ली में E-Token System से मिलेगी शराब, जानिए कैसे करें ई-टोकन के लिए www.qtoken.in पर आवेदन

E-Token for Liquor in Delhi: शराब की दुकानों पर उमड़ रही भीड़ को देखते हुए दिल्ली में ऑनलाइन ई टोकन की व्यवस्था की गई है। ताकि ऑनलाइन अप्लाई करके व्यवस्थित ढंग से शराब लोगों तक पहुंच सके।

EToken for Liquor in Delhi: Know How to apply for online
शराब के ई-टोकन के लिए कैसे अप्लाई करें? 
मुख्य बातें
  • शराब की दुकाने खुलने की छूट मिलने के बाद उमड़ पड़ी थी भीड़
  • सोशल डिस्टेंसिंग, लॉकडाउन के नियम सुनिश्चित करने के लिए शुरु की गई ई-टोकन सुविधा
  • वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं ई-टोकन के लिए अप्लाई

नई दिल्ली: सोशल डिस्टेसिंग, लॉकडाउन नियमों को सुनिश्चित करने और शराब की दुकानों पर भीड़भाड़ को रोकने के लिए, दिल्ली सरकार ने गुरुवार को शराब खरीदने के लिए एक ई-टोकन सेवा शुरू की है। दिल्ली सरकार ने शराब खरीदने के लिए किसी भी नजदीकी दुकान पर टाइम स्लॉट के साथ ई-टोकन के लिए आवेदन करके लोगों को लंबी कतारों से बचने के लिए प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया।

दिल्ली में शराब के लिए ई-टोकन

  • www.qtoken.in पर लॉग ऑन करें
  • वैकल्पिक रूप से, https://www.qtoken.in/liquor/apply/ पर लॉग ऑन करें
  • ‘Apply for Liquor Purchase Token’ बटन पर क्लिक करें 
  • अपना नाम, फ़ोन नंबर डालें 
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ई-टोकन भेजा जाएगा
  • ई-टोकन को पास की दुकान पर ले जाएं और दुकान में भीड़भाड़ के बिना शराब खरीदें
  • प्रति घंटे केवल 50 लोगों को ही टोकन लेने की अनुमति होगी

किन चीजों की जरूरत होगी: आवेदन करने के लिए आपको नाम और फोन नंबर की आवश्यकता होगी और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ई-कूपन भेजा जाएगा। इस ई-टोकन के माध्यम से, व्यक्ति को पास की दुकानों से शराब खरीदने की अनुमति होगी। शराब की दुकानों पर भीड़भाड़ को कम करने के लिए यह अतिरिक्त सुविधा होगी।

केंद्र के दिशा निर्देश पर दिल्ली सरकार ने दी थी अनुमति: लॉकडाउन के तीसरे चरण में, केंद्र सरकार ने कुछ छूट दी है जिसके द्वारा स्टैंडअलोन शराब की दुकानें खोली जा सकती हैं। केंद्र के दिशानिर्देशों के बाद, दिल्ली सरकार ने 4 मई से राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 200 दुकानें खोलने की अनुमति दी है।

नियमों का हुआ था उल्लंघन: कुछ इलाकों में भीड़भाड़ और लंबी कतार के कारण केवल 50 दुकानें ही खुली रखी जा सकीं। शहर में शराब की बिक्री के दौरान सामाजिक विकृतियों के मानदंडों, भीड़ और कानून व्यवस्था के उल्लंघन को रोकने के लिए, दिल्ली सरकार ने ई-टोकन प्रणाली शुरू करने का फैसला किया है।

अब से जो भी व्यक्ति लंबी कतारों से बचना चाहता है, उनहें वेब लिंक के माध्यम से आवेदन करना होगा और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ई-टोकन भेजा जाएगा। इसके बाद, व्यक्ति पास की दुकान पर जाकर ई-टोकन दिखा सकता है और शराब खरीद सकता है। हालांकि, ई-टोकन वेबसाइट पर कई समस्याएं भी देखने को मिल रही हैं और यूजर्स को कई बार 'सर्वर एरर (500)' दिख रहा है।

अगली खबर