फेसबुक ने Instagram पर लॉन्‍च किया Sensitive Content Control फीचर, जानें कैसे कर सकते हैं इस्‍तेमाल

फेसबुक ने इंस्टाग्राम पर सेंसिटिव कंटेंट कंट्रोल फीचर लॉन्‍च किया है। इससे यूजर्स को एक्‍सप्‍लोर में संवेदनशील सामग्री के नजर आने को लेकर फैसला ले सकेंगे और उसके हिसाब से सेटिंग कर सकेंगे।

फेसबुक ने Instagram पर लॉन्च किया नया फीचर
फेसबुक ने Instagram पर लॉन्च किया नया फीचर (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने मंगलवार को घोषणा की कि वह इंस्टाग्राम पर सेंसिटिव कंटेंट कंट्रोल लॉन्च करने जा रही है, जो यूजर्स को यह तय करने की अनुमति देता है कि एक्सप्लोर में कितनी संवेदनशील सामग्री दिखाई देती है। इस नई सुविधा से लोग Instagram को उस तरह से शेप दे सकेंगे, जैसा वे चाहेंगे।

फेसबुक की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, 'हमने कमेंट्स को बंद करने या किसी को Instagram पर आपके साथ बातचीत से रोकने की क्षमता जैसे टूल के साथ इस दिशा में आगे बढ़ना शुरू कर दिया है। हमारे कम्‍युनिटी गाइडलाइंस यह रेखांकित करते हैं कि Instagram पर किस प्रकार की सामग्री हो सकती है। इन दिशानिर्देशों का उद्देश्य लोगों को सुरक्षित रखना है। हम भड़काऊ भाषण, धमकाने या अन्य सामग्री की अनुमति नहीं देते हैं, जो लोगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।'

सेंसिटिव कंटेंट पर होगा यूजर्स का कंट्रोल

इसमें आगे कहा गया है कि इसे लेकर विशिष्ट नियम हैं कि एक्सप्लोर जैसी जगहों पर किस तरह की सामग्री दिखाई जाती है। हम इन्हें अनुशंसा दिशानिर्देश कहते हैं। ये दिशानिर्देशों यह सुनिश्चित करने में सहायता के लिए डिजाइन किए गए हैं कि हम आपको उन खातों से संवेदनशील सामग्री नहीं दिखाते, जिनका आप अनुसरण नहीं करते हैं।

फेसबुक के अनुसार, यूजर्स संवेदनशील सामग्री को ऐसे पोस्ट के रूप में ले सकते हैं, जो जरूरी नहीं कि प्लेटफॉर्म के नियमों का उल्‍लंघन करते हों, लेकिन इनकी वजह से कुछ लोगों के परेशान होने की आशंका बनी रहती है, जैसे कि ऐसे पोस्ट जो यौन रूप से सांकेतिक या हिंसक हो सकते हैं।

बयान में कहा गया है, 'यह नया फीचर यूजर्स को सेंसिटिव कंटेंट पर कंट्रोल देगा। आप चीजों को वैसे ही छोड़ने का फैसला कर सकते हैं या आप कुछ प्रकार की संवेदनशील सामग्री को कम या ज्यादा देखने के लिए संवेदनशील सामग्री नियंत्रण को व्‍यवस्थित कर सकते हैं। हम मानते हैं कि एक्सप्लोर में वे जो देखना चाहते हैं, उसके लिए हर किसी की अलग-अलग प्राथमिकताएं होती हैं और यह नियंत्रण लोगों को इस पर अधिक विकल्प देगा कि वे क्‍या देखते हैं।'

इस फीचर का उपयोग कैसे करें?

अपने संवेदनशील सामग्री नियंत्रण (Sensitive Content Control) को देखने के लिए, आपको अपनी प्रोफाइल पर जाना होगा और ऊपरी दाएं कोने में सेटिंग मेनू पर टैप करना होगा। खाता टैप करें और फिर संवेदनशील सामग्री नियंत्रण पर टैप करें। यहां आप यह तय कर सकते हैं कि सेटिंग को उसकी डिफॉल्ट स्थिति में रखना है या नहीं, सीमित करना या अधिक देखने के लिए, अनुमति दें अथवा कुछ प्रकार की संवेदनशील सामग्री को कम या और भी सीमित करें।

आप किसी भी समय अपना चयन बदल भी सकते हैं। हालांकि इसका कोई अपवाद नहीं है। 18 साल से कम उम्र के लोगों के लिए 'अनुमति दें' विकल्प उपलब्ध नहीं होगा। फेसबुक ने कहा, 'हमारी आशा है कि यह आपको अधिक विकल्प देता है और इंस्टाग्राम को आपके लिए बेहतर करने का एक और तरीका है।'

अगली खबर