कोरोना वायरस महामारी के बीच घर पर ही करें योग, ये 5 मोबाइल ऐप्‍स आएंगी आपके काम

Yoga during Coronavirus pandemic: घर में योग करना अच्‍छा विकल्‍प साबित हो सकता है क्‍योंकि कोरोना वायरस महामारी के समय आप सोशल डिस्‍टेंसिंग का ख्‍याल रखते हुए खुद को फिट रख सकते हैं।

yoga
योग 
मुख्य बातें
  • कोविड-19 के कारण लॉकडाउन की वजह से फिटनेस रूटीन में काफी बदलाव आया है
  • योग अच्‍छे से सीखने के लिए किसी को सही पोज, सही ढंग से करना और अन्‍य चीजों का ख्‍याल रखना पड़ता है
  • योग करने से शरीर फिट रहेगा और सोशल डिस्‍टेंसिंग बरकरार रखी जा सकेगी

कोरोना वायरस महामारी के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से फिटनेस रूटीन पर काफी असर पड़ा है। महामारी के कारण देश में मार्च से हालात खराब हैं। लोगों को सोशल डिस्‍टेंसिंग का ख्‍याल रखने की सलाह दी गई है। हालांकि, ऐसे में अपने आप को फिट रखने के लिए घर में योग करना अच्‍छा विकल्‍प साबित हो सकता है, जिसमें आप सहज महसूस करेंगे एवं इससे सोशल डिस्‍टेंसिंग का अच्‍छे से पालन भी किया जा सकता है।

कुछ लोग यह कह सकते हैं कि कैसे योग करना है, उन्‍हें नहीं आता, तो वो इसकी शुरुआत कैसे करें। तो आज के ऑनलाइन जमाने में ये 5 मोबाइल ऐप्‍स आपके काम आ सकती हैं, जिससे आप सही ढंग से योग घर में ही कर सकते हैं व‍ फिट रह सकते हैं। योग सीखना आसान नहीं है क्‍योंकि इसे करते समय आपका शरीर सही पोज में, सांस लेने और छोड़ने की स्थिति तमाम चीजों का ख्‍याल करना पड़ता है।

हम आपको अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के मौके पर ऐसी 5 मोबाइल ऐप्‍स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप घर में ही आसानी ये योग का अभ्‍यास कर सकते हैं। चलिए नजर डालते हैं:

क्‍योरफिट

Curefit एक ऐप-आधारित सेवा प्रदाता है, जिसका उद्देश्य ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनलों के मिश्रण का उपयोग करके कोचिंग और डिलीवरी के संयोजन के माध्यम से निवारक स्वास्थ्य देखभाल को संबोधित करना है। इस समय क्‍योरफिट ने कई ऑफर्स दे रखे हैं, जिसमें वह सप्‍ताह के सभी दिनों में ताकत, डांस, बॉक्सिंग, एचआईआईटी, एचआरएक्‍स, एस एंड सी और योग कराते हैं। इन लाइव क्‍लासेस से यूजर्स को यह भी फायदा है कि वह अपने हिसाब का फिटनेस स्‍तर चुन सकते हैं और इसके लिए उन्‍हें किसी उपकरण की जरूरत नहीं है। क्‍योरफिट अपने लाइव में ध्‍यान का मार्गदर्शन, कुकिंग सेशन, पॉडकास्‍ट आदि आयोजित करते हैं, जहां फिटनेस और हेल्‍थ से संबंधित विषयों पर एक्‍सपर्ट्स अपनी राय देते हैं। 

यह 14 दिन का मुफ्त ट्रायल देते हैं। ग्राहकों को इस दौरान सीमित वीडियो मुफ्त में देखने की अनुमति होती है जबकि अन्‍य पर पैसे लगते हैं। यूजर्स के पास तीन महीने, छह महीने और एक साल का पैकेज लेने की सुविधा होती है।

योग स्‍टूडियो

योग स्‍टूडियो ऐप सभी के लिए है- शुरुआती, मध्‍यवर्ती और एडवांस। इसमें 80 से ज्‍यादा रेडीमेड योग और ध्‍यान की क्‍लोसस फुल एचडी वीडियो में उपलब्‍ध हैं। आप योग की अपनी लिस्‍ट बना सकते हैं। इसके बाद आप दैनिक, साप्‍ताहिक या मासिक आधार पर अपनी फिटनेस की प्रगति देख सकते हैं। इस ऐप के साथ आप अपनी ताकत, लचीलापन, राहत, संतुलन और चारों के संयोजन पर ध्‍यान दे सकते हैं। यह ऐप आपको खरीदना होती है। इसमें कुछ वीडियो मुफ्त में उपलब्‍ध हैं जबकि पूरा एक्‍सेस पाने के लिए आपको राशि का भुगतान करना पड़ता है।

5 मिनट योग

एंड्रॉयड और आईओएस प्‍लेटफॉर्म वालों के लिए सदगुरु ऐप के योग टूल्‍स आपको सुनिश्चित करते हैं कि आपके पास योग का अभ्‍यास करने के लिए पर्याप्‍त समय है और आप इसका कोई बहाना नहीं बना सकते। सदगुरु द्वारा डिजाइन की गई यह ऐप उप-योग के विज्ञान पर आधारित है, जो अनुशासन से प्राप्‍त भौतिक और मनोवैज्ञानिक लाभों पर केंद्रित है। आपको सिर्फ इतना करना है कि रोजाना पांच मिनट निकालना है ताकि सात मिनट वाले उप-योग अभ्‍यासों से योग कर सके। यह ऐप आपको दिशा-निर्देश और विवरण वाले वीडियो मुहैया कराती है ताकि आप आसन को सही तरीके से करें।

ऐप में सात प्रथाओं में से प्रत्येक के लिए डेमो और स्पष्टीकरण के साथ निर्देशित वीडियो निर्देश शामिल हैं। वीडियो ऑफलाइन भी उपलब्ध हैं, इसलिए एक बार डाउनलोड करने के बाद, ऐप को इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है।

फिटर

पुणे आधारित फिटनेस स्‍टार्टअप, फिटर सबसे बड़ी ऑनलाइन फिटनेस कंपनी है, जो सभी फिटनेस और हेल्‍थ उद्देश्‍यों के लिए पेशेवर सहायता देती है। 2016 जनवरी में लांच हुई फिटर ग्राहकों को सही ज्ञान और टूल्‍स देकर स्‍वस्‍थ जीवनशैली जीने में मदद कर रही है। ब्रांड का पहला मील का पत्थर 2018 में उनके ऐप - FITTR का शुभारंभ था, जो लोगों को फिटनेस और स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सही ज्ञान प्रदान करने का अधिकार देता है। ऐप एक निशुल्क सदस्यता पर सहज अनुभव प्रदान करता है और एक प्रभावी विकल्प है जो लोग बजट पर फिट होने के लिए बना सकते हैं। एप्लिकेशन को आज तक 6,20,000 डाउनलोड किए गए और आज इसके 8,00,000 से अधिक सदस्य हैं।

डेली योग ऐप

यह ऐप सभी लोगों के लिए हैं। अगर आप शुरुआत कर रहे हो या फिर आप योग के एडवांस लेवल पर हो। इस ऐप पर 200 से ज्‍यादा योग क्‍लासेस और 500 से अधिक पोज आवाज के विवरण वाले निर्देशों के साथ उपलब्‍ध हैं। ऐप में बूट कैंप, बॉडी टोनिंग, वेट लॉस, स्ट्रेंथ, फ्लेक्सिबिलिटी, रिलैक्सेशन, बैलेंस, मेन्स्ट्रुएशन, बॉडी डिटॉक्स, मेडिटेशन आदि के लिए शेड्यूल प्लान हैं। यहां आपको सभी योग आसनों के लिए कदम से कदम निर्देश मिलेगा। ऐप दुनिया भर में सात भाषाओं में उपलब्ध है जो अंग्रेजी, जापानी, कोरियाई, स्पेनिश, चीनी, जर्मन और फ्रेंच हैं। यह ऐप आपको इन-ऐप खरीदने के ऑफर्स देती है, लेकिन कुछ क्‍लासेस फ्री में उपलब्‍ध हैं।

अगली खबर