Android 11: स्मार्टफोन में एंड्रॉइड 11 का डेवलपर प्रिव्यू को ऐसे करें इंस्टॉल, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

Android 11 Developer Preview: अगर आप भी अपने स्मार्टफोन में एंड्रॉइड 11 डेवलपर प्रिव्यू इंस्टॉल करना चाहते हैं तो इन तरीकों को अपनाएं। यह सभी Google पिक्सेल स्मार्टफोन पर समर्थित करता है।

Android 11 Developer Preview
फोन में एंड्रॉइड 11 का डेवेलपर प्रिव्यू ऐसे करें इंस्टॉल 
मुख्य बातें
  • गूगल ने एंड्रॉइड 11 डेवलपर प्रिव्यू जारी किया है।
  • एंड्रॉइड 11 डेवलपर Google पिक्सेल स्मार्टफोन पर समर्थित करता है।
  • फोन में एंड्रॉइड 11 का डेवलपर प्रिव्यू को कैसे करें इंस्टॉल

गूगल ने एंड्रॉइड 11 डेवलपर प्रिव्यू जारी किया है और अगर आपके पास पिक्सेल स्मार्टफोन है तो आप इसे अभी डाउनलोड कर सकते हैं। ध्यान रहे कि यह बीटा सॉफ्टवेयर है जिसके डाउनलोड करने के बाद बहुत सारी गायब फीचर और बग हो जाएंगे और बहुत सारी बेसिक फीचर शायद ठीक तरीके से काम नहीं करेगी। ऐसे में एंड्रॉइड 11 डेवलपर प्रिव्यू आप अपनी रिस्क पर डाउनलोड करें। अगर आप रिस्क को समझते हैं तो इसे एक सेकेंडरी डिवाइज सुनिश्चित करते हुए ट्राई करें।

वहीं इस बार Google ने अपने नए एंड्रॉइड फ्लैश टूल को लाया है जो पूरी प्रक्रिया को कारगर बनाने का वादा करता है। क्या आप जानते हैं नया एंड्रॉइड फ्लैश टूल कैसे काम करता है। इसके लिए आप बस USB के जरिए से अपने फोन को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करें और किसी भी वेब ब्राउजर पर एंड्रॉइड फ्लैश टूल पर जा सकते हैं जो WebUSB का समर्थन करता है, जैसे क्रोम या Microsoft एज 79 या नए वर्जन। अपने डिवाइस के लिए उपयुक्त लिंक का उपयोग करें। इसके साथ ही जानते हैं कि अपने स्मार्टफोन में एंड्रॉइड 11 डेवलपर प्रिव्यू कैसे इंस्टॉल करें। एंड्रॉइड 11 डेवलपर इस समय केवल फर्स्ट जेनरेशन मॉडल को छोड़कर सभी Google पिक्सेल स्मार्टफोन पर समर्थित करता है।

फोन में एंड्रॉइड 11 डेवलपर प्रिव्यू को कैसे करें इंस्टॉल

  • आपको सबसे पहले अपने Pixel स्मार्टफोन में डेवलपर ऑप्शन को इनेबल करना होगा। ऐसा करने के लिए, सेटिंग्स पर जाएं >अबाउट फोन > नीचे स्क्रॉल करें और बिल्ड नंबर पर 10 बार क्लिक करें। यह आपके डिवाइस के लिए डेवलपर ऑप्शन्स को इनेबल करेगा। 
  • अब वापस जाएं और सिस्टम पर टैप करें > टैप एडवांस्ड  > डेवलपर ऑप्शन टैप करें। यहां पर आपको सबसे पहले OEM अनलॉकिंग को इनेबल करना होगा। एक बार हो जाने पर, थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें और साथ ही USB डीबगिंग को इनेबल करें।
  • वेबसाइट पर जाने के लिए अपने कंप्यूटर पर, गूगल क्रोम या Microsoft Edge का वर्जन 79 या अन्य ओपन करें।
  • अगर आप प्रोसेस के लिए विंडोज 10 कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो विंडोज के लिए Google USB ड्राइवर डाउनलोड करें। आपको मैक पर किसी भी अतिरिक्त ड्राइवर की आवश्यकता नहीं है।
  • एक बार Android डेवलपर प्रिव्यू वेबसाइट लोड हो जाती है तो अपने फोन को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करें और वेबसाइट पर अपने डिवाइस के नाम के आगे Android फ्लैश टूल लिंक पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर, आपको अनुमति के लिए पॉप-अप मिलेगा, ओके पर क्लिक करें। अपने फोन पर, आपको USB डिबगिंग की अनुमति देने के लिए कहा जाएगा, इसके लिए अनुमति दें पर टैप करें। ऐसा करने से आपका डिवाइस प्रमाणित हो जाएगा और आपका फोन कनेक्ट हो जाएगा। अगर आपका फोन कनेक्ट नहीं होता है, एड न्यू डिवाइस पर क्लिक करें > एक पॉप-अप दिखाई देगा, अपने फोन के नाम पर क्लिक करें > कनेक्ट पर क्लिक करें। अब आपको अपने फ़ोन पर एक पॉप-अप मिलेगा, Allow पर टैप करें। अब आपका फ़ोन कनेक्ट हो जाएगा।
  • एक बार आपका फोन कनेक्ट हो जाए, तो उस बॉक्स पर क्लिक करें जहां आपके फोन का नाम अंकित है। अगले पेज पर, सेलेक्टेड बिल्ड के बगल में, पेंसिल आइकन पर क्लिक करें।  यहां, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप लॉक बूटलोडर ऑप्शन को इनेबल कर सकते हैं।. आखिर में हिट इंस्टॉल।
  • अब आपसे अपने फोन पर बातचीत करने से बचने के लिए कहा जाएगा। कंफर्म को हिट करें और फिर आई एक्सेप्ट पर क्लिक करें। अब, आपको अपने फोन को फैक्टरी रीसेट करने के लिए कहा जाएगा। अपने कंप्यूटर पर हां क्लिक करें। अपने फोन पर अलाउ टैप करें।
  • आपका फोन अब अपने बूटलोडर स्क्रीन पर रीबूट करेगा। इसके अलावा, आप अपने फोन की इस समय स्थिति को अपने कंप्यूटर की स्क्रीन पर देख पाएंगे।
  • इंतजार करते समय आप कंप्यूटर स्क्रीन पर एक पॉप-अप देख सकते हैं जो डिवाइस को पुन: आकार देने के लिए कह रहा है।  ऐसा तब हो सकता है जब आप पहली बार अपने फोन को फ्लैश कर रहे हों। आगे बढ़ो और रीसेलेक्ट डिवाइस पर क्लिक करें। अब आपको एक और पॉप-अप मिलेगा. 
  • उस में, एंड्रॉइड पर क्लिक करें > कनेक्ट पर क्लिक करें > आपको एक और पॉप-अप दिखाई देगा, जो आपसे बूटलोडर को अनलॉक करने के लिए कहेगा, स्टार्ट पर क्लिक करें।
  • अपने फोन की स्क्रीन पर, वॉल्यूम KEY के साथ बूटलोडर को अनलॉक करने के लिए नेविगेट करें और पावर बटन दबाकर इसका चयन करें। एंड्रॉइड 11 डाउनलोड अब शुरू हो जाएगा। आप अपने कंप्यूटर की स्क्रीन पर प्रोगरेस को ट्रैक कर पाएंगे।
  • एक बार सॉफ्टवेयर डाउनलोड और इंस्टाल होने के बाद, आपको अपने फोन के बूटलोडर को लॉक करने के लिए कहा जाएगा। फिर अपने फोन पर, लॉक लोडर चुनें। 
  • वॉल्यूम KEY के साथ नेविगेट करें और पावर बटन पर क्लिक करके चुनें। आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर टैप किया गया। अब, आपका फोन रिबूट होने तक इंतजार करें। एक बार यह हो जाने के बाद, आपके कंप्यूटर पर आपको एक मैसेज दिखाई देगा जिसमें लिखा है, सॉफ्टवेयर सफलतापूर्वक अपडेट हो गया है। फिर आप अपना डिवाइस सेट करना शुरू कर सकते हैं और इसे कंप्यूटर से अनप्लग कर सकते हैं।  
अगली खबर