Google Doodle Arati Saha: खास अंदाज में तैराक आरती शाहा को याद कर रहा है गूगल डूडल

Google Doodle Arati Saha: गूगल डूडल उन शख्सियतों को खास अंदाज में याद करता है जो थोड़ा हटकर होते है। उसी कड़ी में वो मशहूर भारतीय तैराक आरती शाहा को याद कर रहा है।

Google Doodle Arati Saha: खास अंदाज में तैराक आरती शाहा को याद कर रहा है गूगल डूडल
भारतीय तैराक थीं आरती शाहा Arati saha  
मुख्य बातें
  • आरती शाहा का 24 सितंबर 1940 को जन्म हुआ था
  • 1959 को इंग्लिशन चैनल पार करने वाली पहली एशियाई महिला बनीं
  • आरती शाही की कामयाबी पर भारत सरकार ने पद्म श्री से किया था सम्मानित

नई दिल्ली। गूगल डूडल खास अंदाज में तैराक आरती शाह को उनकी 80 वीं जयंती पर याद कर रहा है। 1960 में पद्म श्री से सम्मानित होने वाली पहली महिला थीं।साहा का जन्म 24 सितंबर, 1940 को कलकत्ता (तब ब्रिटिश भारत) में हुआ था। उन्होंने  हुगली नदी के किनारे तैरना सीखा। बाद में उन्होंने भारत के सर्वश्रेष्ठ प्रतिस्पर्धी तैराकों में से एक सचिन नाग को प्रशिक्षित किया। पांच साल की उम्र में साहा ने अपना पहला स्वर्ण पदक जीता था। 11 तक, उसने कई तैराकी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे।

1959 में इंग्लिश चैनल पार किया
12 साल की उम्र में साहा फिनलैंड की हेलसिंकी में 1952 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भाग लेने वाली भारत की पहली टीम में शामिल हुए। वह टीम बनाने वाली केवल चार महिलाओं में से एक थीं।18 साल की उम्र में, उसने इंग्लिश चैनल को पार करने का प्रयास किया। एक असफल प्रयास के बाद, वह यात्रा पूरी करने में सफल रही, ऐसा करने वाली पहली एशियाई महिला बन गई।भारत सरकार ने आरती शाहा को इस कामयाबी के लिए पद्म श्री से सम्मानित किया था

आरती शाहा करोड़ों भारतीयों के लिए प्रेरणास्रोत
डूडल अंग्रेजी चैनल में उनकी यात्रा के संदर्भ में, कम्पास और समुद्र के दृश्य के साथ साहा तैराकी का चित्रण है। इसका उदाहरण कोलकाता के कलाकार लावण्या नायडू ने दिया था। एक साक्षात्कार में, नायडू ने कहा कि साहा कोलकाता में "एक प्रसिद्ध घरेलू नाम है"। "मुझे आशा है कि यह हमारे देश के इतिहास में और मानव लचीलापन के महिला आंकड़ों के उत्सव में शामिल होता है। मुझे यह भी उम्मीद है कि यह हर जगह लोगों को बड़ा सपना देखने के लिए प्रेरणा है, चाहे आप कहीं से भी आए हों।

अगली खबर