ये 6 एंटीवायरस Apps चुरा रहे थे लोगों का पर्सनल डेटा, Google ने प्ले स्टोर से हटाया

Google ने Sharkbot बैंक स्टीलर मैलवेयर से इंफेक्टेड 6 ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया है। स्टोर से हटाए जाने से पहले इन ऐप्स को 15,000 बार डाउनलोड किया जा चुका था।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • Google ने Sharkbot बैंक स्टीलर मैलवेयर से इंफेक्टेड 6 ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया है
  • ये ऐप्स अलग-अलग वेबसाइट और सर्विसेज के लिए यूजर्स के Login क्रेडेंशियल्स चुरा रहे थे
  • ये 6 एंड्रॉयड ऐप्स गूगल प्ले स्टोर में ओरिजिनल एंटीवायरस ऐप्स के तौर मौजूद थे

Google ने Sharkbot बैंक स्टीलर मैलवेयर से इंफेक्टेड 6 ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया है। स्टोर से हटाए जाने से पहले इन ऐप्स को 15,000 बार डाउनलोड किया जा चुका था। इन 6 ऐप्स को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ये एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए एंटीवायरस सॉल्यूशन के तौर पर पोज़ कर रहे थे। 

साथ ही जियोफेंसिंग फीचर के जरिए टारगेट को सेलेक्ट कर रहे थे। ये ऐप्स अलग-अलग वेबसाइट और सर्विसेज के लिए यूजर्स के Login क्रेडेंशियल्स चुरा रहे थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक इन इंफेक्टेड ऐप्स का इस्तेमाल यूजर्स को इटली और यूनाइटेड किंगडम में टारगेट करने के लिए किया गया था। 

प्रीमियम डिजाइन वाले Mivi के दो नए साउंडबार हुए भारत में लॉन्च, कीमत 3,499 रुपये से शुरू

चेक पॉइंट रिसर्च के ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, 6 एंड्रॉयड ऐप्स गूगल प्ले स्टोर में ओरिजिनल एंटीवायरस ऐप्स के तौर मौजूद थे। इन्हें शार्कबोट मैलवेयर के लिए ड्रॉपर्स के तौर पर आइडेंटिफाई किया गया था। शार्कबोट एक एंड्रॉयड स्टीलर है जो डिवाइस को इंफेक्ट करता है और टारगेट यूजर्स के लॉगिन क्रेडेंशियल्स और पेमेंट डिटेल चुरा लेता है। जैसे ये ड्रॉपर मैलवेयर इंस्टाल होते हैं। इनका इस्तेमाल यूजर की डिवाइस को इंफेक्ट करने के लिए किया जाता है। 

ये 6 खतरनाक ऐप्स ने स्पेसिफिक लोकेशन पर विक्टिम को टागरेट करने के लिए जियोफेंसिंग फीचर का भी इस्तेमाल कर रहे थे। चेक पॉइंट रिसर्च की टीम के मुताबिक शार्कबोट मैलवेयर को इस तरह डिजाइन किया गया था कि ये चीन, भारत, रोमानिया, रूस, यूक्रेन या बेलारूस के यूजर्स को आइडेंटिफाई और इग्नोर कर सके। चेक पॉइंट रिसर्च के मुताबिक ये 6 खतरनाक ऐप्स तीन डेवलपर अकाउंट्स- Zbynek Adamcik, Adelmio Pagnotto और Bingo Like Inc के थे। 

अपने WhatsApp चैट्स को बुरी नजर से बचाएं! ऐसे करें Lock

गूगल प्ले स्टोर से हटाए गए ये ऐप्स- Atom Clean-Booster, Antivirus; Antivirus, Super Cleaner; Alpha Antivirus, Cleaner; Powerful Cleaner, Antivirus और Center Security - Antivirus (दो वर्जन) थे। 

अगली खबर