Google Map लाया नया फीचर, कोरोना वायरस प्रभावित्र क्षेत्रों में यात्रा करने पर देगा अलर्ट

Google Map new feature: गूगल मैप ने नया फीचर जोड़ा है, जिसमें आपको पता चलेगा कि दिन में किस समय बस और ट्रेन स्‍टेशन व्‍यस्‍त हैं। इससे आपको सोशल डिस्‍टेंसिंग यात्रा करने में मदद मिल सकेगी।

google map new features
गूगल मैप 
मुख्य बातें
  • गूगल का नया फीचर आपको कोरोना प्रभावित क्षेत्रों में यात्रा करने पर अलर्ट करेगा
  • गूगल का फीचर बताएगा कि दिन में कब बस और ट्रेन स्‍टेशन व्‍यस्‍त हैं
  • गूगल अलर्ट करेगा जब आप कोविड-19 चेक प्‍वाइंट या अन्‍य पाबंदी वाले क्षेत्रों में ड्राइव करेंगे

गूगल ने यात्रा करने के दौरान भीड़ से अलग चलने के लिए अपने मैप में कुछ नए फीचर जोड़े हैं। गूगल ने पिछले साल क्राउड का अनुमान लगाने का मैप पर फीचर जारी किया था। अब उसने ऐसा फीचर जोड़ा है, जिससे आपको पता चल जाएगा कि पूरे दिन में किस समय ट्रेन या बस का रूट व्‍यस्‍त है। कोविड-19 की महामारी से बचने का ध्‍यान रखते हुए कंपनी ने नए फीचर जोड़े हैं, ताकि यात्रियों को सोशल डिस्‍टेंसिंग बरकरार रखने में मदद मिल सके।

नई अपडेट अगले कुछ सप्‍ताहों में और भी जुड़ेंगी। इससे आपको दिन का समय देखने को मिलेगा कि कोई स्‍टेशन ज्‍यादा या कम व्‍यस्‍त है। यहां भीड़ ज्‍यादा है या कम। आप लाइव डेटा देख सकेंगे कि उस समय ट्रेन या बस में भीड़ है या नहीं। 

गूगल मैप्‍स के प्रोडक्‍ट प्रबंधन निदेशक रमेश नागराजन ने एक ब्‍लॉग पोस्‍ट में नए फीचर की घोषणा करते हुए कहा, 'गूगल मैप्‍स में किसी स्टेशन की खोज करें या प्रस्थान बोर्ड और व्यस्तता डेटा देखने के लिए मानचित्र पर स्टेशन पर टैप करें, जहां उपलब्ध हो।'

इन देशों में शुरू हो रही है ये सर्विस

ट्रांजिट अलर्ट अर्जेंटीना, ऑस्‍ट्रेलिया, बेल्जियम, ब्राजील, कोलंबिया, फ्रांस, भारत, मैक्सिको, नीदरलैंड्स, स्‍पेन, थाईलैंड, लंदन और अमेरिका में रोल आउट किए गए हैं। इस फीचर में ज्‍यादा सुधार के लिए गूगल ने आसानी यह की है कि आप ऐप में अपने अनुभवों का योगदान दे सकते हैं ताकि ज्‍यादा डेटा जा सके। गूगल ने कहा कि पूरा डेटा एकत्र और अज्ञात है और यह यूजर्स से लिया गया है, जिन्‍होंने गूगल लोकेशन हिस्‍ट्री में ऑप्‍ट किया था।

पाबंदियों के लिए करेगा अलर्ट

एक और फीचर जोड़ा गया है कि गूगल आपको वो जानकारी उपलब्‍ध कराएगा, जिससे आपके यात्रा के रूट पर प्रभाव पड़ सकता है। गूगल रास्‍ते में आने वाली पाबंदियों से आपको अवगत कराएगा। इसमें पब्लिक ट्रांसपोर्ट सर्विसेज से लेकर यात्रियों की जरूरी सुरक्षा का ध्‍यान रखा जाएगा। नागराजन ने लिखा, 'जब आप किसी यात्रा के लिए पब्लिक ट्रांजिट दिशा खोजेंगे और वो कोविड-19 पाबंदी से प्रभावित हुआ, तो हम आपको स्‍थानीय ट्रांजिट एजेंसी से संबंधित अलर्ट उपलब्‍ध कराएंगे।' गूगल ने कहा कि वह इन अलर्ट को भी जोड़ेगा, 'जहां हमें स्‍थानीय, राज्‍य या संघीय सरकार या उनकी वेबसाइट से आधिकारिक डेटा या जानकारी मिलेगी।'

कोविड-19 से जुड़े अपडेट

अगर आप के शहर में कोविड-19 का असर है तो अब आप गूगल मैप की सहायता से ही प्रभावित इलाकों के बारे में जान सकेंगे। साथ ही अगर आप गूगल मैप्‍स होम स्क्रीन पर अलर्ट चुनते हैं तो आपको मौजूदा मैप व्यू के आधार पर उस इलाके से जुड़े काम के लिंक मिलेंगे। किसी रेस्टोरेंट से खाना बुक करते समय आप यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि उस इलाके में कोविड-19 संक्रमण है या नहीं। इसके साथ ही जो इलाकें बंद होंगे, आपको उनकी जानकारी भी गूगल मैप पर मिल जाएगी।

अगली खबर