Hindware Elara iPro Review: स्मार्ट जनरेशन का स्मार्ट वाटर प्यूरीफायर

Hindware Elara iPro को फिलहाल फ्लिपकार्ट से 10,990 रुपये में खरीदा जा सकता है। ये Alexa और Wi-Fi सपोर्ट के साथ आता है।

Hindware Elara iPro
Photo Credit- Hindware  
मुख्य बातें
  • इसमें Wi-Fi और Alexa सपोर्ट दिया गया है
  • इसके ऐप को iOS और एंड्रॉयड दोनों से डाउनलोड किया जा सकता है
  • इसमें WiFi डायरेक्ट का सपोर्ट मौजूद है

Hindware Elara iPro Review: स्वस्थ शरीर के लिए शुद्ध पानी पिना बहुत जरूरी होता है। लेकिन, बढ़ते प्रदूषण के चलते आजकल साफ पानी आसानी से नहीं मिलता। ज्यादातर बड़े शहरों में आजकल घरों में वाटर प्यूरीफायर या इस्तेमाल किया जाता है या वाटर कैन मंगाए जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी साफ पानी पीने के लिए एक नया वाटर प्यूरीफायर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको यहां Hindware के स्मार्ट Elara iPro वाटर प्यूरीफायर का रिव्यू बताने जा रहे हैं। 

बाजार में वाटर प्यूरीफायर के ढेरों रेंज आपको मिलेंगे। इन्हीं में से एक Hindware Elara iPro भी है। इस प्रोडक्ट की खास बात ये है कि ये IoT इनेबल्ड प्रोडक्ट है। यानी इसमें WiFi कनेक्टिविटी दी गई है। ऐसे में इसे Alexa और स्मार्टफोन के साथ पेयर किया जा सकता है। इसका हमने काफी समय तक इस्तेमाल किया है और अब इसका रिव्यू आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं। इसकी मौजूदा कीमत फ्लिपकार्ट पर 10,990 रुपये है। हालांकि, ये कंपनी की वेबसाइट पर 18,990 रुपये में लिस्टेड है। ऐसे में फ्लिपकार्ट से खरीदना आपको सस्ता पड़ेगा। आप इसे अमेजन और रिटेल स्टोर्स से भी खरीद सकते हैं। 

इंस्टॉलेशन एंड बिल्ड क्वालिटी: 

Hindware Elara iPro के इंस्टॉलेशन के लिए आपको चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि, कंपनी इंस्टॉलेशन फ्री में करती है। केवल आपको इलेक्ट्रिसिटी के लिए एक बोर्ड खुद से इंस्टॉल करना पड़ सकता है। इसे आप टेबल में भी रख सकते हैं और वॉल माउंट भी कर सकते हैं। इंस्टॉलेशन रिक्वेस्ट आपको कंपनी के टोल फ्री नंबर पर करना होता है। इसके लिए आपको एक हैप्पी कोड भी दिया जाता है। 

डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी की बात करें तो ये प्रोडक्ट ब्लैक एंड वाइट वाले डुअल कलर डिजाइन में आता है। दिखने में ये काफी प्रीमियम लगता है। इसकी बॉडी प्लास्टिक की है। प्लास्टिक की बॉडी होने की वजह से ये जरा हल्का भी है। ऐसे में इसे आप आसानी से हैंडल कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रहे कि इस वाटर फिल्टर पर सीधे धूप ना पड़े। इसमें इस्तेमाल किए प्लास्टिक की क्वालिटी भी काफी अच्छी है। केवल जहां पर इसका नल मौजूद है। वहां के बॉडी पार्ट को थोड़ा मजबूत किया जा सकता था। इसकी स्टोरेज कैपेसिटी 7 लीटर है। 

LED एंड IoT कनेक्टिविटी: 

इस वाटर प्यूरीफायर के इस्तेमाल को आसान बनाने के लिए इसकी बॉडी में ही टोटल 6 LED इंडिकेटर्स दिए गए हैं। इनमें पावर ऑन/ऑफ, टैंक स्टेटस, कस्टमर केयर, फिल्टर लाइफ, फेलियर अलर्ट और इंटरनेट कनेक्टिविटी इंडिकेटर्स शामिल हैं। ये इंडिकेटर्स काफी काम के हैं। क्योंकि, बिना ज्यादा बिना मेहनत किए ही आप इनसे रियल टाइम इंफॉर्मेशन ले सकते हैं। 

कनेक्टिविटी की बात करें तो इसे फोन से पेयर करने के लिए आपको ऐप स्टोर से Hindware Appliances App डाउनलोड करना होगा। फिर अपने प्रोडक्ट्स की सभी डिटेल एंटर कर इसे रजिस्टर करना होगा। फिर WiFi का पासवर्ड डालकर प्रोडक्ट को ऐप से पेयर करना होगा। कनेक्टिविटी की प्रक्रिया काफी आसान है। ऐप से पेयर करने की एक-एक डिटेल आप साथ मिले बुकलेट में मिल जाएगी। प्रोडक्ट के ऐप से कनेक्ट होते ही इसमें LED इंडिकेटर ग्रीन हो जाता है। ऐप से TDS आउटपुट, टैंक स्टेटस, फिल्टर लाइफ और वाटर कंजप्शन को रियल टाइम में देखा जा सकता है। साथ ये प्रोडक्ट Alexa के साथ भी कनेक्ट होता है। ऐसे में इसे अलेक्सा से कनेक्ट कर what is filter life of my Water Purifier जैसे सवाल पूछ सकते हैं। इसमें WiFi डायरेक्ट का भी सपोर्ट मौजूद है। ऐसे में एक्टिव इंटरनेट ना होने पर भी डिवाइस को एक्सेस किया जा सकता है। बस एक ही दिक्कत ये है कि कभी-कभी ऐप ऑटोमैटिकली डिस्कनेक्ट हो जाता है और ऑटो डिस्कनेक्ट के बाद ऑटो पेयर नहीं होता है। 

फिल्ट्रेशन एंड परफॉर्मेंस: 

ये वाटर प्यूरीफायर RO+UF+Minerals+UV LED फिल्ट्रेशन प्रोसेस के साथ आता है। यानी इसमें रिवर्स ऑस्मोसिस (RO),  अल्ट्रा-फिल्ट्रेशन, और अल्ट्रावायलेट (UV) फिल्ट्रेशन का सपोर्ट है। ये वाटर प्यूरीफायर 7 स्टेज प्यूरीफेसन प्रोवाइड करता है। अलग-अलग TDS लेवल के वाटर के लिए अलग-अलग तरह से फिल्टर सपोर्ट की जरूरत होती है। लेकिन, लगभग सभी तरह के वाटर को फिल्टर करने के लिए काफी है। यानी ये प्यूरीफायर 1000 ppm से ज्यादा TDS वाले वाटर को भी फिल्टर कर सकता है। आमतौर पर 200 ppm से TDS लेवल वाले पानी को पीने के लिए सुरक्षित माना जाता है। चूंकि, आप फोन से पेयर होने की वजह से इसके TDS को रियल टाइम में मॉनिटर कर सकते हैं। ऐसे में आप जान सकते हैं कि आप किसी TDS लेवल का पानी उस वक्त पी रहे हैं। हमें ज्यादातर समय 40-50 के बीच ही मिला। 

आपको यहां बताना जरूरी होगा कि ज्यादातर वाटर फिल्टर पानी तो साफ कर देते हैं। लेकिन, पानी से जरूरी मैग्नेशियम और कैल्शियम को खो देते हैं। ऐसे में इसमें एडवांस्ड कॉपर प्लस टेक्नोलॉजी दी गई है। जो पानी में इन मिनरल्स को एड करता है। साथ ही इसमें कॉपर होने की वजह से इसमें एडिशनल टेस्ट भी शामिल होता है। साथ ही ये पानी के pH को भी बैलेंस करता है। इन सबके अलावा ये स्टोर किए गए पानी को भी फिल्टर करता है। इसमें इनपुट वाटर के लिए मैक्जिमम टेम्परेचर 45 डिग्री सेल्सियस है। इसमें आफ्टर सेल सर्विस के लिए आपको सीधे ऐप सपोर्ट मिलता है। 

कॉन्क्लूज़न: 

Hindware एक पॉपुलर ब्रैंड है। कंपनी का नया वाटर फिल्टर आम वाटर फिल्टर से अलग है और ये Alexa और WiFi सपोर्ट के साथ आता है। ऐसे में आप रियल टाइम TDS लेवल चेक कर पानी पी सकते हैं। साथ ही इसमें कई तरह के फिल्टर के साथ मिनरल्स ऐड करने की भी टेक्नोलॉजी दी गई है। इसकी स्टोरीज कैपेसिटी 7 लीटर है। ऐसे में किसी समय लाइट चली जाने की स्थिति में भी पर्याप्त पानी होता है। बस एक छोटी से दिक्कत ये है कि ऐप कनेक्टिविटी ज्यादा स्टेबल नहीं है। बाकी आप इस बजट वाटर फिल्टर में अपनी जरूरत के हिसाब से पैसे लगा सकते हैं। 

रेटिंग- 8.5/10

अगली खबर