YouTube Dark Feature: बेहद रोचक है यूट्यूब डार्क मोड फीचर, जानिए कैसे इनेबल करें

YouTube Dark Feature: यूट्यूब पर डार्क मोड फीचर लॉन्च किया गया है जो यूज करने में बेहद रोचक है। जानिए इसे एंड्रॉयड, लैपटॉप और डेस्कटॉप पर कैसे इनेबल कर सकते हैं

youtube dark mode feature
यूट्यूब का डार्क मोड फीचर 
मुख्य बातें
  • गूगल ने यूट्यूब पर डार्क मोड फीचर लॉन्च किया है
  • यूजर्स को यूट्यूब का ये नया फीचर बेहद पसंद आ रहा है
  • इसे एंड्रॉयड, आईओएस और लैपटॉप के साथ-साथ डेस्कटॉप पर भी यूज कर सकते हैं

गूगल ने यूट्यूब मोबाइल एप के लिए डार्क मोड फीचर लॉन्च किया है जिसे यूज करना बेहद रोचक है। डार्क मोड फीचर के जरिए यूट्यूब के बैकग्राउंड को व्हाइट से ब्लैक कलर में किया जा सकता है। आपको जानकर खुशी होगी कि ये केवल स्मार्टफोन्स पर ही नहीं बल्कि डेस्कटॉप और लैपटॉप पर भी उपलब्ध है।

आपको बता दें कि यूट्यूब पर ये सुविधा कोई नई नहीं है। दो साल पहले साल 2018 में ही गूगल ने यूट्यूब पर इस फीचर को लॉन्च कर दिया था। इससे पहले तक केवल आईओएस और यूट्यूब वेब पर ये सुविधा मिलती थी लेकिन साल 2018 में एंड्रॉयड यूजर्स के लिए इस सुविधा को लॉन्च कर दिया गया। यूट्यूब वेब पर ये सुविधा 2017 में ही लॉन्च कर दी गई थी।

आईओएस के लिए

आईओएस पर भी ये सुविधा दी गई है। यहां आपको बता रहे हैं आईओएस पर डार्क मोड में यूट्यूब कैसे चला सकते हैं। फोन पर यूट्यूब एप ओपन करें और टॉप राइट कॉर्नर पर जाकर अकाउंट आइकन पर क्लिक करें। अब सेटिंग पर जाएं और फिर डार्क थीम पर क्लिक करें।

लैपटॉप और डेस्कटॉप के लिए

डेस्कटॉप और लैपटॉप पर भी यूट्यूब में डार्क मोड फीचर यूज करने के लिए यही स्टेप्स फॉलो करने होते हैं। इसके लिए आप टॉप राइट में अकाउंट आइकन पर जाएं। सेटिंग के उपर डार्क थीम लाइन पर क्लिक करें इसके बाद डार्क थींम पर क्लिक कर दें।

एंड्रॉयड के लिए 

एंड्रॉयड पर यूट्यूब डार्क मोड थीम लॉन्च करने के लिए आपको सेटिंग में जाकर जनरल पर जाना होगा। अगर आपको यहां पर ऑप्शन नहीं दिख रहा है तो प्ले स्टोर पर जाकर लेटेस्ट अपडेट करें। अब थोड़ी देर के लिए एप बंद करें फिर ओपन करें। अब उपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करेंगे तो आपके एंड्रॉयड फोन पर भी यूट्यूब का जार्क मोड फीचर आ जाएगा। मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर आपको यूट्यूब ये याद दिलाएगा कि भविष्य में आप लाइट या फिर डार्क कौन सा फीचर रखना चाहते हैं।

यूजर फ्रेंडली फीचर

इस फीचर काफी यूजर फ्रेंडली भी है। इस फीचर के साथ ये सुविधा भी है कि यूजर जब तक चाहे तब तक इस डार्क मोड फीचर को अपने फोन एप पर इस्तेमाल कर सकता है। वह अपनी मर्जी के मुताबिक इससे बाहर भी आकर लाइट मोड फीचर में वापस आ सकता है। इस ऑप्शन के लिए यूजर को यूट्यूब ऐप की सेटिंग के जनरल ऑप्शन में जाकर Dark Theme को ऑन/ऑफ करना होगा।

इन एप्स पर भी आ चुका है डार्क थीम

बात दें कि केवल यूट्यूब ही नहीं इससे पहले जीमेल और व्हाट्सएप जैसे मोबाइल एप पर भी डार्क मोड थीम लॉन्च कर दिया गया है जो यूजर्स को बेहद पसंद आ रहे हैं। जीमेल के लिए जीमेल का नवीनतम वर्जन डाउनलोड करना होगा। उसे बाद सेटिंग्स में जाकर थीम ऑप्शन में लाइट, डार्क या सिस्टम डिफाल्ट सेटिंग्स को चुनना होगा। इसी प्रकार कुछ दिनों पहले व्हाट्सएप पर भी डार्क मोड फीचर लॉन्च किया गया था जिसे फोन और डेस्कटॉप दोनों पर इस्तेमाल किया जा सकता है। यूजर्स को चैट करने में आंखों में परेशानी ना हो इसलिए इस फीचर को लाया गया था। 

अगली खबर