Instagram पर केवल Reels ना देखें, पैसे भी कमाएं, यहां जानें तरीके

Meta के स्वामित्व वाला इंस्टाग्राम केवल फोटो शेयरिंग ऐप नहीं है। या केवल रील्स देखने के लिए ही नहीं है। अब इससे पैसे भी कमाए जाते हैं। भारत समेत दुनियाभर में ये एक पॉपुलर सोशल मीडिया ऐप है। लोग यहां फ्रेंड्स और फैमिली के साथ अपने स्पेशल मोमेंट्स शेयर करते हैं। साथ ही यहां बिजनेस को भी प्रमोट किया जाता है।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • सोशल मीडिया इंफ्यूएंसर बन जाएं प्रोडक्ट एडवर्टाइज कर पैसे कमाएं
  • अफिलिएट लिंक्स को करें प्रमोट
  • ऑनलाइन इंस्टाग्राम शॉपिंग पेज की शुरुआत कर कमाएं पैसे

Meta के स्वामित्व वाला इंस्टाग्राम केवल फोटो शेयरिंग ऐप नहीं है। या केवल रील्स देखने के लिए ही नहीं है। अब इससे पैसे भी कमाए जाते हैं। भारत समेत दुनियाभर में ये एक पॉपुलर सोशल मीडिया ऐप है। लोग यहां फ्रेंड्स और फैमिली के साथ अपने स्पेशल मोमेंट्स शेयर करते हैं। साथ ही यहां बिजनेस को भी प्रमोट किया जाता है। यूजर्स के पास इंस्टाग्राम में ज्यादा फॉलोअर्स हो या ना हो। लेकिन, सही प्रमोशन मॉडल सेलेक्ट कर वे पैसा कमा सकते हैं। यहां तक कि वे खुद के प्रोडक्ट्स इंस्टाग्राम पर सेल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन्हीं कुछ तरीकों के बारे में। 

- सोशल मीडिया इंफ्यूएंसर बन जाएं प्रोडक्ट एडवर्टाइज कर पैसे कमाएं

इंफ्यूएंसर बन कर सोशल मीडिया से पैसे कमाना सबसे आसान है। हालांकि, इसके लिए कम से कम 5000 फॉलोअर्स होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप कई मार्केटिंग स्ट्रेटजी को भी अपना सकते हैं। एक बार इंफ्यूएंसर बन जाने के बाद आपको संबंधित ब्रैंड्स खुद से अप्रोच करेंगे। ताकी आप उनके ब्रैंड को अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए प्रमोट करें। 

इंतजार खत्म! Samsung Galaxy S22 सीरीज भारत में लॉन्च, जानें कीमत-फीचर्स

अफिलिएट लिंक्स को करें प्रमोट 

आप अफिलिएट लिंक्स को प्रमोट कर पैसा कमा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपके द्वारा प्रमोट किए जा रहे लिंक से ग्राहकों को सर्विस या प्रोडक्ट खरीदना जरूरी है।  चूंकि, इंस्टाग्राम बायो के अलावा कहीं भी क्लिकेबल लिंक शेयर करने नहीं देता। ऐसे में प्रमोट करने के लिए और अफिलिएट इनकम के लिए प्रोमो कोड्स का इस्तेमाल करें। इन्हें आप अपनी स्टोरी या पोस्ट में शेयर कर सकते हैं।  

ऑनलाइन इंस्टाग्राम शॉपिंग पेज की शुरुआत कर

आप चाहें तो एक पेज क्रिएट कर अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक ई-कॉमर्स स्टोर बिल्ड कर सकते हैं। इससे आप सीधे इंस्टाग्राम यूजर्स के बीच अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज को प्रमोट कर सकते हैं। इसके लिए पोस्ट, स्टोरीज और शॉप टैब को शेयर कर सकते हैं। ग्राहक ऐप पर प्रोडक्ट्स चेक कर लेंगे और एक क्लिक से स्टोर पर जाकर ऑर्डर प्लेस कर सकेंगे। 

लोगों को किसी प्रोडक्ट के बारे में दें जानकारी

इंस्टाग्राम पर किसी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देकर पैसे कमाए जा सकते हैं। यूजर्स अपने फॉलोअर्स को किसी डायट प्रोग्राम के बारे में बताकर या किसी जगह के बारे में बताकर भी पैसे कमा सकते हैं। 

Oppo के लेटेस्ट Reno 7 की सेल भारत में शुरू, मिल रहे हैं कई धांसू ऑफर्स

इंस्टाग्राम कंसल्टेंट या कोच बनकर

अगर आपके इंस्टाग्राम में काफी फॉलोअर्स हैं। तो आप दूसरों को पैसे कमाने के बारे में गाइड देकर पैसे कमा सकते हैं। आप अपने फॉलोअर्स को बता सकते हैं कि इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं और उससे पैसे कैसे कमाएं। 

अगली खबर