YouTube पर बनाना चाहते हैं चैनल? अपनाएं ये तरीका और इस तरह अपलोड करें वीडियो

Create a new YouTube channel: अगर आप भी अपना यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें। वहीं इस प्रक्रिया से आप यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं।

YouTube पर बनाना चाहते हैं चैनल?
youtube channel 
मुख्य बातें
  • यूट्यूब पर ऐसे बनाए अपना चैनल।
  • यूट्यूब चैनल बनाते वक्त कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए।
  • ऐसे अपलोड करें वीडियो।

इन दिनों यूट्यूब ऑनलाइन कमाई करने का सबसे बेहतर तरीका है। यह न सिर्फ अपनी प्रतिभा दिखाने का एक मंच बन गया है बल्कि लोग हर महीने खूब पैसे भी कमा रहे हैं। बता दें कि कई ऐसे यूट्यूबर्स हैं, जो अपने वीडियो और कंटेंट से लगातार खूब पैसे कमा रहे हैं। इसके साथ ही वह लोगों के बीच इस कदर छा गए हैं, कि लोग उन्हें अपना इंस्पिरेशन मानते हैं। इनदिनों कई ऐसे लोग हैं जो यूट्यूब चैनल बना रहे हैं और अपना वीडियो अपलोड कर रहे हैं।

अगर आप भी यूट्यूब को अपना कमाने का जरिया या फिर प्रतिभा दिखाने का एक मंच बनाना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कि कैसे आप यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। बता दें कि यूट्यूब बनाने के लिए कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए और इसके लिए पहले तैयारी भी होनी चाहिए। इसके साथ ही यह जानें कि आखिर वीडियो अपलोड कैसे करते हैं।

ऐसे बनाएं अपना यूट्यूब चैनल
STEP 1
साइन इन

YouTube.com पर जाएं और साइन इन पर क्लिक करें। अगर आपके पास अकाउंट नहीं तो अकाउंट बनाने के लिए कहा जाएगा।

STEP 2
चैनल क्रिएट करें।

एक बार जब आपका अकाउंट सेट हो जाता है, तो अपनी स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में एक सर्कुलर आइकन देखें और उस पर क्लिक करें। एक लिस्ट ड्राप डाउन होगी और ऑप्शन दिखाई देंगे। माय चैनल या क्रिएट चैनल ऑप्शन पर क्लिक करें। वैकल्पिक रूप से आप सेटिंग का चयन कर सकते हैं और आपको एक पेज पर ले जाया जाएगा जो आपके नाम से संबंधित डिटेल देता है और आपको एक चैनल बनाने का ऑप्शन देता है।

STEP 3
अपने चैनल का नाम बताएं।

एक बार जब आप 'क्रिएट अ चैनल' पर क्लिक करते हैं, तो आपको अपने व्यवसाय के नाम या अन्य नाम के साथ एक चैनल बनाने का ऑप्शन दिया जाएगा। इस लिंक पर क्लिक करें। 'एक व्यावसायिक नाम या अन्य नाम का उपयोग करें' पर क्लिक करने के बाद, आपको फिर एक पेज पर ले जाया जाएगा, जहां आप अपने चैनल का नाम रख सकते हैं।

STEP 4
अपने यूट्यूब चैनल को कस्टमाइज करें।

एक बार जब आप अपने चैनल का नाम रख लेते हैं, तो आप कवर फ़ोटो जोड़कर अपने यूट्यूब चैनल को कस्टमाइज कर सकते हैं। आप अपने चैनल में एक सेक्शन जोड़ने के लिए अबाउट टैब पर भी क्लिक करना चाहेंगे। आपके यूट्यूब चैनल पर एक कवर फोटो होना जरूरी है क्योंकि यह हर स्क्रीन के टॉप पर प्रदर्शित किया जाएगा जब कोई दर्शक आपका एक वीडियो देख रहा हो। यह ब्रांड रिकॉल को आरंभ करने और एस्टाब्लिश करने का एक शानदार तरीका है। आपकी कवर फोटो 2560 x 1440 पिक्सेल होनी चाहिए और आप चाहेंगे कि इसका फाइल आकार 4MB से अधिक न हो।

अबाउट सेक्शन को भरते समय, इसे जितना हो सकें उतनी जानकारी उपलब्ध कराएं। मानो या न मानो, कई उपभोक्ता कंटेंट के जरिए पढ़ेंगे और यह पहला स्थान होगा जो वे कभी भी आपके ब्रांड के संपर्क में आते हैं, जिसका अर्थ है कि आपके पास एक स्थायी और यादगार छाप छोड़ने के लिए एक प्रभावी विधि के रूप में उपयोग करने का मौका है। इसके साथ ही अलग-अलग मीडिया प्लेटफार्मों पर अपने सभी प्रोफाइल के लिंक जोड़ना न भूलें।

STEP 5
वीडियो अपलोड करें।

हर बार जब आप अपने अंकाउंट में एंटर करते हैं, तो आपको एक आइकन दिखाई देगा, जो इसके बीच में एक प्लस चिह्न के साथ एक वीडियो कैमरा जैसा दिखता है। वीडियो अपलोड करने के लिए उस पर क्लिक करें। आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे डिवाइस के आधार पर, आप जिस टैब पर क्लिक करना चाहते हैं, वह केवल 'वीडियो अपलोड करें' कह सकता है।
 

STEP 6
एसईओ के लिए अपने वीडियो का ऑप्टिमाइज करें।

एक बार जब आप अपना वीडियो अपलोड कर देते हैं, तो आप इसे अपने चैनल पर पोस्ट करने के लिए 'पब्लिश' करने से पहले सर्च के लिए इसे ऑप्टिमाइज करना चाहते हैं। इसमें एक शीर्षक जोड़ना, वीडियो का डिटेल भरना और टैग जोड़ना शामिल है (वीडियो के विषय के लिए रिलेवेंट कीवर्ड)। इससे न केवल वीडियो का ऑप्टिमाइज करने से यूट्यूब पर लोगों को इसे खोजने में मदद मिलती है, बल्कि यह आपके सर्च इंजन परिणामों को प्रमुख सर्च इंजनों पर रैंकिंग भी बढ़ा सकता है।

अगली खबर