अलग-अलग साइज के फोटो इंस्टाग्राम पर कैसे पोस्ट करें, जानिए क्या है इंस्टाग्राम गाइडलाइन

इंस्टाग्राम एक पॉपुलर फोटो शेयरिंग मोबाइल एप है। हर फोटो के रिजॉल्यूशन और अनुपात अलग होते हैं जिन्हें अपलोड करते वक्त ध्यान रखना होता है जिससे आपको रीसाइज में प्रॉब्लम ना आए।

INSTAGRAM PHOTO UPLOADING TECHNIQUES
इंस्टाग्राम पर अलग-अलग साइज की फोटो कैसे अपलोड करें  
मुख्य बातें
  • इंस्टाग्राम एक पॉपुलर फोटो शेयरिंग एप है
  • हर फोटो के रिजॉल्यूशन और अनुपात अलग होते हैं
  • इंस्टा पर फोटो अपलोड करते वक्त इंस्टा गाइडलाइन का ध्यान रखना होता है

इंस्टाग्राम एक पॉपुलर फोटो शेयरिंग मोबाइल एप है जो लोगों के बीच खूब फेमस है। यह एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपनी फोटो और कुछ सेकेंड्स के वीडियो अपलोड कर सकते हैं। इसमें ना सिर्फ आप व्यक्तिगत तौर पर लोगों से इंटरैक्ट करते हैं बल्कि इसका इस्तेमाल बिजनेस करने के लिए भी किया जाता है। आप इस एप में अपने अकाउंट को अपनी इच्छानुसार प्राइवेट या पब्लिक कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर हाल ही में नए व काफी रोचक फीचर अपडेट किए गए हैं जिससे इससे पिक्चर लेने में आसानी होती है। इंस्टाग्राम ने अब फिल्टर और आईजीटीवी जैसे फीचर भी जोड़े हैं इससे अब ऑनलाइन लोगों से जुड़ने में अब काफी मदद मिलती है। ये फेसबुक, ट्विटर, टंबलर और व्हाट्सएप पर पिक्चर शेयर करने की भी अनुमति देता है। इंस्टाग्राम पर आप पोस्ट, स्टोरी और लाइव वीडियो के जरिए कंटेंट क्रिएट कर सकते हैं।

लोग अपने ऑडियंस रीच के मुताबिक कंटेंट शेयरिग टेकनीक का इस्तेमाल करते हैं। इंस्टाग्राम का सबसे ज्यादा इस्तेमाल लोग तस्वीरें शेयर करने के लिए करते हैं। चूंकि अलग-अलग तस्वीरें अलग-अलग साइज की होती है जिन्हें एक साथ इंस्टाग्राम पर अपलोड करना मुश्किल हो जाता है। उनके रिजॉल्यूशन और अनुपात होते हैं जिन्हें अपलोड करते वक्त ध्यान रखना होता है जिससे आपको रीसाइज में प्रॉब्लम ना आए।

इंस्टाग्राम पर 320px और 1080px में तस्वीरें एक्सेप्ट होती हैं। अगर आपकी फोटो 320px के साइज से कम रही तो इंस्टाग्राम इसे अपने आप इसे रीसाइज कर बड़ा कर लेता है और अगर फोटो 1080px से बड़ा रहा तो अपने गाइडलाइन के मुताबिक इसे रीसाइज कर फिट कर लेता है। अलग-अलग पोस्ट के लिए फोटो अपलोडिंग के लिए इंस्टाग्राम की क्या है गाइडलाइन-

इंस्टाग्राम स्टोरी
इंस्टाग्राम स्टोरी का फोटो रिजॉल्यूशन साइज 1080px से 1920px या 9:16 होता है।
स्क्वायर इमेज
स्क्वायर साइज पोस्ट के लिए रिजॉल्यूशन 1080px से 1080px या 1:1 होता है।
लैंडस्केप
इसके लिए आइडियल इमेज रिजॉल्यूशन साइज 1080px से 608px होता है।
आईजीटीवी कवर पिक्चर
आईजीटीवी इंस्टाग्राम में जोड़ा गया एक नया फीचर है इसके लिए आईडियल रिजॉल्यूशन साइज 420px से 654px होता है।

इंस्टाग्राम पर फोटो पोस्ट करना बेहद आसान है। आप या तो इंस्टाग्राम गाइडलाइन के मुताबीक इसे रीसेट कर सकते हैं या फिर आप इसे खुद से एडिट भी कर सकते हैं। ऐसे कई मोबाइल एप और टूल्स हैं जो फोटो क्रॉप और रीसाइज करने में मदद करते हैं जो इंस्टाग्राम के गाइडलाइन के मुताबिक ही होते हैं। 

अगली खबर