Google Meet पर मीटिंग शेड्यूल करने के लिए अपनाएं ये तरीका, इस तरह आप भी उठाएं फायदा

Google Meet features: आप गूगल कैलेंडर का उपयोग कर के भविष्य में गूगल मीटिंग नियुक्तियों को भी शेड्यूल कर सकते हैं। इन तरीकों के जरिए मीटिंग आसानी से शेड्यूल कर सकते हैं।

Google Meet features
गूगल मीट पर मीटिंग शेड्यूल करने के लिए अपनाएं ये तरीका 
मुख्य बातें
  • वीडियो कॉलिंग ऐप्स इन दिनों लोगों के बीच काफी पॉपुलर हैं।
  • यह गूगल का एंटरप्राइज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर है।
  • गूगल मीट पर शेड्यूल या फिर मीटिंग स्टार्ट कैसे स्टार्ट करें

कोरोना महामारी में इन दिनों ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। यह अब हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन गया है। लॉकडाउन के दौरान कई ऐसे वीडियो कॉलिंग ऐप्स जो लोगों के बीच काफी पॉपुलर हुए हैं। बिजनेस मीटिंग से लेकर ऑनलाइन क्लासेस तक के लिए वीडियो कॉलिंग ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। मार्केट में कई वीडियो कॉलिंग ऐप्स हैं, ऐसे में गूगल मीट तेजी से लोगों के बीच पॉपुलर हो रहा है। वीडियो कॉलिंग ऐप अलग-अलग तरह के फायदे हैं जहां आप ग्रुप चैट में 250 कंटेस्टेंट को जोड़ सकते हैं।

अगर आप प्रेजेंटेशन या अन्य डेटा को शेयर करना चाहते हैं तो आप स्प्लिट-स्क्रीन सुविधा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको कॉल के दौरान रियल टाइम समय के साथ कैप्शन जोड़ने की भी अनुमति देता है। लॉकडाउन के दिनों में यह ऐप इसलिए अधिक पॉपुलर हो रहा क्योंकि यह ऐप उपलब्ध है और सभी के लिए फ्री है। इससे पहले यह जी सूट अकाउंट का एक हिस्सा था। इस तरह, यह गूगल का एंटरप्राइज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर है। जिन यूजर्स के पास जीमेल अकाउंट है, वे इस ऐप को फ्री एक्सेस कर सकते हैं।

अलग-अलग विशेषताओं के साथ आप रिकॉर्ड, लाइव स्ट्रीम मीटिंग, पिन के साथ म्यूट भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप कंटेस्टेंट को हटा भी सकते हैं। इन फीचर्स के अलावा अगर आप गूगल कैलेंडर का इस्तेमाल करके भविष्य में गूगल मीटिंग नियुक्तियों को भी शेड्यूल कर सकते हैं। यहां बताए गए तरीकों के जरिए आप गूगल मीट का उपयोग कर के तुरंत मीटिंग शुरू कर सकते हैं।

गूगल मीट पर शेड्यूल या फिर मीटिंग स्टार्ट कैसे स्टार्ट करें
गूगल मीटिंग नियुक्ति ऐसे करें शेड्यूल

  • मीटिंग को शेड्यूल करने के लिए, अपने ब्राउजर पर गूगल कैलेंडर ओपन करें। इसके लिए अपको गूगल अकाउंट लॉगिन करना होगा।
  • एक बार कैलेंडर ओपन करने के बाद, आप मीटिंग के लिए टाइम स्लॉट पर क्लिक करें। इसके अलावा, पॉप-अप फॉर्म भरें। अब आप नाम दर्ज कर सकते हैं और गूगल मीट के लिए तारीख और समय में बदलाव भी कर सकते हैं। 
  • अब बाकी मौजूद लोगों को इनवाइट करने के अलावा अन्य सभी डिटेल को पूरा करें। अब 'Add Google Meet वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग' पर क्लिक करें।
  • इसके बाद मीटिंग डिटेल चेक कर सकते हैं और मीटिंग आईडी कॉपी भी कर सकते हैं। इसे आप दूसरों के साथ शेयर भी कर सकते हैं, जिन्हें आप जोड़ना भूल गए हैं। अब सेव पर क्लिक करें।

मीटिंग तुरंत शुरू करें

  • जीमेल के जरिए- जीमेल एप्लिकेशन ओपन करें और बाईं ओर, मीटिंग स्टार्ट पर क्लिक करें। अब ज्वाइन नाउ पर क्लिक करें और अन्य लोगों के साथ आईडी या अन्य डिटेल शेयर करें ताकी तुरंत आप शामिल हो सकें।
  • वेब पेज के जरिए- मीटिंग को जारी रखने के लिए ज्वाइन/ स्टार्ट पर क्लिक करें। अब मीटिंग विंड ओपन होने के बाद ज्वाइन नाउ पर क्लिक करें। अन्य ग्राहकों के साथ आईडी और डिटेल शेयर करें।
  • मोबाइल ऐप- मोबाइल ऐप खोलें और न्यू मीटिंग पर क्लिक करें। इसके साथ ही, मीटिंग की डिटेल्स जैसे आईडी को दूसरों के साथ शेयर करें।  
     
अगली खबर