Twitter की वेब ऐप से कैसे शेड्यूल करें ट्वीट, जानें ये आसान तरीका

Twitter scheduling options: ट्विटर यूजर्स अगर चाहे तो ट्वीट को मन मुताबिक तारीख और समय के अनुसार शेड्यूल कर सकते हैं। इसके लिए अब किसी थर्ड पार्टी प्लग-इन इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है।

schedule tweets on Twitter
ट्विटर की वेब ऐप से ऐसे शेड्यूल करें ट्वीट 
मुख्य बातें
  • ट्विटर पर ट्वीट्स शेड्यूल करना है बेहद आसान।
  • अब चुनें गए तारीख और समय पर शेड्यूल कर सकते हैं ट्वीट्स।
  • इसके लिए अब आपको किसी थर्ड पार्टी प्लग-इन इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है।

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने एक खास सुविधा शुरू की है जहां आप इसके वेब ऐप से ट्वीट शेड्यूल कर सकते हैं। हालांकि इस फीचर को अभी तक आईओएस या एंड्रॉइड यूजर्स के लिए रोल आउट नहीं किया गया है। ट्विटर ने पिछले साल नवंबर में शेड्यूल ट्वीट फीचर का परीक्षण शुरू कर दिया था। इसके साथ ही पहले यूजर्स को ट्वीट शेड्यूल करने के लिए थर्ड पार्टी प्लग-इन का उपयोग करना पड़ता था। अब शेड्यूल ट्वीट फीचर को शुरू करने के साथ यूजर्स अब ट्वीट को क्रिएट कर सकते हैं और उसे अपने अनुसार समय पर शेड्यूल भी कर सकते हैं।

अगर आप प्रोडक्ट लॉन्च की घोषणा करना चाहते हैं या किसी अन्य समाचार की घोषणा करना चाहते हैं तो अपने एक ट्वीट को शेड्यूल कर आसानी से कर सकते हैं। बता दें कि सही समय पर ट्वीट करने से आप अधिक फॉलोवर्स को आकर्षित कर सकते हैं और अपनी पहुंच भी बढ़ा सकते हैं। कई बार ऐसा होता है जब आप व्यस्त होने की वजह से कुछ महत्वपूर्ण पोस्ट करना भूल जाते हैं। ऐसे में आप शेड्यूलिंग ट्वीट ऑप्शन का लाभ उठा सकते हैं और पहले से ही अपने ट्वीट को शेड्यूल कर सकते हैं। इसके लिए अगर यूजर्स चाहे तो ट्वीट को ड्राफ्ट में सेव कर सकता है और फिर शेड्यूल कर सकता है।

ट्वीट्स को शेड्यूल करने के अलावा, ट्विटर ने वेब ऐप के लिए ड्राफ्ट भी पेश किया है, जहां आप ट्वीट को बिना पोस्ट किए एग्जिट कर जाते हैं और इसके लिए आपको ट्वीट को सेव करने के लिए कहा जाएगा। आप नहीं भेजे गए ट्वीट्स यानी अनसेंट ट्वीट्स ऑप्शन पर क्लिक करके इसे बाद में सेव और सेंड कर सकते हैं।

अपने वेब ऐप से ट्विटर पर ट्वीट कैसे शेड्यूल करें?

अपने वेब ब्राउजर पर ट्विटर खोलें। अब, ट्वीट ऑप्शन खोलें और अपना टेक्स्ट दर्ज करें जिसे आप ट्वीट करना चाहते हैं।

STEP 1
ट्विटर ऐप को खोलें।

अपने वेब ब्राउजर पर ट्विटर खोलें। अब, ट्वीट ऑप्शन खोलें और अपना टेक्स्ट दर्ज करें जिसे आप ट्वीट करना चाहते हैं।

STEP 2
टाइमर विकल्प पर क्लिक करें।

एक बार हो जाने के बाद नीचे टाइमर आइकन के साथ कैलेंडर पर क्लिक करें।

STEP 3
तारीख और समय चुनें।

इसके बाद उस तारीख और समय को चुनें, जब आप ट्वीट करना चाहते हैं। उस तारीख और समय को सेलेक्ट करते हुए कन्फर्म पर क्लिक करें।
 

STEP 4
तारीख शेड्यूल करें।

आप भविष्य में 18 महीने तक ट्वीट शेड्यूल कर सकते हैं। आप समय-सीमा का चयन करने के बाद ट्वीटडेक से शेड्यूल किए गए ट्वीट या नीचे दिए गए शेड्यूल किए गए ट्वीट्स से चेक कर सकते हैं।

अगली खबर