Android फोन में बिना टाइप किए WhatsApp मैसेज भेजने का तरीका यहां जानें

कोरोना महामारी के बाद से WhatsApp का इस्तेमाल आजकल ज्यादातर लोग करने लगे हैं। लोगों को कई तरह के कामों के लिए मैसेज करना होता है। यूजर्स वॉट्सऐप मैसेज टाइप करके भेजते ही हैं। लेकिन, आपको बता दें कि एडवांस्ड वॉयस रिकॉग्निशन सपोर्ट होने की वजह से बिना टाइप किए भी वॉट्सऐप भेजना अब मुमकिन होता है।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • ये ऑप्शन आपको एंड्रॉयड और iPhone दोनों में ही मिलता है
  • एडवांस्ड वॉयस रिकॉग्निशन सपोर्ट होने की वजह से बिना टाइप किए भी वॉट्सऐप भेजना अब मुमकिन होता है
  • बिना टाइप किए वॉट्सऐप मैसेज करने के लिए आपको कुछ सेटिंग्स में बदलाव भी करना होगा

कोरोना महामारी के बाद से WhatsApp का इस्तेमाल आजकल ज्यादातर लोग करने लगे हैं। लोगों को कई तरह के कामों के लिए मैसेज करना होता है। यूजर्स वॉट्सऐप मैसेज टाइप करके भेजते ही हैं। लेकिन, आपको बता दें कि एडवांस्ड वॉयस रिकॉग्निशन सपोर्ट होने की वजह से बिना टाइप किए भी वॉट्सऐप भेजना अब मुमकिन होता है। ये ऑप्शन आपको एंड्रॉयड और iPhone दोनों में ही मिलता है। हालांकि, हम यहां केवल एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के बारे में बात करेंगे। 

बिना टाइप किए वॉट्सऐप मैसेज करने के लिए आपको कुछ सेटिंग्स में बदलाव भी करना होगा। ये फीचर खासतौर पर आपके तब काम आएगा जब हाथ किसी दूसरे काम में व्यस्त हो। ऐसे समय में आप वॉयस असिस्टेंट की मदद से वॉट्सऐप मैसेज कर पाएंगे। गूगल असिस्टेंट की मदद से वॉयस के जरिए वॉट्सऐप मैसेज भेजने की सुविधा 2015 से शुरू हुई है।  

बड़ी स्क्रीन और BP मॉनिटर के साथ Tagg की नई स्मार्टवॉच भारत में लॉन्च, कीमत 1,899 रुपये

एंड्रॉयड में बिना टाइप किए WhatsApp मैसेज ऐसे भेजें: 

आपको बता दें कि इस फीचर का उपयोग करने के लिए आपके फोन में वॉट्सऐप और गूगल असिस्टेंट का लेटेस्ट वर्जन होना जरूरी है। 

- पहले गूगल असिस्टेंट में टॉप राइट कॉर्नर में अपनी प्रोफोइल पर टैप कर Popular Settings में जाएं और स्क्रोल डाउन कर Personal results पर आएं और इस फंक्शन को ऑन कर लें। 

- इसके बाद वॉयस असिस्टेंट को एक्टिवेट करने के लिए Hey Google या  OK Google कहें। 

- अब 'Send a WhatsApp message to...' कहें और अंत में उस कॉन्टैक्ट का नाम लें जिन्हें आप वॉट्सऐप मैसेज भेजना चाहते हैं। 

- इसके बाद गूगल असिस्टेंट आपसे उस मैसेज को बताने का कहेगा, जिसे आप वॉट्सऐप के जरिए भेजना चाहते हैं। आपको मैसेज काफी क्लियर वॉयस में असिस्टेंट को बताना होगा। 

- इसके बाद मैसेज भेजने के लिए आपको okay कहना होगा। 

तगड़ी बैटरी और बड़ी स्क्रीन के साथ Samsung का नया टैब भारत में लॉन्च, कीमत 17,999 रुपये से शुरू

आपको बता दें पूरी तरह से हैंड्स फ्री एक्सपीरिएंस के लिए बिना फोन को अनलॉक किए गूगल असिस्टेंट को यूज करने के लिए सेटिंग्स में कुछ बदलाव करना होगा। इसके लिए आपको Popular Settings > Lock screen में जाना होगा। 

अगली खबर