Instagram पर ज्यादा वक्त हो रहा है बर्बाद? ऐसे सेट करें डेली टाइम लिमिट

Instagram एक पॉपुलर फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप है। भारत में भी इसके काफी सारे यूजर्स हैं। ये सोशल मीडिया ऐप काफी एडिक्टिव है। इंस्टाग्राम का एक पॉपुलर फीचर 'Reels' है। रील्स के जरिए लोग म्यूजिक, फिल्टर और कुछ स्पेशल इफेक्ट्स के जरिए खुद को एक्सप्रेस करते हैं।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कुछ ज्यादा ही करते हैं और इसे कम करना चाहते हैं, तो आप इस ऐप के लिए टाइमर सेट कर सकते हैं
  • टाइमर सेट होने पर आपको रिमाइंडर मिलेगा, ताकी आप ऐप का इस्तेमाल रोक सकें
  • Instagram पर टाइम लिमिट सेट करने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है

Instagram एक पॉपुलर फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप है। भारत में भी इसके काफी सारे यूजर्स हैं। ये सोशल मीडिया ऐप काफी एडिक्टिव है। इंस्टाग्राम का एक पॉपुलर फीचर 'Reels' है। रील्स के जरिए लोग म्यूजिक, फिल्टर और कुछ स्पेशल इफेक्ट्स के जरिए खुद को एक्सप्रेस करते हैं। ये कॉन्सेप्ट TikTok से इंस्पायर्ड है। 

अगर आपको लगता है कि आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कुछ ज्यादा ही करते हैं और इसे कम करना चाहते हैं। तो आप इस ऐप के लिए टाइमर सेट कर सकते हैं। टाइमर सेट होने पर आपको रिमाइंडर मिलेगा। ताकी आप ऐप का इस्तेमाल रोक सकें। इंस्टाग्राम एक ये भी फीचर ऑफर करता है कि आप देख सकें कि आपने ऐप में हफ्तेभर में कितना वक्त बिताया है। ये ऐप एक ग्राफ डिस्प्ले करता है। यहां जब आप टैप करेंगे तो आप जान सकेंगे कि आपने सोशल मीडिया ऐप में औसतन कितना वक्त बिताया है। 

आ गई तारीख! भारत में इस दिन लॉन्च होगा OnePlus का दमदार स्मार्टफोन
 

इंस्टाग्राम पर ऐसे सेट करें टाइम लिमिट: 

Instagram पर टाइम लिमिट सेट करने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है। केवल इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। ये स्टेप्स iPhone और Android यूजर्स दोनों के लिए एक जैसे हैं। हालांकि, कंपनी इंस्टाग्राम के डेस्कटॉप वर्जन के लिए इस तरह का कोई भी फीचर ऑफर नहीं करती। इस फीचर को केवल ऐप के मोबाइल वर्जन पर ही एक्सेस किया जा सकता है। 

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करना होगा और फिर अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करना होगा। ये आपको ऐप के बॉटम राइट कॉर्नर पर नजर आ जाएगा। 
  • इसके बाद आपको टॉप राइट कॉर्नर में दिखाई दे रहे हैमबर्गर मेन्यू से Your Activity में जाना होगा और इसके बाद Time Spent पर टैप करना होगा। 

5000mAh की बड़ी बैटरी और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ नया फोन लॉन्च, कीमत 7,999 रुपये

  • इसके बाद आपको यहां से Set daily time limit पर टैप करना होगा। 
  • इसके बाद आप टाइम का अमाउंट सेलेक्ट कर सकते हैं और इसके बाद 'Done' बटन पर टैप करना होगा। Done होने के बाद इंस्टाग्राम आपको ब्रेक लेने के लिए रिमाइंड कराएगा। 
अगली खबर