TIPS: Google पर सटीक सर्च रिजल्ट पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

Google दुनिया का सबसे पॉपुलर सर्च इंजन है। आजकल सर्च मतलब ही एक तरह से गूगल हो जाता है। बीते सालों में गूगल ने अपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और सर्च मैकेनिज्म को इंप्रूव किया है। ताकी ये यूजर्स को बेहतर और मनचाहा सर्च रिजल्ट तेजी से ऑफर कर सके।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • सर्च के लिए अपनी आवाज का करें उपयोग
  • डेडिकेटेड सर्च टैब का करें यूज
  • गूगल सर्च में एस्टीरिस्क '*' सिंबल का करें यूज

Google दुनिया का सबसे पॉपुलर सर्च इंजन है। आजकल सर्च मतलब ही एक तरह से गूगल हो जाता है। बीते सालों में गूगल ने अपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और सर्च मैकेनिज्म को इंप्रूव किया है। ताकी ये यूजर्स को बेहतर और मनचाहा सर्च रिजल्ट तेजी से ऑफर कर सके। अब आप गूगल पर ना केवल किसी न्यूज या टॉपिक को सर्च कर सकते हैं। बल्कि वेदर, कैलकुलेशन्स और यूनिट कन्वर्जन जैसे कई और काम भी कर सकते हैं। इस बीच आइए जानते हैं गूगल सर्च से संबंधित कुछ टिप्स और ट्रिक्स के बारे में। 

सर्च के लिए अपनी आवाज का करें उपयोग 

क्या आप गूगल पर टाइप कर करके थक गए हैं। तो आपको केवल अपनी वॉयस में OK Google कहना है या आप माइक्रोन को भी सेलेक्ट कर सकते हैं। 

अपने Android फोन में पर्सनल और प्रोफेशनल वर्क प्रोफाइल ऐसे रखें अलग

डेडिकेटेड सर्च टैब का करें यूज 

गूगल सर्च रिजल्ट पेज में टॉप में डेडिकेटेड सर्च टैब होते हैं। इससे यूजर्स स्पेसिफिक कैटेगरी में सर्च कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप इमेज सर्च करना चाहते हैं तो Image Tab को सेलेक्ट करें। बेसिक टैब्स के अलावा यहां Maps, Flight और Shopping जैसे टैब्स भी होते हैं। 

गूगल सर्च में एस्टीरिस्क '*' सिंबल का करें यूज 

सर्च में * का यूज करने पर गूगल छोड़े गए वर्ड को फिल करने में मदद करता है। उदाहरण के तौर आपको किसी गाने के केवल कुछ ही वर्ड्स याद हों। तो आप उन वर्ड्स को टाइप करें और जहां आपको लगे कि यहां कुछ मिसिंग है वहां * लगा दें। इसके बाद गूगल ऑटोमैटिकली सर्च में वर्ड्स को फिल कर देगा। 

सर्च रिजल्ट में किसी वर्ड को एक्सक्लूड करने के लिए यूज करें हाइफ़न (-)

हाइफ़न का उपयोग किसी सर्च में सर्च रिजल्ट से किसी निश्चित वर्ड को एक्सक्लूड करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप Jaguar Speed-Car लिखेंगे तो Jaguar की Speed से संबंधित रिजल्ट मिलेंगे। इसमें Jaguar cars से संबंधित जानकारियां नहीं होंगी। 

सोशल मीडिया सर्च करने के लिए करें @ का उपयोग 

किसी शब्द के आगे @ लगाकर सोशल मीडिया सर्च करें। जैसे आप Times Now Navbharat @ Twitter लिखकर ट्विटर पर हमारा हैंडल देख सकते हैं। इसी तरह # किसी शब्द के आगे लगाकर हैशटैग्स को भी सर्च किया जा सकता है। 

Oppo की नई चार्जिंग टेक्नोलॉजी से 4500mAh की बैटरी महज 9 मिनट में होगी फुल चार्ज

किसी निश्चित साइट से ऐसे पाएं सर्च रिजल्ट 

किसी डोमेन या साइ के सामने 'SITE' लगाएं और इसके बाद किसी कीवर्ड को लिखकर सर्च करें। इससे खोजे गए सर्च रिजल्ट उस साइट से ही मिलेंगे। उदाहरण रे तौर पर आप SITE: Timesnowhindi.com लिखकर सर्च कीवर्ड लिख सकते हैं। 
 

अगली खबर