Mobile Game Market in India: 2 में से 1 भारतीय का मोबाइल गेमिंग पर औसतन 230 रुपए महीने खर्च , रिपोर्ट

भारत में वर्तमान में 430 मिलियन से अधिक मोबाइल गेमर्स हैं। 2025 तक यह संख्या बढ़कर 650 मिलियन हो जाने का अनुमान है।

indian mobile gamers, mobile gaming market in india
भारत में मोबाइल गेमिंग,सालाना 2800 रुपए लोग करते हैं खर्च 
मुख्य बातें
  • भारत में इस समय करीब 430 मिलियन मोबाइल गेमर्स हैं
  • 2025 तक यह संख्या 650 मिलियन होने की उम्मीद
  • हर 2 में से 1 भारतीय का औसतन 230 रुपए महीने खर्च

Mobile Game Market in India: भारतीय गेमिंग बाजार 2025 तक 3.9 बिलियन डॉलर (मूल्य में) तक पहुंचने की ओर अग्रसर है। 40 प्रतिशत से अधिक गेमर्स अपने गेम के लिए 230 रुपये प्रति माह के औसत खर्च के साथ भुगतान कर रहे हैं, इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया की एक नई रिपोर्ट। (आईएएमएआई) ने मंगलवार को दिखाया। महामारी ने डिजिटल गेम के जैविक विकास को तेज कर दिया है क्योंकि मोबाइल ऐप डाउनलोड में 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और उपयोगकर्ता की व्यस्तता में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

भारत में मोबाइल गेमिंग बाजार की धाक
स्मार्टफोन ब्रांड वनप्लस और बेंगलुरु स्थित मार्केट रिसर्च फर्म रेडसीर के सहयोग से तैयार की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि बढ़े हुए गेमिंग समय ने भारत में हार्डकोर गेमर्स के विकास को गति दी है, यहां तक ​​​​कि कैजुअल गेम भी भारत में सबसे लोकप्रिय शैली है।तेलंगाना के प्रमुख सचिव, उद्योग और वाणिज्य और आईटी, जयेश रंजन ने कहा, "हम एक गेमिंग क्रांति के शिखर पर हैं और गेमिंग पारिस्थितिकी तंत्र उपयोगकर्ता के अनुकूल स्मार्टफोन और 5 जी प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाने की दिशा में काम कर रहा है।उन्होंने रिपोर्ट लॉन्च करते हुए कहा, "गेमिंग सेक्टर ने सक्षम हार्डवेयर वाले किफायती स्मार्टफोन के महत्व को रेखांकित किया है।"

देश में इस समय 430 मिलियन मोबाइल गेमर्स
भारत वर्तमान में 430 मिलियन से अधिक मोबाइल गेमर्स हैंऔर 2025 तक यह संख्या बढ़कर 650 मिलियन हो जाने का अनुमान है।वर्तमान में, इस क्षेत्र में मोबाइल गेमिंग का दबदबा है, जो देश में मौजूदा $1.6 बिलियन गेमिंग बाजार में 90 प्रतिशत से अधिक का योगदान देता है।"(वैश्विक) गेमिंग उद्योग को इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ मिलान किया जा सकता है, और भारत में कंसोल का निर्माण किया जा सकता है, संयुक्त सचिव, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, सौरभ गौर ने कहा, भारतीय संस्कृति के आधार पर घरेलू दर्शकों के लिए गेम बनाने के लिए आवाज उठाई।

स्मार्टफोन में बढ़ोतरी बड़ी वजह
देश में स्मार्टफोन की पहुंच में तेजी से वृद्धि के कारण भारतीय गेमिंग मोबाइल गेमिंग बैंडवागन में शामिल हो गया है, बड़े कंसोल और पीसी गेम अब मोबाइल प्लेटफॉर्म के लिए क्यूरेट किए जा रहे हैं। पिछले छह महीनों में इस क्षेत्र में लगभग 1 बिलियन डॉलर का निवेश करने के साथ यह क्षेत्र भी निवेश आकर्षित कर रहा है।वनप्लस इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट, चीफ स्ट्रैटेजी ऑफिसर और वनप्लस इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट, चीफ स्ट्रेटजी ऑफिसर और भारत के बिक्री प्रमुख नवनीत नाकरा ने कहा।

स्मार्टफोन अधिक किफायती हो गए हैं और मजबूत हार्डवेयर पैक करते हैं जो गेम चलाने के लिए सुसज्जित हैं जिनके लिए मध्यम से उच्च विनिर्देशों की आवश्यकता हो सकती है। इसने लोगों के लिए अधिक इमर्सिव गेमिंग की पहुंच खोल दी है।क्वालकॉम के उपाध्यक्ष और अध्यक्ष, राजेन वागड़िया ने कहा, "पिछले 12 वर्षों में, हमें अपने GPU (ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट) को 700 से अधिक बार अपडेट करना पड़ा, यही उपभोक्ताओं की मांग है।"

अगली खबर