एलियन के वजूद के बारे में मिलेगी जानकारी, नासा ने दिए शोध के संकेत

एलियन और उसकी सभ्यता के बारे में हर कोई जानना चाहता है। लेकिन अभी ठोस पहल नहीं की गई है। हालांकि अब इस विषय पर नासा अध्ययन करने जा रहा है।

ufo, america, russia, alien, nasa
एलियन के वजूद के बारे में मिलेगी जानकारी, NASA ने दिए संकेत 

क्या एलियन का वजूद है या हम सब भ्रम में जी रहे हैं। लेकिन अगर सिर्फ भ्रम होता तो दुनिया की सबसे बड़ी स्पेस एजेंसी नासा इस रहस्य का पता लगाने की कोशिश नहीं करती। दुनिया के अलग अलग हिस्सों में यूएफओ को देखे जाने का दावा किया गया है। लेकिन सच अभी कोसों दूर है। हालांकि इसका राजफाश करने के लिए नासा की तरफ से ऐलान किया गया है। अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक उनका लक्ष्य उपलब्ध आंकड़ों को छांटना, भविष्य के आंकड़ों को इकट्ठा करने के सर्वोत्तम तरीकों की पहचान करना और मुद्दे की वैज्ञानिक समझ को आगे बढ़ाने के लिए वे उस जानकारी का उपयोग कैसे कर सकते हैं। स्वतंत्र टीम सार्वजनिक रूप से उपलब्ध आंकड़ों का आकलन करेगी और यह समझने की कोशिश करेगी कि रहस्यमयी दृश्यों की वैधता को स्थापित करने के लिए कितना आवश्यक है।

दुनिया के लिए बड़ी चुनौती
नासा के विज्ञान मिशन प्रमुख थॉमस ज़ुर्बुचेन ने नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज वेबकास्ट के दौरान कहा कि हम जोखिम से दूर नहीं भाग रहे हैं। हमारा दृढ़ विश्वास यह है कि इन घटनाओं की सबसे बड़ी चुनौती यह है कि यह एक डेटा से संबंधिक फील्ड है नासा इसे यूएपी या अज्ञात हवाई घटना के रूप में ज्ञात आकाश में रहस्यमय दृश्यों को समझाने की कोशिश में पहला कदम मानता है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी इस वेंचर में 10 हजार डॉलर से लेकर एक लाख डॉलर तक खर्च करेगी। 

कई सवाल जिनके जवाब जरूरी
नासा ने कहा कि टीम का नेतृत्व वैज्ञानिक अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए सिमंस फाउंडेशन के अध्यक्ष एस्ट्रोफिजिसिस्ट डेविड स्परगेल करेंगे। स्पर्गेल ने कहा कि अध्ययन में जाने वाली एकमात्र पूर्वकल्पित धारणा यह है कि यूएपी के पास कई स्पष्टीकरण होंगे। हमें इन सभी सवालों का जवाब ईमामदारी से देना होगा। मैंने अपना अधिकांश करियर एक ब्रह्मांड विज्ञानी के रूप में बिताया। मैं आपको बता सकता हूं कि हम नहीं जानते कि ब्रह्मांड का 95% हिस्सा क्या है। इसलिए ऐसी चीजें हैं जिन्हें हम नहीं समझते हैं।

नेवल इंटेलिजेंस के उप निदेशक स्कॉट ब्रे ने पिछले महीने यूएफओ पर आयोजित सार्वजनिक ब्रीफिंग के दौरान कहा था कि उन्होंने 2000 के दशक की शुरुआत से हवाई क्षेत्र सैन्य नियंत्रित प्रशिक्षण क्षेत्रों और प्रशिक्षण रेंज  में अनधिकृत या अज्ञात विमानों या वस्तुओं की बढ़ती संख्या देखी है।अमेरिकी सरकार ने पिछले साल एक रिपोर्ट जारी की थी जिसे राष्ट्रीय खुफिया निदेशक के कार्यालय द्वारा नौसेना के नेतृत्व वाले टास्क फोर्स के साथ संकलित किया गया था। 

अगली खबर