भारत के 'ट्विटर' Koo App में इंफोसिस के दिग्गज मोहनदास पाई ने किया निवेश

भारत का ट्विटर कहा जाने वाला कू ऐप (Koo App) ने सीरीज ए फंडिंग के हिस्से के रूप में 30 करोड़ रुपए जुटाए। इंफोसिस के दिग्गज मोहनदास पाई ने निवेश किया।

Infosys giants Mohandas Pai invested in India's 'Twitter' Koo app
कूप ऐप में निवेश 

भारत की अपनी माइक्रोब्लॉगिंग ऐप Koo ने अपनी सीरीज ए फंडिंग के हिस्से के रूप में 30 करोड़ रुपए जुटाए। इंफोसिस के दिग्गज मोहनदास पाई की 3one4 कैपिटल Koo के निवेशकों में नवीनतम नाम है। ऐक्सेल पार्ट्नर्ज, कालारी कैपिटल, ब्लूम वेंचर्ज और ड्रीम इंक्युबेटर ने भी फंडिंग के इस दौर में भाग लिया। नई फंडिंग का उपयोग विशिष्ट भारतीय प्रौद्योगिकी चुनौतियों को हल करने और ऐप के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए किया जाएगा। 10 महीने पुरानी इस ऐप, जिसने भारत सरकार द्वारा आत्मनिर्भर ऐप चैलेंज जीता है, को सभी क्षेत्रों से सराहना मिली है। इसे 2020 के लिए गूगल प्लेस्टोर के सर्वश्रेष्ठ दैनिक आवश्यक ऐप पुरस्कार भी दिया गया था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से उनके ‘मन की बात’ में एक विशेष उल्लेख भी प्राप्त हुआ। 

Koo के सह-संस्थापक और सीईओ, अप्रमेय राधाकृष्ण ने कहा कि मौजूदा माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म अंग्रेजी बोलने वाली आबादी के आगे नहीं बढ़ पाए हैं। Koo भाषा की प्राथमिकता के निरपेक्ष प्रत्येक भारतीय को राय और विचारों की स्वतंत्र अभिव्यक्ति में सक्षम बनाता है। Koo एक भारतीय मंच पर भारत की आवाज़ों को सब तक पहुंचाएगी 

अनुराग रामदासन, प्रिंसिपल, 3one4 कैपिटल, ने कहा कि Koo भारतीय संदर्भ में एक बहुमूल्य और शक्तिशाली प्लेटफॉर्म है। भारत पर केंद्रित सामाजिक मंचों को भाषाओं से परे दर्शकों के लिए अत्यधिक प्रासंगिक बनाने की आवश्यकता है और इसमें समुदाय, मॉडरेशन और सामग्री प्रासंगिकता शामिल होनी चाहिए। अप्रमेय राधाकृष्ण और मयंक बिदवतका (Koo के सह-संस्थापक) सफल उद्यमी साबित हुए हैं और इससे पहले भी इन्होंने बड़े इंटरनेट व्यवसाय बनाए हैं। हम इस आत्मनिर्भर दृष्टि को एक वास्तविकता बनाने एवं टिकाऊ और सामाजिक रूप से प्रासंगिक प्लेटफार्मों का निर्माण करने के लिए Koo के साथ साझेदारी करके खुश हैं।

भारतीय भाषाओं में राय रखने के लिए Koo एक माइक्रोब्लॉगिंग मंच है। यह एक पीपल-फर्स्ट मंच है जो प्रधानमंत्री मोदी के ‘एक आत्मानिभार भारत’ के दृष्टिकोण से जुड़ते हुए, यह भारतीयों को जोड़ने, टिप्पणी करने के लिए एक विश्वसनीय स्थान है। ऐप सक्रिय वार्तालापों की सुविधा देता है जिसमें क्रीएटर खुद को व्यक्त कर सकते हैं और उपयोगकर्ता एक अनुकूलल फीड बनाने के लिए अपनी पसंद के क्रीएटर्ज का अनुसरण कर सकते हैं। यह एक अपनी ही तरह का मंच है जो भारतीयों की आवाज से गूंजता है।

Koo को मार्च 2020 में भारतीय भाषाओं में एक समावेशी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के रूप में बनाया गया था, जहां भारत के विभिन्न क्षेत्रों के लोग अपनी मातृभाषा में खुद को अभिव्यक्त कर सकते हैं। भारत का सिर्फ 10% हिस्सा अंग्रेजी बोलता है। 90% भारतीय भाषाओं में खुद को व्यक्त करना पसंद करते हैं। उनके लिए अपनी मूल भाषा में खुद को व्यक्त करने और उसी समुदाय के अन्य लोगों को खोजने के लिए इंटरनेट पर कोई जगह नहीं है। खुद को व्यक्त करने के लिए भारतीय भाषाओं को पसंद करने वाले भारतीयों को Koo एक आवाज प्रदान करता है। इस तरह से Koo एक गेम-चेंजर बन गया है जो कई भाषाओं जैसे हिंदी, कन्नड़, तेलुगु, बंगाली, आदि में उपलब्ध है।

अगली खबर