Internet Explorer: वेब ब्राउज़र की दुनिया का मशहूर ब्राउज़र 'इंटरनेट एक्सप्लोरर' 15 जून से हमेशा के लिए हो रहा 'बंद' 

Internet Explorer:बेहद पॉपुलर रहे ब्राउज़र 'इंटरनेट एक्सप्लोरर' ब्राउज़र को माइक्रोसॉफ़्ट ने सन 1995 में अपनी Windows 95 के साथ लांच किया था। 

 Internet Explorer closed
Internet Explorer 15 जून से हमेशा के लिए हो रहा 'बंद'  

Internet Explorer will be closed: वेब ब्राउज़र की दुनिया का मशहूर ब्राउजर 'इंटरनेट एक्सप्लोरर' (Internet Explorer) 15 जून से हमेशा के लिए हो रहा बंद हो जाएगा, गौर हो कि इंटरनेट के बादशाह के रूप में कभी इसकी बादशाहत होती थी और लंबे समय तक इसपर लोगों का भरोसा रहा और ये बेहद ही पसंदीदा ब्राउज़र माना जाता था, लेकिन 15 जून से इसकी हमेशा के लिए विदाई होने वाली है।

हम में से अधिकांश लोग माइक्रोसॉफ्ट के वेब ब्राउजर, इंटरनेट एक्सप्लोरर के बारे में अच्छी तरह जानते होंगे और इसका इस्तेमाल कर चुके होंगे। हालाँकि ब्राउज़र बाज़ार में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध पहले वेब ब्राउज़रों में से एक था, लेकिन समय के साथ यह काफी पुराना हो गयाअब,माइक्रोसॉफ्ट आखिरकार इसे बंद कर रहा है।

..उन्हें Edge browser पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा

इसलिए तीन दिन बाद यानी 15 जून से आप इंटरनेट एक्सप्लोरर का उपयोग नहीं कर पाएंगे और जो लोग अभी भी इसका उपयोग करते हैं उन्हें एज ब्राउज़र (Edge browser) पर पुनर्निर्देशित रि-डायरेक्ट (Re-Direct) किया जाएगा। Microsoft ने पिछले साल एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में IE के रिटायरमेंट के प्रभाव के बारे में सभी डिटेल शेयर किए थे।

इंटरनेट एक्सप्लोरर को ब्राउज़र की दुनिया का बादशाह कहा जाता था

गौर हो कि Microsoft ने इसे बंद करने की घोषणा पिछले साल ही कर दी थी, इंटरनेट एक्सप्लोरर बेहद पॉपुलर बेव ब्राउज़र रहा है और इसकी लोकप्रियता का अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है, एक समय ऐसा आया कि इंटरनेट एक्सप्लोरर को ब्राउज़र की दुनिया का बादशाह कहा जाता था। 

Google ने Meet और Classrooms के लिए नए फीचर्स की घोषणा की

गौर हो कि कि भले ही इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 डेस्कटॉप ऐप विंडोज 10 के अधिकांश संस्करणों ( versions) के लिए सपोर्ट छोड़ देगा, यह विंडोज 8.1, विंडोज 7 ईएसयू, विंडोज सैक (Windows SAC) और विंडोज 10 आईओटी एलटीएससी (Windows 10 IoT LTSC) जैसे पुराने विंडोज संस्करणों का सपोर्ट करना जारी रखेगा।

 

अगली खबर