iPhone 14 vs iPhone 13: नया मॉडल पुराने मॉडल से कितना अलग है?

Apple ने iPhone 14 को लॉन्च कर दिया है। अगर आप पुराने iPhone 13 और नए फोन के बीच अंतर समझना चाह रहे हैं तो इसके बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं।

iPhone 14
iPhone 14 (Photo-Apple) 
मुख्य बातें
  • iPhone 14 लॉन्च हो गया है
  • इसमें पहले वाला A15 Bionic प्रोसेसर दिया गया है
  • इसमें सैटेलाइट कनेक्टिविटी का भी फीचर मौजूद है

Apple ने बुधवार को हुए एक इवेंट में अपने नए iPhone 14 स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया है। हालांकि, पुराना फोन यानी iPhone 13 भी ग्राहकों के लिए उपलब्ध रहेगा। पुराने मॉडल की कीमत भी अब कम कर दी गई है। पहली नजर में देखने में iPhone 14 देखने में बिल्कुल iPhone 13 जैसा ही है। ऐसे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं। दोनों में बड़े अंतर क्या हैं?

नोटेबल अपग्रेड्स

iPhone 14 में अब बिगर और ब्राइटर कैमरा सेंसर है। साथ ही सैटेलइट के जरिए इमरजेंसी SOS और क्रैश डिटेक्शन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। साथ ही अब नए मॉडल में Apple के A15 Bionic प्रोसेसर का पावरफुल वर्जन भी दिया गया है। इस बार iPhone Mini को नहीं लॉन्च किया गया। उसकी जगह 6.7-इंच वाले iPhone 14 Plus को लॉन्च किया गया है। 

जानें iPhone 14 भारत में कब मिलेगा? किस वेरिएंट के लिए कितना करना होगा खर्च? यहां जानें

कीमत 

iPhone 14 की शुरुआती कीमत 79,900 रुपये रखी गई है। वहीं, अब iPhone 13 की शुरुआती कीमत 69,990 रुपये हो गई है। 

डिजाइन एंड डिस्प्ले 

iPhone 14 दिखने में iPhone 13 जैसा ही है। दोनों ग्लास और एल्युमिनियम के बने हुए हैं। दोनों के रियर में दिया गया कैमरा मॉड्यूल भी एक जैसा है। दोनों में 6.1-इंच OLED डिस्प्ले ही दिया गया है। बड़ी स्क्रीन के लिए ग्राहक 6.7-इंच वाले iPhone 14 Plus को खरीद सकते हैं। 

Apple iPhone 13

प्रोसेसर 

नए iPhone का मतलब आमतौर पर होता है नया प्रोसेसर। हालांकि, iPhone की हिस्ट्री में पहली बार ऐसा हुआ है कि iPhone 14 और iPhone 14 Plus दोनों में ही पिछले साल वाला A15 bionic प्रोसेसर दिया गया है। हालांकि, ये चिप  iPhone 13 वाला ना होकर iPhone 13 Pro वाला है। ऐसे में आप iPhone 14 में 13 की तुलना में 18 प्रतिशत इंप्रूवमेंट देखेंगे। नए फोन में बैटरी भी पिछले मॉडल से बेहतर मिलेगी। 

कैमरा 

जो कुछ बड़े अपग्रेड्स iPhone 14 में हुए उनमें कैमरा डिपार्टमेंट भी है। पिछले मॉडल की ही तरह नए फोन में रियर में 12MP के दो कैमरे ही हैं। हालांकि, इस बार में मेन सेंसर काफी बड़ा है। साथ ही इसमें f/1.5 अपर्चर भी दिया गया है। ऐसे में नए कैमरे से पहले से ज्यादा डिटेल वाली फोटोज मिलेंगी। साथ ही लो-लाइट फोटोज भी अच्छी आएंगी। वीडियो के लिए इसमें नया एक्शन मोड भी दिया गया है। 

Apple के नए iPhone आते ही सस्ते हो गए पुराने मॉडल्स, बस अब इतने में खरीदें iPhone 13, iPhone 12

एडिशनल अपग्रेड्स

iPhone 14 में सैटेलाइट कनेक्टिविटी के जरिए इमरजेंसी सपोर्ट और क्रैश डिटेक्शन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

कॉन्क्लूजन: 

ओवरऑल तौर पर बात करें तो  iPhone 14 में iPhone 13 के मुकाबले बहुत ज्यादा अपडेट्स नहीं हैं। ऐसे में आप अगर iPhone 12 या इससे कोई पुराना iPhone यूज करते हैं तो इसमें शिफ्ट कर सकते हैं। 

अगली खबर