iQoo Z6 Pro 5G Long Term Review: दमदार परफॉर्मेंस वाला मिड-रेंज फोन

iQoo Z6 Pro 5G Long Term Review: इस फोन को भारत में अप्रैल के महीने में लॉन्च किया गया था। इस फोन की शुरुआती कीमत 23,999 रुपये है। हमने इस फोन को लंबे समय तक यूज किया है और अब हम इसका रिव्यू आपको बताने जा रहे हैं।

iQoo Z6 Pro 5G
Photo Credit- Saket Singh Baghel 
मुख्य बातें
  • फोन का बैक पैनल दिखने में काफी हद तक Vivo T1 Pro जैसा है
  • इसकी बिल्ड क्वालिटी काफी अच्छी है
  • यहां डिस्प्ले में ही फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है

iQoo Z6 Pro 5G Long Term Review: इस फोन को भारत में अप्रैल के महीने में लॉन्च किया गया था। इस फोन की शुरुआती कीमत 23,999 रुपये है। हमने इस फोन को लंबे समय तक यूज किया है और अब हम इसका रिव्यू आपको बताने जा रहे हैं। हमने फोन के 12GB + 256GB वेरिएंट का रिव्यू किया है, जिसकी कीमत 28,999 रुपये है।

डिजाइन एंड डिस्प्ले: 

फोन का बैक पैनल दिखने में काफी हद तक Vivo T1 Pro जैसा है। हालांकि, डिजाइन बिलकुल सेम नहीं है। इसका बैक पैनल ग्लॉसी है और यहां दो बड़े सर्किल में तीन कैमरे दिए गए हैं। फोन दिखने में काफी प्रीमियम है और ये काफी लाइटवेट भी है। इसकी बिल्ड क्वालिटी भी काफी अच्छी है। इसे एक हाथ से आसानी से हैंडल भी किया जा सकता है। इसका फ्रेम मेटल का है और यहां पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर राइट साइड में दिए गए हैं। जबकि, टाइप-सी पोर्ट, स्पीकर ग्रिल और सिम ट्रे बॉटम में है। हालांकि, फोन में 3.5mm हेडफोन जैक नहीं दिया गया है। साथ ही यहां डुअल स्टीरियो स्पीकर्स भी नहीं है। 

डिस्प्ले की बात करें तो यहां 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ 6.44-इंच-HD+ (1,080x2,404 पिक्सल) AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। यहां आपको ब्राइटनेस, कॉनट्रास्ट और कलर्स को लेकर कोई शिकायत नहीं आएगी। इसका टच रिस्पॉन्स भी काफी अच्छा है। हालांकि, रिफ्रेश रेट को 90Hz से बढ़ाकर 120Hz तक किया जा सकता था। यहां डिस्प्ले में ही फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। ये काफी तेजी से काम करता है। ओवरऑल फोन का लुक और फील काफी प्रीमियम है। 

परफॉर्मेंस: 

इसमें 12GB तक रैम के साथ ऑक्टा-कोर Snapdragon 778G प्रोसेसर दिया गया है। आप चाहे फोन में अलग-अलग ऐप्स में जाएं या मल्टीटास्किंग करें या रेगुलर ब्राउजिंग करें। ये फोन कहीं भी हैंग नहीं होता है। इसमें आप BGMI जैसे गेम्स भी आसानी से खेल सकते हैं। साथ ही लगातार गेम खेलने पर गर्म भी नहीं होता। नेटवर्क रिसेप्शन की बात करें तो ये यहां भी काफी अच्छा है। हालांकि, स्पीकर का आउटपुट उतना अच्छा नहीं है। ओवरऑल परफॉर्मेंस के मामले में भी फोन काफी अच्छा है। 

सॉफ्टवेयर की बात करें तो इसमें एंड्रॉयड 12 बेस्ड Funtouch OS 12 दिया गया है। इसमें आपको काफी कस्टमाइजेशन और प्राइवेसी बेस्ड फीचर्स दिए गए हैं। लेकिन, एक दिक्कत ये है कि इसमें आपको काफी प्री-लोडेड ऐप्स मिलेंगे। इनमें से काफी सारे ऐप्स को तो आप डिलीट कर पाएंगे। लेकिन, कुछ ऐसे भी हैं जो डिलीट नहीं होते और काफी नोटिफिकेशन भेजते हैं। इसमें मिनी स्कीन, बेडटाइम और गेस्ट प्रोफाइल जैसे मोड्स भी आपको मिलेंगे।

बैटरी की बात करें तो इसमें 4,700mAh की बैटरी 66W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ दी गई है। आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन्स में 5,000mAh की बड़ी बैटरी मिलती है। हालांकि, ये फोन कम कैपेसिटी की बैटरी होने के बाद रेगुलर यूज में आराम से दिनभर चल जाता है। मिनिमम यूज में तो आप इसे अगले दिन भी कुछ समय तक चला पाएंगे। 

कैमरा: 

फोटोग्राफी के लिए इसके रियर में 64MP प्राइमरी कैमरा, 8MP अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा और 2MP मैक्रो कैमरा दिया गया है। वहीं, सेल्फी के लिए इसके फ्रंट में 16MP का कैमरा मौजूद है। इसका प्राइमरी कैमरा डे-लाइट और आर्टिफिशियल लाइटिंग कंडीशन में अच्छी तस्वीरें लेता है। प्राइमरी कैमरे से ली गई तस्वीरों में कलर्स, शार्पनेस और HDR आउटपुट सबकुछ अच्छा है। साथ ही इसका फोकस लॉक भी काफी शानदार है। हालांकि, नाइट मोड में ये कैमरा अच्छी तस्वीरें नहीं क्लिक करता है। 

इसी तरह से अल्ट्रा-वाइड कैमरा भी दिन में ठीक काम करता है। लेकिन, रात में ये भी डिटेल लैग करता है। वहीं, मैक्रो कैमरा केवल सपोर्टिंग कैमरा है। सेल्फी कैमरा दिन में और आर्टिफिशियल लाइटिंग में अच्छे से काम करता है। वहीं, रात में फ्लैश और नाइट मोड के साथ आप थोड़ी बहुत अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं। तस्वीरें ठीक-ठाक ही मिल जाएंगी। वहीं, यूजर्स इससे 30fps पर 4K रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं। 

फोटो सैंपल: 

कॉन्क्लूज़न:

iQoo Z6 Pro 5G लुक, फील और परफॉर्मेंस में शानदार है। साथ ही आपको इसमें अच्छा डिस्प्ले और अच्छी बैटरी भी मिलेगी। लेकिन, इसका कैमरा शायद आपको पसंद ना आए। साथ ही इसमें स्टीरियो स्पीकर्स भी नहीं है। बाकी अगर आपके लिए एवरेज कैमरा भी चल जाएगा तो आप इसमें पैसा लगा सकते हैं। 

रेटिंग- 7.5/10

अगली खबर