BSNL भारत एयर फाइबर और भारत फाइबर में क्या है अंतर, जानिए इससे जुड़ी कुछ अहम बातें

BSNL ने भारत एयर फाइबर को रोल आउट किया है ताकि गांवों को इंटरनेट कनेक्टिविटी तक पहुंच बनाने में मदद मिल सकें। आइए जानते हैं भारत एयर फाइबर और भारत फाइबर में क्या अंतर है।

BSNL
BSNL भारत एयर फाइबर और भारत फाइबर में क्या है अंतर 
मुख्य बातें
  • जानिए भारत एयर फाइबर और भारत फाइबर में क्या है अंतर
  • भारत एयर फाइबर की योजनाएं
  • जानें कैसे काम करता है एयर फाइबर

गांव में रह रहे लोगों को इंटरनेट की सुविधा मिले, इसके लिए राज्य के स्वामित्व वाली दूरसंचार ऑपरेटर भारत संचार निगम लिमिटेट (BSNL) ने भारत एयर फाइबर नाम की सेवा लॉन्च की थी। नई सेवा ग्रामीण क्षेत्रों को इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए बीएसएनएल की योजना का हिस्सा है। लेकिन यह अपनी मौजूदा भारत फाइबर सेवा से अलग है।

भारत एयर फाइबर और भारत फाइबर में क्या है अंतर
नई भारत एयर फाइबर और भारत फाइबर दोनों भले ही नाम से एक जैसे लगते हो, लेकिन इसकी रचना एक FTTH सेवा है। जो ब्रॉडबैंड सेवा प्रदान करने के लिए वायर्ड तकनीक का उपयोग करती है जबकि नई एयर फाइबर सेवा पूरी तरह वायरलेस है। बीएसएनएल ने भारत नेट के साथ गांवों में अपनी फाइबर कनेक्टिविटी का विस्तार करना शुरू कर दिया था और एयर फाइबर इस प्रयास की एक श्रेणी है। इसका उद्देश्य 2.5 लाख ग्राम पंचायतों को जोड़ना है।

कैसे काम करता है एयर फाइबर
बीएसएनएल निर्देशक के एक कमेंट के मुताबिक नई भारत एयर फाइबर सेवा को बिना लाइसेंस वाले स्पेक्ट्रम पर लॉन्च किया जाएगा। जिसे अब तक किसी भी संस्थान को लाइसेंस नहीं दिया गया है। इसके अलावा बिना लाइसेंस वाले स्पेक्ट्रम में बहुत कम हस्तक्षेप है। इसलिए गांवों में ग्राहकों के लिए रिले की गुणवत्ता बेहतर होने की उम्मीद है जहां इन एयरवेव के लिए बहुत कम गड़बड़ी है। निर्देशक के मुताबिक ग्रामीण इलाकों में मुफ्ट स्पेक्ट्रम बैंक में एयरवेव्स पर भारत एयर फाइबर लॉन्च किया है, जहां कोई व्यवधान नहीं है। इसके अलावा एयर फाइबर को तैनात करने और गांवों में कॉल सेंटर सेवाएं प्रदान करने के लिए लाइन-ऑफ-विजन रेडियो तरंगों को उपयोग भी किया जाएगा।

भारत एयर फाइबर की योजनाएं
इंटरनेट कनेक्टिविटी के अलावा, बीएसएनएल एयर फाइबर कॉलिंग और टीवी सेवाओं को भी सक्षम करेगा, जिससे यह ट्रिपल प्ले सर्विस बन जाएगी। BSNL ने टेलीविजन सामग्री के लिए कथित तौर पर Yupp TV के साथ भागीदारी की है। FTTH- आधारित BSNL BharatFibre योजनाओं की तुलना में जो 777 रुपये प्रति माह से शुरू होती है, BSNL Bharat AirFibre की मासिक योजनाएं 500 रुपये प्रति माह से शुरू होंगी।

दूरसंचार ऑपरेटर अपनी भारत एयरफ़िबरे सेवा के साथ गांव की उद्यमशीलता को सशक्त बनाने की भी कोशिश कर रहा है, जिससे नागरिकों को 50,000 रुपये के निवेश के लिए अपने गांव में एयर फाइबर को तैनात करने का ऑप्शन मिल सके। ग्राहकों के लिए इंस्टॉलेशन की लागत लगभग 3,000 रुपये होगी।

अगली खबर