LinkedIn ने उल्लंघन रिपोर्ट का किया खंडन, कहा- स्क्रैप डेटा है लीक इंफॉर्मेशन

लिंक्डइन ने नियम उल्लंघन की खबरों का खंडन किया और कहा कि ऑनलाइन सेल के लिए रखा गया डेटा "स्क्रैप" किया गया था। 

LinkedIn denies breach report, says scrap data is leaked information
पेशेवर नेटवर्किंग वेबसाइट लिंक्डइन (तस्वीर-istock) 
मुख्य बातें
  • लिंक्डइन के सदस्यों के डेटा लीक होने की खबरें आई।
  • 756 मिलियन यूजर्स में से 92% के डेटा नए उल्लंघन में उजागर हुआ है। 
  • लिंक्डइन ने खंडन करते हुए कहा कि यह डेटा स्क्रैप किया गया था। 

पेशेवर नेटवर्किंग वेबसाइट लिंक्डइन ने डेटा लीक की खबरों का खंडन करते हुए कहा कि हाल ही में ऑनलाइन सेल के लिए रखा गया डेटा लिंक्डइन और अन्य विभिन्न वेबसाइटों से "स्क्रैप" किया गया था, जैसा कि इसके 'अप्रैल 2021 स्क्रैपिंग अपडेट' में पहले बताया गया था। कैलिफोर्निया, यूएस-आधारित टेक कंपनी ने कहा कि हमारी टीमों ने कथित लिंक्डइन डेटा के एक सेट की जांच की है जिसे बिक्री के लिए पोस्ट किया गया है। हम स्पष्ट होना चाहते हैं कि यह डेटा उल्लंघन नहीं है और कोई निजी लिंक्डइन सदस्य डेटा उजागर नहीं किया गया था।

साथ ही कहा गया कि हमारी प्रारंभिक जांच में पाया गया है कि यह डेटा लिंक्डइन और अन्य विभिन्न वेबसाइटों से स्क्रैप किया गया था और इसमें वही डेटा शामिल है जो इस साल की शुरुआत में हमारे अप्रैल 2021 के स्क्रैपिंग अपडेट में रिपोर्ट किया गया था। सदस्य अपने डेटा के साथ लिंक्डइन पर भरोसा करते हैं, और हमारे सदस्यों के डेटा का कोई भी दुरुपयोग नहीं कर सकता है। जब कोई सदस्य डेटा लेने की कोशिश करता है और इसका उपयोग उन उद्देश्यों के लिए करता है लिंक्डइन और हमारे सदस्य सहमत नहीं हैं, तो हम उन्हें रोकने और उन्हें जवाबदेह ठहराने के लिए काम करते हैं।

लिंक्डइन द्वारा बयान जारी किया गया था जब रिपोर्ट में दावा किया गया था कि 700 मिलियन से अधिक या इसके 756 मिलियन यूजर्स में से 92% का डेटा नए उल्लंघन में उजागर हुआ है। डेटा लीक, जिसे पेशेवर नेटवर्किंग वेबसाइट सह जॉब पोर्टल ने स्क्रैप किए गए डेटा के रूप में करार दिया, में लिंक्डइन यूजर्स के व्यक्तिगत डिटेल शामिल थे, जिसमें फोन नंबर, भौतिक पते, जियोलोकेशन डेटा और अनुमानित वेतन शामिल थे। संभावित खरीदारों के लिए 1 मिलियन के सेंपल सेट के साथ डेटा को डार्क वेब पर बिक्री के लिए रखा गया था।

रिपोर्टों के अनुसार, ताजा लीक में सेंपल में ईमेल पते, पूरे नाम, फोन नंबर, भौतिक पते, जियोलोकेशन रिकॉर्ड, लिंक्डइन यूजर नाम और प्रोफाइल यूआरएल, अनुमानित वेतन, व्यक्तिगत और पेशेवर अनुभव, बैकग्राउंड, लिंग और सोशल मीडिया जैसी जानकारी शामिल है। प्रभावित यूजर्स के अकाउंट और यूजर नाम।

यह भी बताया गया था कि इससे पहले अप्रैल में 500 मिलियन लिंक्डइन यूजर्स के व्यक्तिगत डिटेल जैसे ईमेल पता, फोन नंबर, कार्यस्थल की जानकारी, पूरा नाम, खाता आईडी, उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स के लिंक और लिंग डिटेल हैकर्स द्वारा ऑनलाइन लीक किए गए थे। 
 

अगली खबर