Holi 2022: यहां देखें Apple, Samsung और Xiaomi के वाटर रेसिस्टेंट फोन्स की लिस्ट

देशभर में कल यानी 18 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा। इस दौरान संभव है कि आप भी अपने फोन से फोटोज क्लिक करेंगे और वीडियो बनाएंगे। हालांकि, होली के दिन फोन में पानी और धूल पड़ने की पूरी आशंका होती है। ऐसे में आपको ये पता होना चाहिए कि आपका फोन पानी और धूल से खुद को बचा सकता है या नहीं। सभी फोन्स वाटरप्रूफ नहीं होते।

Samsung Galaxy S22 Series
Photo Credit- Samsung  
मुख्य बातें
  • होली के दिन फोन में पानी और धूल पड़ने की पूरी आशंका होती है
  • IP रेटिंग इंटरनेशनल रेटिंग होती है जो बताती है कि डिवाइस धूल और पानी से कितना बच सकती है
  • IP68 और IP69 सबसे हाई रेटिंग होती है

देशभर में कल यानी 18 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा। इस दौरान संभव है कि आप भी अपने फोन से फोटोज क्लिक करेंगे और वीडियो बनाएंगे। हालांकि, होली के दिन फोन में पानी और धूल पड़ने की पूरी आशंका होती है। ऐसे में आपको ये पता होना चाहिए कि आपका फोन पानी और धूल से खुद को बचा सकता है या नहीं। सभी फोन्स वाटरप्रूफ नहीं होते। कुछ केवल हल्की बूंदों और हल्की बौछार से ही खुद को बचा पाते हैं तो कुछ केवल कुछ देर के लिए ही पानी में बचे रह पाते हैं। 

ऐसे में फोन की IP रेटिंग जानने से आपको मदद मिल सकती है। IP रेटिंग इंटरनेशनल रेटिंग होती है जो बताती है कि डिवाइस धूल और पानी से कितना बच सकती है। यहां IP68 और IP69 सबसे हाई रेटिंग होती है। इस रेटिंग के साथ आने वाली डिवाइसेज धूल और डस्ट को झेल सकती हैं। साथ ही 1.5 मीटर गहरे पानी में 30 मिनट तक रह भी सकती हैं। फिलहाल हम यहां Apple, Samsung और Xiaomi जैसी कंपनियों के कुछ फोन्स की जानकारी देने जा रहे हैं जो ठीक-ठाक IP रेटिंग के साथ आते हैं। अगर लिस्ट में आपका फोन ना हो तो आप अपने फोन की वेबसाइट पर जा सकते हैं। साथ ही आपको बता दें वारंटी के अंदर ज्यादातर कंपनियां वाटर डैमेज को नहीं गिनतीं। 

Redmi 10 हुआ लॉन्च, कीमत 10,999 रुपये, 50MP कैमरा और बड़ी बैटरी जैसे हैं फीचर्स

​Samsung Galaxy S22 Ultra, Samsung Galaxy S21+ और Samsung Galaxy S22 तीनों IP68 रेटिंग के साथ आते हैं। यानी ये डस्ट और वाटर रेसिस्टेंट हैं। Apple iPhone 13 mini, Apple iPhone 13, Apple iPhone 13 Pro Max और Apple iPhone 13 Pro भी IP68 रेटिंग के साथ आते हैं।

Samsung Galaxy S21 FE भी IP68 रेटिंग के साथ आता है। हाई एंड Oppo Find X2 की बात करें तो ये IP65 रेटिंग के साथ आता है। यानी ये स्मार्टफोन वाटर रेसिस्टेंट है। लेकिन ये पानी के लो प्रेशर को ही झेल सकता है। Samsung Galaxy का A72 IP67 रेटिंग के साथ आता है और ये भी वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट है। Samsung Galaxy A52 भी IP67 रेटिंग के साथ आता है। 

Redmi Note 11T 5G IP53 रेटिंग के साथ आता है। यानी ये स्प्लैश रेसिस्टेंट है ना कि वाटर रेसिस्टेंट। इसी तरह आपको बता दें OnePlus 9 series के फोन्स IP68 रेटिंग के साथ आते हैं। Xiaomi 11i, Xiaomi 11i HyperCharge, Redmi Note 11 Pro+ 5G, Redmi Note 11 Pro 5G, ​Xiaomi Redmi Note 10 Pro और Xiaomi Redmi Note 10 Pro Max IP53 रेटिंग के साथ आते हैं यानी ये स्प्लैश रेसिस्टेंट हैं। 

फ्री में Netflix चलाने के दिन गए! अब पासवर्ड शेयर करने पर लगेगा चार्ज

Apple iPhone 12 Pro, Apple iPhone 12 Pro Max, Apple iPhone 12, ​Samsung Galaxy S21, Samsung Galaxy S21+ और Samsung Galaxy S21 Ultra IP68 रेटिंग के साथ आते हैं। 

अगली खबर