फ्री में Netflix चलाने के दिन गए! अब पासवर्ड शेयर करने पर लगेगा चार्ज

ज्यादातर समय लोग Netflix के सब्सक्रिप्शन दोस्तों और रिश्तेदारों के शेयर करते रहते हैं। ये एक ही सब्सक्रिप्शन होता है, जिसे बाकी लोग इस्तेमाल करते रहते हैं। लेकिन, इससे कंपनी को बिजनेस में घाटा होता है।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • कंपनी अकाउंट पर एडिशनल सिक्योरिटी लेयर ऐड करेगी
  • उन लोगों के लिए अकाउंट का एक्सेस ब्लॉक कर दिया जाएगा, जिनके लोकेशन अकाउंट होल्डर की तरह नहीं होंगे
  • यूजर्स को 2 डॉलर से 3 डॉलर के मंथली चार्ज पर ज्यादा से ज्यादा दो लोगों को बतौर 'सब-अकाउंट' ऐड करने का ऑप्शन मिलेगा

ज्यादातर समय लोग Netflix के सब्सक्रिप्शन दोस्तों और रिश्तेदारों के शेयर करते रहते हैं। ये एक ही सब्सक्रिप्शन होता है, जिसे बाकी लोग इस्तेमाल करते रहते हैं। लेकिन, इससे कंपनी को बिजनेस में घाटा होता है। द वर्ज की रिपोर्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसे ही रोकने के लिए अब कंपनी ने एक नया तरीका लाने की घोषणा की है।  

कंपनी ने कहा कि वो उन सब्सक्राइबर्स से फीस लेने की टेस्टिंग शुरू करने जा रही है। जो अपना अकाउंट घरवालों के अलावा दूसरों से शेयर करते हैं। कंपनी अकाउंट पर एडिशनल सिक्योरिटी लेयर ऐड करेगी। ऐसे में उन लोगों के लिए अकाउंट का एक्सेस ब्लॉक कर दिया जाएगा, जिनके लोकेशन अकाउंट होल्डर की तरह नहीं होंगे। 

Amazon सेल: OnePlus, Realme, Xiaomi के ये फोन्स मिल रहे हैं सस्ते

नेटफ्लिक्स प्रोडक्ट इनोवेशन डायरेक्टर Chengyi Long ने इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए कहा है कि आने वाले हफ्तों में कंपनी चिली, कोस्टा रिका और पेरू में इस टेस्टिंग की शुरुआत करेगी। जहां यूजर्स को 2 डॉलर से 3 डॉलर के मंथली चार्ज पर ज्यादा से ज्यादा दो लोगों को बतौर 'सब-अकाउंट' ऐड करने का ऑप्शन मिलेगा। 

BSNL लाया जबरदस्त प्लान! 800 रुपये से कम में मिलेगी 395 दिन की वैलिडिटी, रोज 2GB डेटा भी

लॉन्ग ने कहा कि कंपनी कहीं और बदलाव करने से पहले तीनों देशों में नए मॉडल की उपयोगिता का अध्ययन करेगी। Q4 2021 में, नेटफ्लिक्स ने एक साल पहले इसी अवधि में 8.5 मिलियन की तुलना में वैश्विक स्तर पर 8.28 मिलियन पेड सब्सक्राइबर्स जोड़े। 2022 के पहले तीन महीनों में 2.5 मिलियन नए सब्सक्राइबर्स जोड़े जाने की उम्मीद है। ऐसे में ये 2021 में इसी अवधि के दौरान जोड़े गए 3.98 मिलियन से कम होगा।

2020 के अंत में Magid के रिसर्च के अनुसार, सभी नेटफ्लिक्स यूजर्स में से लगभग 33% अपने पासवर्ड घर के बाहर कम से कम एक और यूजर्स के साथ साझा करते हैं। सर्वे के लिए सैंपल साइज वैश्विक स्तर पर 2,235 था।

अगली खबर