WhatsApp पर 'सेल्फ डिस्ट्रक्ट टाइमर' का नया फीचर, अपने आप डिलीट हो जाएगा प्राइवेट मैसेज

व्हाट्सएप एक नया फीचर जारी करने जा रहा है जिसके बाद आपकी निजी चैट और भी ज्यादा सुरक्षित हो जाएगी। यहां जानिए इस नए और खास फीचर के बारे में अहम बातें।

व्हाट्सएप का नया फीचर
व्हाट्सएप का नया फीचर  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • व्हाट्सएप लाने जा रहा है सेल्फ डिस्ट्रक्ट मैसेज का फीचर
  • संदेशों पर सेट कर पाएंगे समय सीमा, अपने आप हो जाएगा डिलीट
  • वीटा वर्जन में जारी किया गया ऑप्शन, पर्सनल और ग्रुप चैट में कर सकेंगे इस्तेमाल

नई दिल्ली: व्हाट्सएप पर आपकी बातचीत जल्द ही थोड़ी और सुरक्षित हो सकती है और आप बिना झिझक कुछ निजी संदेश भी भेज पाएंगे। गूगल प्ले स्टोर में पेश किए गए ऐप के एक हालिया बीटा वर्जन से पता चलता है कि व्हाट्सएप आपको निजी चैट मैसेज को खुद ब खुद हटाने के लिए संदेशों पर एक टाइमर सेट करने की अनुमति देगा। WABetaInfo की ओर से जारी रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

इस बारे में दी गई जानकारी के अनुसार, बीते अक्टूबर महीने में यह सुविधा सिर्फ ग्रुप मैसेज पर दी गई थी लेकिन अब जल्द ही पर्सनल चैट पर भी व्हाट्सएप की ओर से यह विकल्प उपलब्ध कराया जाएगा। इसकी मदद से आप एक घंटे, एक दिन, एक सप्ताह, एक महीने या एक साल के बाद सेल्फ डिस्ट्रक्ट के लिए मैसेज की सेटिंग कर सकते हैं।

हालांकि फेसबुक मैसेंजर और टेलीग्राम पर मौजूद ऑपशन से यह काफी अलग होने वाला है। इसके ज्यादा आसान और बेहतर होने की संभावना भी जताई जा रही है।

यह फीचर यूजर्स को फोन में सेव कॉन्टेक्ट के लिए अलग-अलग प्राइवेट चैट करने की अनुमति देता है और आपको संदेश कब तक रखना है इस पर भी आपका नियंत्रण हो सकेगा। फिलहाल किसी एक मैसेज पर टाइमर सेट करने को लेकर भी व्हाट्सएप पर कोई ऑप्शन नहीं है लेकिन जल्द यह सुविधा सार्वजनिक रूप से उपलब्ध होगी और सभी इसका फायदा उठा पाएंगे।

संवेदनशील विषयों के लिए यह एक स्वागत करने योग्य विकल्प है क्योंकि कई बार लोग निजी मैसेज करने में हिचक महसूस करते हैं और व्हाट्सएप एन्क्रिप्शन पर भी भरोसा नहीं करते। इस ऑप्शन की मदद से यह बात सुनिश्चित हो सकेगी कि दूसरे छोर पर मैसेज पढ़े जाने के बाद, अगर किसी और के हाथ में कभी फोन आता है तो वह उन निजी मैसेज को नहीं पढ़ सकेगा क्योंकि तब तक मैसेज डिलीट हो चुका होगा।

अगली खबर